भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने हाल ही में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना गया है। उनकी नियुक्ति हाल ही में एसबीआइ प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए रजनीश कुमार के स्थान पर की गई है।

START-Daily Quiz

इसके अतिरिक्त भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा को एसोसिएशन का उपाध्यक्ष चुना गया है। IBA भारत में बैंकिंग पारिस्थितिकी तंत्र में बैंकों और अन्य संस्थाओं का एक संघ है जो अपने सदस्यों का प्रबंधन करता है।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी ने दुबई के शेख जाएद स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जारी इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 37वें मैच में यह कामयाबी हासिल की। यही नहीं धोनी ने आईपीएल में 4000 रन भी पूरे कर लिए।

START-Daily Quiz

हैरत की बात है कि खुद धोनी को भी नहीं पता था। इस टीम के लिए उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 84 रन रहा है। बात पुणे की करें तो 30 मैच में 574 रन बनाए हैं जिसमें उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 64 रन रहा है। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा है जिन्होंने अब तक कुल 197 मैच खेला है। 193 मैच खेलने वाले सुरेश रैना के नाम सबसे ज्यादा मैच खेलने वालों कि लिस्ट में तीसरा नंबर है। चौथे स्थान पर कोलकाता के लिए खेलने वाले दिनेश कार्तिक हैं जिन्होंने अब तक 191 मैच खेला है।

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने चाइनीज शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉप पर लगे बैन को हटाया

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने चाइनीज शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉप पर लगे बैन को हटा दिया है। पाकिस्तान सरकार ने इस महीने टिकटॉक पर अश्लीलता फैलाने और अभद्रता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए बैन कर दिया था।

START-Daily Quiz

पाकिस्तान स्थित टिकटॉक के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने इमरान खान सरकार की शर्तों को मानते हुए कंटेंट पॉलिसी को बेहतर बनाया है, जिससे किसी तरह के अवांछित और आपत्तिजनक कंटेट का प्रसार न हो।

तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस : 20 अक्टूबर 2020

तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जाएगा। विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है। विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “Connecting the world with data we can trust” हैं।

START-Daily Quiz

संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने फरवरी 2010 में अपने 41 वें सत्र में 20 अक्टूबर 2010 को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। महासभा ने 3 जून 2010 को प्रस्ताव 64/267 को अपनाया, जिसे आधिकारिक रूप से 20 अक्टूबर 2010 को सामान्य रूप से “Celebrating the many achievements of official statistics के विषय के साथ पहली बार विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एफएओ की 75वीं वर्षगांठ पर 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 16 अक्टूबर को 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित कर दिया।

START-Daily Quiz

देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाला वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम लागू हो चुका है। हाल में 3 बड़े कृषि सुधार हुए हैं, वो देश के एग्रीकल्चर क्षेत्र के सुधार और किसानों की आय बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने ढाका में भारतीय राजदूत को पीएम मोदी के बांग्लादेश आने का आमंत्रण दिया

भारतीय सेना की मदद से वर्ष 1971 में पाकिस्तान की गुलामी से आजादी पाने वाले बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस जश्न में हिस्सा लेने के लिए अगले साल ढाका आएंगे। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने ढाका में भारतीय राजदूत को पीएम मोदी के बांग्लादेश आने का आमंत्रण दिया था

START-Daily Quiz

जिसे भारतीय प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है। प्रधानमंत्री 26 मार्च को बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होंगे।

मुंबई की ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया

मुंबई की 23 वर्षीय युवती ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56 वां वर्ष है। ‘लाइट्स ऑफ पैशन’ शीर्षक वाली उनकी छवि ने दुनिया भर के 80 से अधिक देशों की 50,000 प्रविष्टियों में से जीत हासिल की।

START-Daily Quiz

पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में की गई। केवल 100 इमेज़ेस को शॉर्टलिस्ट किया गया था और उसने बिहेवियर इनवर्टेब्रेट्स श्रेणी में अपनी तस्वीर के लिए पुरस्कार जीता। वह वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने राष्ट्रीय टी20 कप के समापन के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था। पेशावर में जन्में 36 वर्षीय गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया। उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला।

START-Daily Quiz

उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था। गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये। उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं।

चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में या उसके पास तेल और गैस की खोज पर प्रतिबंध हटाने की मंजूरी दी

फिलीपीन के राष्ट्रपति ने चीन के साथ क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के कारण छह साल पहले दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में या उसके पास तेल और गैस की खोज पर प्रतिबंध हटाने की मंजूरी दे दी है। चीन के कदम के खिलाफ अमेरिका ने भी फिलीपींस का समर्थन किया था।

START-Daily Quiz

कंपनियों ने पश्चिमी फिलीपींस के तीन फैलने वाले क्षेत्रों में तेल और गैस का पता लगाने के लिए अनुबंधों से सम्मानित किया है, उनके तलाशी अभियान को फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है, जिसमें एक संभावित तेल- और गैस-समृद्ध क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें रीड बैंक कहा जाता है।

ग्रेट ब्रिटेन के डॉ. माइकल ईरानी को IWF के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में अध्यक्ष नियुक्त किया

ग्रेट ब्रिटेन के डॉ. माइकल ईरानी को IWF के संविधान के अनुसार IWF के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

START-Daily Quiz

माइकल ईरानी को IWF के अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था। इससे पहले, माइकल ईरानी आईडब्ल्यूएफ चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे।