राजस्थान व हरियाणा सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी किया घोषित

19 मई, 2021 को राजस्थान सरकार ने जानलेवा संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है। राजस्थान महामारी अधिनियम, 2020 की धारा-3 की उपधारा 4 के तहत म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) को संपूर्ण राज्य में महामारी और अधिसूचनीय रोग अधिसूचित किया गया है। इससे एक दिन पहले ही 17 मई, 2021 को हरियाणा सरकार ने भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है। हरियाणा सरकार ने इसको लेकर आवश्यक निर्देश जारी किए और इनका पालन नहीं होने पर दंडनीय कार्रवाई की जाएगी।

NOTES

बंगाल में पांच दशक के बाद विधान परिषद बहाल करने में जुटीं ममता सरकार

पश्चिम बंगाल में पांच दशक के बाद एक बार फिर से विधान परिषद् का गठन किया जा रहा है। टीएमसी प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 17 मई, 2021 को कैबिनेट की बैठक में विधान परिषद् बनाने के चुनावी वादे को मंजूरी दे दी। इसे अब राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा, जिसके बाद विधानसभा से पारित कराकर राज्य सरकार यह प्रस्ताव संसद की स्वीकृति हेतु केंद्र सरकार के पास भेजेगी। ऐसे में अगर केंद्र की मोदी सरकार इसे मंजूरी नहीं देती है तो बंगाल की ममता सरकार के साथ टकराव की स्थिति बन सकती है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता चमन लाल गुप्ता का हुआ निधन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चमन लाल गुप्ता का लंबी बीमारी के बाद 18 मई 2021 को जम्मू के गांधी नगर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। कुछ दिन पहले बीजेपी नेता चमन लाल गुप्ता कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और सफल इलाज के बाद घर लौट आए थे। वे 87 साल के थे। उनके परिवार में उनके दो बेटे और एक बेटी है।

ले फाइटर बने अर्जन भुल्लर

भारतीय मूल के कनाडाई फाइटर अर्जन सिंह भुल्लर (Arjan Singh Bhullar) ने 15 मई, 2021 को इतिहास रच दिया। अर्जन भुल्लर शीर्ष स्तर के मिक्स्ड मार्शल आर्टस (एमएमए) प्रमोशन में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय मूल के फाइटर बन गए। इस जीत के साथ अर्जन ने फिलिपींस मूल के अमेरिकी वेरा का पांच साल से चला आ रहा वर्चस्व तोड़ दिया। वे ब्रैंडन वेरा को हराकर सिंगापुर की वन चैंपियनशिप में हैवीवेट विश्व चैंपियन बने। अर्जन भुल्लर ने इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। खासतौर से दूसरे दौर में तो शुरू से ही दबदबा बनाया और मुकाबला जीत कर ही दम लिया।

SUBJECT QUIZ

MMA खिताब जीतने वाले भारतीय मूल के पहअब ऑनलाइन धोखेबाजों पर कसेगी नकेल, IIT रोपड़ ने विकसित किया ‘फेक-बस्टर’ डिटेक्टर

पंजाब स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ और मॉनाश यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया के अनुसंधानकर्ताओं ने ‘फेक-बस्टर’ नामक एक ऐसा अनोखा डिटेक्टर ईजाद किया है, जो किसी भी ऑनलाइन फरेबी का पता लगा सकता है। विदित हो कि ऐसे फरेबी बिना किसी की जानकारी के वर्चुअल सम्मेलन में घुस जाते हैं। इस तकनीक के जरिये सोशल मीडिया में भी फरेबियों को पकड़ा जा सकता है, जो किसी को बदनाम करने या उसका मजाक उड़ाने के लिये उसके चेहरे की आड़ लेते हैं। मौजूदा महामारी के दौर में ज्यादातर कामकाज और आधिकारिक बैठकें ऑनलाइन हो रही हैं। इस अनोखी तकनीक से पता लगाया जा सकता है कि किस व्यक्ति के वीडियो के साथ छेड़-छाड़ की जा रही है या वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कौन घुसपैठ कर रहा है।

IMD ने ‘तौकते’ के बाद वर्ष के दूसरे चक्रवात ‘यश’ की दी चेतावनी

19 मई, 2021 को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 23-25 मई के बीच सुंदरबन के आसपास एक सुपर साइक्लोन के आने की चेतावनी दी है। यह तूफान वर्ष 2021 में बनने वाला दूसरा और इस साल बंगाल की खाड़ी में बनने वाला पहला चक्रवात होगा। इस तूफान को ओमान की ओर से ‘यश’ (YAAS) नाम दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवात 22 मई, 2021 के आसपास उत्तरी अंडमान सागर के करीब विकसित होगा और 26 मई की शाम तक ओडिशा या पश्चिम बंगाल में पहुँच जाएगा तथा इस तूफान की तीव्रता अम्फान (Amphan) के बराबर होने का अनुमान है, जिसने पिछले साल 19 मई, 2020 को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आसपास के कई इलाकों को तबाह कर दिया था।

नई व्हाट्सएप पॉलिसी पर केंद्र सरकार की सख्त चेतावनी, अपनी प्राइवेसी पॉलिसी वापस लें नहीं तो होगी कानूनी कारवाई

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने व्हाट्सएप को अपनी नई गोपनीयता नीति (Privacy policy) वापस लेने के लिए निर्देश दिए हैं। मंत्रालय के अनुसार व्हाट्सएप गोपनीयता नीति में बदलाव डेटा सुरक्षा और उपयोगकर्ता की पसंद जैसे मूल्यों को कमजोर करता है। व्हाट्सएप की यह नीति भारतीय नागरिकों के अधिकार और हितों को नुकसान पहुंचाती है। सरकार ने नोटिस का जवाब देने के लिए व्हाट्सएप को 07 दिनों का समय दिया है।

दिल्ली में कोरोना से मरने वालों के परिजनों को मिलेगी 50,000 की आर्थिक मदद

18 मई, 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोविड-19 से किसी सदस्य को खोने वाले हर परिवार के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। कोरोना की दूसरी लहर देश में आफत बनकर आई है, लेकिन बीते कुछ दिनों से संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस धनराशि से परिजनों को तो नहीं लौटाया जा सकता लेकिन संकट से जूझ रहे परिजनों को थोड़ी सहायता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों ने कमाऊ सदस्य खोए हैं, उन्हें सरकार 2500 रुपये महीना पेंशन देगी।

ONE LINER QUESTION ANSWER