अंतरराष्ट्रीय रोगी का लिवर ट्रांसप्लांट करने वाला प्रदेश का पहला निजी अस्पताल बना मणिपाल हॉस्पिटल

विदेशी नागरिक का लिवर प्रत्यारोपण करने वाला प्रदेश का पहला निजी कॉर्पोरेट हॉस्पिटल बन गया है। हॉस्पिटल में सूडान के 63 वर्षीय एक मरीज की सर्जरी की गई। रोगी दो साल से सिरोसिस से पीड़ित था। चिकित्सा सहायता के लिए डॉ. शैलेंद्र लालवानी-एचओडी और कंसलटेंट, लिवर प्रत्यारोपण और हिपैटो-बिलियरी सर्जरी के पास पहुंचा। पीलिया और रक्त की उल्टी जैसी क्रिप्टोजेनिक सिरोसिस के साथ रोगी को कई जटिलताएं थीं। इसलिए उन्हें लिवर ट्रांसप्लांट की सलाह दी गई। डॉ शैलेंद्र लालवानी ने कहा कि ऑपरेशन पूर्णरुप से सफल रहा और रिकवरी बहुत आसान थी। रोगी एक प्रभावशाली गति से ठीक हो गया और हम इस सर्जरी की सफलता का श्रेय डॉक्टरों की अनुभवी टीम और हमारे शीर्ष अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और आईसीयू सुविधा और देखभाल की हमारी टीम को देते हैं । हॉस्पिटल डायरेक्टर रंजन ठाकुर ने भी पहली बार लिवर प्रत्यारोपण की सफलता पर प्रसन्नता व्यक्त की।

लियाम ने 122 मीटर लंबा छक्का लगाया, रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने क्रिकेट का सबसे लंबा छक्का जड़ा है। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में उन्होंने गेंदबाज हारिस रऊफ की गेंद को छक्के के जरिए 122 मीटर दूर भेजा। पहले 121 मी. लंबा सिक्सर ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन के नाम था।

‘ब्रजशतदल’ के महात्मा गांधी विशेषांक का हुआ विमोचन

ब्रज भाषा अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका ‘ब्रजशतदल’ के ‘महात्मा गांधी विशेषांक तथा उर्दू अकादमी की दो पुस्तकों का विमोचन हुआ। उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित पुस्तकों में शीन काफ निजाम की ‘लफ्ज के दर पर’ तथा अफजल जोधपुरी की ‘लफ्जरंग’ शामिल हैं। इनका विमोचन कला, साहित्य एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने किया। डॉ. कल्ला ने कहा कि कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की ओर से विगत दो वर्षों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन दर्शन को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

अवर फूड का प्रदेश में पहला प्लांट शुरू

किसानों को उपज के अच्छे दाम दिलाने और ग्राहकों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए अवर फूड प्रा.लि. ने सीकर के अजीतगढ़ में फूड प्लांट स्थापित किया है । कंपनी के राजस्थान हेड आकाश नील बिस्वास ने बताया कि प्लांट का शुभारंभ सीकर से सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने किया। प्लांट से किसानों की उपज को रेडी टू ईट योग्य बनाकर उपभोक्ता तक पहुंचाया जाएगा। कंपनी ने किसानों के उत्पादों को ऑनलाइन जोड़ा है। कंपनी की अन्य राज्यों में इकाइयां हैं।

राज्य जूनियर शतरंज में उदयपुर के वृषांक बने चैम्पियन, आयुष उपविजेता

राजस्थान जूनियर ओपन ऑनलाइन शतरंज में पहले चार स्थान पर उदयपुर के खिलाड़ी रहे। वृषांक चौहान 6.5 अंक के साथ चैंपियन बने। 6 अंक के साथ आयुष भोजक उपविजेता रहे। टाईब्रेक में तीसरा स्थान ध्रुव पोरवाल को और चौथा स्थान अरुण कटारिया को मिला। बीकानेर के हर्षवर्धन पांचवें और जयपुर की आशी उपाध्याय छठे स्थान पर रहीं। पहले दो स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी 22 से 24 जुलाई तक होने वाली राष्ट्रीय जूनियर ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे।

