दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी घोषित की गई

दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी घोषित की गई है। विश्व वायु गुणवत्ता 2020 की जारी रिपोर्ट में दुनिया के 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 22 भारत के है। हालांकि 2019 की तुलना में भारत की हवा में 15 प्रतिशत का सुधार हुआ है।

12 सप्ताह की गर्भवती अब एक लगेगा इंजेक्शन

हिमोग्लोबिन की कमी यानी एनीमिया से ग्रसित गर्भवती महिला को 9 माह तक आयरन की गोली नहीं खानी पड़ेगी। साथ ही गर्भ में पल रहा बच्चा और जन्मजात विकृति का पता 4डी अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन से पता चल सकेगा। केन्द्र व राज्य सरकार के सहयोग से राजस्थान के जयपुर और कर्नाटक के बेलगांव की 12 सप्ताह की 4400 गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन की कमी होने पर एनीमिया के बचाव के लिए सिर्फ एक ही इंजेक्शन फेरिक कार्बोक्सी माल्टोज व आइसो माल्टो साइट लगाया जाएगा। अभी तक चार बार आयरन सुक्रोज का इंजेक्शन लगाना पड़ता है।

अब कथक, तबला में पीजी कोर्स एमपीए शुरू करेगी राजस्थान यूनिवर्सिटी

आरयू एमपीए कथक तबला शुरू कर सकती है। अब तक 4 वर्षीय बीपीए कोर्स करने के बाद पीजी के लिए कोई ऑप्शन ही नही था। जबकि यूनिवर्सिटी के म्यूजिक डिपार्टमेंट में ही एसएफएस में 50 स्टूडेंट्स बीपीए में हैं। अन्य संस्थानों में कथक, तबला में बीपीए कोर्स कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार ग्रेजुएशन के बाद पीजी करने के लिए यह कोर्स कहीं उपलब्ध नहीं था।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में जूनियर पदक विजेता भी आउट ऑफ टर्न नियुक्ति के हकदार

हाईकोर्ट ने आउट ऑफ टर्न नियुक्त के मामले में कहा है कि वर्ल्ड चेंपियनशिप में जूनियर पदक विजेता भी सरकारी नौकरी में आउट ऑफ टर्न नियुक्ति प्राप्त करने के हकदार हैं। वहीं अदालत ने साल 2018 में शूटिंग की वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता को समस्त परिलाभों के साथ ए कैटेगिरी में नियुक्ति देने के आदेश दिए हैं। अदालत ने इसके लिए कमेटी को एक सप्ताह में बैठक कर निर्णय करने को कहा है। जस्टिस एसपी शर्मा ने यह निर्देश मानिनी कौशिक व अन्य की याचिका पर दिया। अधिवक्ता विज्ञान शाह ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से खिलाडियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्तियां देने के लिए 2017 में नियम बने थे। इसके तहत पदक के स्तर के आधार पर सरकारी सेवा के पदों पर नियुक्तियां देने का प्रावधान किया। प्रार्थिया ने 2018 में शूटिंग की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के जूनियर इंवेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। लेकिन राज्य सरकार ने उसे जूनियर चैम्पियनशिप का हवाला देते हुए आउट ऑफ टर्न नियुक्ति देने से इंकार कर दिया। इसे हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए कहा कि दोनों वर्गों के लिए अलग-अलग चैम्पियनशिप ना होकर अलग इवेंट हुआ था और उसमें समान स्तर पर प्रतियोगिता हुई थी।

पॉक्सो एक्ट के तहत किशोर की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल की

हाल ही संसदीय समिति ने पॉक्सो एक्ट के तहत अपराधी मानने के लिए किशोरों की उम्र 18 साल से घटाकर 16 साल करने की सिफारिश की है। यह समिति गृह मामलों की स्थायी समिति है जो सासंद आनंद शर्मा की अध्यक्षता में काम कर रही है।

स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड का चेयरमैन बने भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

दुनियाभर में ट्यूबरक्लोसिस की रोकथाम के लिए काम करने वाली संस्था भारत से स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड ने भारत के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को अपना चेयरमैन नियुक्त किया है। इस संस्था का गठन वर्ष 2000 में किया गया था।

जॉन मागुफुली का निधन

जॉन मागुफुली जिनका हाल में निधन हो गया, तंजानिया के राष्ट्रपति थे। अब उनके स्थान पर उपराष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन शेष कार्यकाल के लिए पद संभालेंगी। हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।

वर्ल्ड पैरा ग्रां प्री में जगसीर ने जीता सिल्वर

भारत के जगसीर सिंह ने ट्यूनीशिया वर्ल्ड पैरा ग्रां प्री में के पहले दिन सिल्वर मेडल जीता। हनुमानगढ़, राजस्थान के जगसीर ने एफ-47 लॉन्ग जम्प इवेंट में यह सफलता हासिल की।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply