ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट जारी

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट जारी कर दी गई है और 107 देशों की इस लिस्ट में भारत 94वें पायदान पर है। इस लिस्ट में भारत कई सारे पड़ोसी देशों से भी पीछे चल रहा है। इन देशों में नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं। पिछले साल 117 देशों की सूची में भारत का स्थान 102 था।

START-Daily Quiz

पड़ोसी बांग्लादेश, म्यामां और पाकिस्तान भी ”गंभीर” श्रेणी में हैं। लेकिन इस साल के भूख सूचकांक में भारत से ऊपर हैं। बांग्लादेश 75 वें, म्यामां 78 वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर हैं। भारत की करीब 14 फीसदी जनसंख्या कुपोषण का शिकार है। वहीं भारत के बच्चों में स्टंटिंग रेट 37.4 फीसदी है। दरअसल, स्टन्ड बच्चे वो होते हैं, जिनकी लंबाई उनकी उम्र की तुलना में कम होती है और जिनमें भयानक कुपोषण दिखता है।

भारतीय नैसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय नैसेना ने हाल ही में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह टेस्ट स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक आईएनएस चेन्नई (INS Chennai) से किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अरब सागर में एक टॉरगेट पर निशाना लगाया। मिसाइल ने उच्च-स्तरीय और अत्यंत जटिल युद्धाभ्यास करने के बाद लक्ष्य को सटीकता के साथ सफलतापूर्वक लक्षित किया। इ

START-Daily Quiz

ससे पहले रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के चांदीपुर में 30 सितंबर को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया था। ब्रह्मोस पहली सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल है, जो इस वक्त सर्विस में है। 2005 में आईएनएस राजपूत पर भारतीय नेवी ने इस मिसाइल का इंडक्शन किया था। भारतीय सेना ने भी ब्रह्मोस मिसाइल को अपनी तीन रेजिमेंट में शामिल किया हुआ है।

सिंगापुर अपनी राष्ट्रीय आईडी योजना के तहत फेस स्कैन कर चेहरे का सत्यापन करने वाला पहला देश बना

सिंगापुर अपनी राष्ट्रीय आईडी योजना के तहत फेस स्कैन कर चेहरे का सत्यापन करने वाला पहला देश बन जाएगा। अगले साल से शहर राज्य में रहने वाले लाखों लोगों को सरकारी एजेंसियों, बैकिंग सेवाओं और अन्य सुविधाओं को फेस स्कैन के साथ उपयोग कर सकेंगे।

START-Daily Quiz

सरकार के मुताबिक सिंगापुर का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, साथ ही राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे का सत्यापन संलग्न करने वाला पहला देश है। इन चित्रों का मिलान सरकार द्वारा पहले से उपलब्ध अन्य आंकड़ों जैसे राष्ट्रीय पहचान पत्र, पासपोर्ट और रोजगार पास के साथ किया जाता है।

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुये रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगाया

मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुये रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने इस आदेश को फौरन लागू करने के लिये नोटिफिकिशन भी जारी कर दिया। स्पिलट और विडो, दोनों तरह के रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर पर ये बैन लागू होगा। सरकार ने जून में कार, बसों और मोटरसाइकिल में इस्तेमाल होने वाले होने वाले न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगा दी थी।

START-Daily Quiz

इसके बाद कलर टीवी के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया था। भारत में एंयरकंडीशनर का बाजार लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का है। भारत अपनी जरूरत का 28 फीसदी से अधिक आयात चीन से करता है। कई मामलों में तो एसी के 85 से 100 फीसदी कम्पोनेंट आयात किए जाते हैं। देश में एयरकंडीशनर का बाजार 40 हजार करोड़ रुपये का है। इसमें चीन की हिस्सेदारी लगभग 12 हजार करोड़ रुपये की है।

विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल का अगला प्रतिनिधि नियुक्त किया

विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल का अगला प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है। विशाल पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में भारत के स्थायी प्रतिनिधि जावेद अशरफ की जगह लेंगे।

START-Daily Quiz

युक्त राष्ट्र की इस विशेष संस्था का गठन 16 नवम्बर 1945 को हुआ था। इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है।

उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों को बीच बलरामपुर में मिशन शक्ति की शुरूआत की

उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों को बीच बलरामपुर में मिशन शक्ति की शुरूआत की है। शारदीय से वासंतिक नवरात्र तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन दिलाना है।

START-Daily Quiz

मुख्यमंत्री ने बलरामपुर से तो राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ से इसकी शुरुआत की। राज्य के 1535 पुलिस स्टेशन में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए अलग से रूम होगा जिसे महिला हेल्पडेस्क बनाया जाएगा। मिशन शक्ति का उद्देश्य राज्य की प्रत्येक महिला के लिए सुरक्षा और सम्मान की गारंटी देना है।

17 अक्टूबर : अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस

17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया जाता है। 22 दिसंबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस घोषित किया। यह दिवस गरीबी में रहने वाले लोगों के साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोगों को गरीबी से बाहर लाने के प्रयास पर जोर देता है। साथ ही, उनके लिए सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है।

START-Daily Quiz

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 2019 का थीम “सबसे पिछड़े लोगों के साथ मिलकर उनके लिए सार्वभौमिक मानवाधिकार व सम्मान से परिपूर्ण समावेशी विश्व का निर्माण” है। पहली बार संयुक्त राष्ट्र ने 1993 में अंतर्राष्ट्रीय निर्धनता उन्मूलन दिवस मनाया था, तत्पश्चात प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को निर्धनता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय निर्धनता उन्मूलन दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसम्बर, 1992 को प्रस्ताव पारित किया था।

केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त, 2021 तक बढ़ाया

केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त, 2021 तक बढ़ा दिया है। वह 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे। अजय कुमार भल्ला 1984 बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं।

START-Daily Quiz

पिछले साल 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा को गृह सचिव पद से हटाकर कैबिनेट सचिव बना दिया गया था। अब कोरोना काल को देखते हुए उनके कार्यकाल को करीब 9 महीने बढ़ाया गया है।

भारत ने 2022 तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा

भारत ने 2022 तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य से एक साल आगे है। यह घोषणा तब की गई जब मंत्री ने विश्व खाद्य दिवस मनाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कोरोनावायरस महामारी के कारण विश्व अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना कर रहा है

START-Daily Quiz

और इस वजह से भोजन, पोषण, स्वास्थ्य, प्रतिरोधक क्षमता और वहनीयता पर नए सिरे से ध्यान दिया जाने लगा है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की ओर से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, एफएसएसएआई के ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन पर्यावरणीय दृष्टि से सभी के लिए सुरक्षित और स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखता है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में बेलारूस को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में बेलारूस को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है, लेकिन अब भी भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है। 27.2 के स्कोर के साथ भारत भूख के मामले में ‘गंभीर’ स्थिति में है।

START-Daily Quiz

पिछली बार 117 देशों में भारत की रैंकिंग 102 थी। नेपाल 73 वें और श्रीलंका 64 वें स्थान पर हैं. दोनों देश ‘मध्यम’ श्रेणी में आते हैं। भारत की करीब 14 फीसदी जनसंख्या कुपोषण का शिकार है।

Leave a Reply