साइक्लिंगः 22 साल के पोगाकार दो बार टूर डि फ्रांस जीतने वाले सबसे युवा

स्लोवेनिया और यूएई टीम एमिरेट्स के राइडर तदेज पोगाकार लगातार दूसरी बार टूर डि फ्रांस चैंपियन बने। 22 साल के पोगाकार ने 3414.4 किमी की 21 स्टेज की रेस 82 घंटे 56 मिनट और 36 सेकंड में पूरी की। वे साइक्लिंग के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट को दो बार जीतने वाले सबसे युवा राइडर हैं। डेनमार्क के जोनास विंगगार्ड ने उनसे 5 मिनट 20 सेकंड ज्यादा समय लिया। पोगाकर ने 5वीं, 17वीं और 18वीं स्टेज भी जीती। ब्रिटेन के मार्क कैवेंडिश 337 पॉइंट के साथ पॉइंट्स क्लासिफिकेशन में टॉप पर रहे और इसके लिए उन्हें 23 लाख की प्राइज मनी मिली । पोगाकार को विजेता बनने पर 4.42 करोड़ रुपए मिले। वहीं हर स्टेज जीतने वाले को 9.75 लाख मिले।

केला मेला और दांता में खान आवंटन से मिलेगा 2366 करोड़ राजस्व

प्रतापगढ़ की पीपलखूंट तहसील के केला मेला और दांता में खानें लाइमस्टोन से बदलकर मार्बल में देने से राजस्व हानि होने के उठे मामले में खान विभाग ने कहा है कि यहां उपलब्ध खनिज मार्बल श्रेणी का ही है। लाइमस्टोन मैटामोर्फिज्म हो जाने के कारण ब्लॉक बनाए जाने के उपयुक्त और चिराई एवं पॉलिस लेने वाले खनिज को मार्बल कहा जाता है। नीलामी में दोनें खानों के लिए चार- चार बोली दाताओं ने भाग लिया था। इसमें केला-मेला खान के लिए रिजर्व प्राइज 52,08,500 रुपए के विरुद्ध 55,88,500 रुपए और दांता की खान के लिए 3,71,24,500 रुपए के विरुद्ध 3,74,94,500 रुपए की उच्चतम बोली आर.डी.एस.ए. माइनिंग एल.एल. पी. की ओर से लगाई गई थी। इसके बाद 12 मई 2021 को मंशा पत्र जारी किए गए।

‘महज 45 मिनट में मेरठ से दिल्ली पहुंचाने की तैयारी

दिल्ली से मेरठ को जोड़ने वाली पहली रैपिड रेल2023 में तैयार हो जाएगी। तब मेरठ से दिल्ली की 70 किमी की दूरी मात्र 45 मिनट में पूरी हो जाएगी। देश के पहले रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। एनसीआरटीसी रैपिड रेल और मेट्रो के प्रोजेक्ट में जुटा है। दोनों में अंतर यह होगा कि रैपिड रेल में छह कोच होंगे और मेट्रो में तीन कोच। इतना ही नहीं, मेरठ देश का पहला शहर होगा, जहां एक ही ट्रैक पर हाईस्पीड रैपिड रेल और मेट्रो दोनों दौड़ेंगी।

पूनिया मुख्य खेल अधिकारी नियुक्त

राजस्थान राज्य खेल परिषद (आरएसएससी) की चयन समिति ने द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता वीरेंद्र पूनिया को परिषद द्वारा मुख्य खेल अधिकारी, प्रशिक्षण के पद पर नियुक्त कर दिया। खेल परिषद अध्यक्ष विकास सीतारामजी भाले ने पूनिया के नियुक्ति आदेश जारी किए। पूनिया को खेल परिषद में 22 जुलाई तक अपने मूल दस्तावेज कार्यालय में देने हैं।

विर्क आइपीए की हैंडीकैप समिति के चेयरमैन

पूर्व भारतीय पोलो कप्तान कर्नल जेएस विर्क भारतीय पोलो संघ की हैंडीकैप समिति के चेयरमैन नियुक्त किए गए। वह अर्जुन पुरस्कार विजेता कर्नल कुलदीप सिंह गरचा का स्थान लेंगे। गरचा का कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त होगा। कमेटी के अन्य सदस्यों में नकुल यादव, उदय कलान, शान मेहता, अखिल सिरोही, दिग्विजय सिंह शेखावत और भारतीय पोलो संघ के सचिव व कैवेलरी के कमांडेंट रोहित डागर होंगे।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!