अब घायलों को हॉस्पिटल पहुंचाने पर मिलेगा इनाम

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 शुरू हो गया है। पहली बार एक माह के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सड़क सुरक्षा माह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जाएगा। सड़क सप्ताह सुरक्षा का उद्घाटन मुख्य अतिथि परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया। खाचरियावास ने कहा हम सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों का सम्मान करेंगे और इन्हें सड़क सुरक्षा वॉरियर का सर्टिफिकेट तथा नकद राशि भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर का दायरा बढ़ा है साथ ही एक्सीडेंट भी बढ़े हैं। जल्द ही रोड सेफ्टी काउंसिल की बैठक में इसे लेकर चर्चा की जाएगी। इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में 12 प्रतिशत की कमी हुई है, यह अच्छी बात है।

सीएस में जयपुर के साहिल की 13वीं रैंक

द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने कंपनी सेक्रेटरी फाउंडेशन प्रोग्राम (सीएस) के रिजल्ट घोषित किए। दिसंबर 2020 में आयोजित परीक्षा परिणामों में शहर के 11 मेधावियों ने ऑल इंडिया रैंकिंग टॉप 25 में जगह बनाई। फाउंडेशन प्रोग्राम एग्जामिनेशन में इस बार 70.22 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए। जयपुर के साहिल अग्रवाल ने 400 में से 332 अंक के साथ ऑल इंडिया रैंक 13 हासिल कर सिटी टॉप किया।

मोल को नासा ने मृत घोषित किया

मोल नासा का एक प्रोब है जो मंगल ग्रह में गहराई तक के तापमान का पता लगाने के लिए मंगल ग्रह पर खुदाई का काम कर रहा था। हाल ही में नासा ने इसे मृत घोषित कर दिया है। इसे इनसाइट लैंडर के साथ मंगल ग्रह पर तैनात किया गया था।

नार्ड स्ट्रीम 2 अपतटीय गैस पाइप लाइन

नार्ड स्ट्रीम 2 एक अपतटीय पाइप लाइन है, जिससे रूस से प्राकृतिक गैस की आपूर्ति जर्मनी तक होगी। पिछले साल अमेरिका ने इस पर प्रतिबंध लगाया था। तब इसका निर्माण कार्य बंद हो गया था।

भारत ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उन्नत तकनीक और विकास के लिए जापान के साथ समझौता किया

सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उन्नत तकनीक और विकास के लिए जापान के साथ समझौता किया है। समझौते के तहत भारत व जापान मिलकर 5जी नेटवर्क विकसित करने और समुद्र के भीतर फाइबर केबल बिछाने का कार्य करेंगे।

प्रदेश में 30 जनवरी से 1.10 करोड़ परिवारों के लिए लॉन्च होगी स्वास्थ्य बीमा योजना

प्रदेश में 30 जनवरी से आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के नए चरण की लॉन्चिंग होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 30 जनवरी को प्रदेश के 1 करोड़ 10 लाख परिवारों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से इस महत्वाकांक्षी योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इसके साथ ही आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के पैकेज की सूची में कोविड-19 और हीमोडायलिसिस रोगों को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया। गहलोत ने संबंध में वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन दो बीमारियों के मरीजों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार प्रतिवर्ष लगभग 41 करोड़ रुपए अतिरिक्त वहन करेगी। राजस्थान हैल्थ इंश्योरेंस एजेंसी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूणा राजौरिया ने बताया कि बीमा योजना के नवीन चरण में इलाज के लिए उपलब्ध पैकेजेज की संख्या बढ़ाकर 1572 की गई है। योजना के लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध होगा।

रक्षा मंत्रालय ने कुलपति प्रो.विष्णु शर्मा को कर्नल पद की रैंक से नवाजा

राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के कुलपति प्रो. विष्णु शर्मा को रक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय कैडेट कोर में कर्नल कमांडेंट की रैंक से नवाजा गया है। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में शर्मा को अवैतनिक कर्नल कमांडेंट नियुक्त किया है। राजस्थान के शिक्षा जगत में एक मात्र वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलपति को यह सम्मान मिलने से खुशी की लहर है। वेटरनरी विश्वविद्यालय के डीन-डायरेक्टर्स, शैक्षणिक, अशैक्षणिक कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं ने बधाई देते हुए खुशी जताई। देश के चार विश्वविद्यालयों के ही कुलपतियों का चयन कर्नल कमांडेंट रैंक के लिए किया गया है, जिसमें प्रो.विष्णु शर्मा, कुलपति वेटरनरी विश्वविद्यालय को भी शामिल किया गया है। वेटरनरी विवि की 1 राज आर. एण्ड वी. स्कवाड्रन एनसीसी इकाई का नाम पूरे देश में छाया हुआ है। इस स्कवाड्रन के घुड़सवार कैडेट्स ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में राज्य का नाम रोशन किया है।

‘उम्मीद’ का शुभारंभ

बदलते सामाजिक, प्राकृतिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक परिवेश में बच्चों को अनेक प्रकार की सामाजिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोविड-19 के कारण बच्चों में तनाव की समस्या और अधिक बढ़ गई है। विद्यालय, पार्क इत्यादि का संचालन नहीं होने तथा कोरोना के खतरे को देखते हुए बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी रही है।
इससे बच्चों में तनाव, बैचेनी तथा अन्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं देखने को मिल रही है। बच्चों में होने वाले इस तरह के अवसाद, उनके दुष्प्रभाव तथा संभावित मानसिक स्वास्थ्य संबंधी खतरों के संबंध में निशुल्क परामर्श के लिए राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की ओर से स्वयंसेवी संस्था सेव द चिल्ड्रन, माइंड पाइपर व इंडस एक्शन के सहयोग से राज्य स्तरीय हेल्पलाइन ‘उम्मीद’ (मेंटल हेल्थ एंड फिजियो सोशल सपोर्ट) एमएचपीएसएस का शुभारंभ किया जाएगा। इसका टोल-फ्री नंबर 0141-4932233 है।

मुस्कान एनजीओ को सड़क सुरक्षा अवार्ड

सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में पिछले दो दशक से काम कर रही मुस्कान फाउंडेशन फॉर रोड सेफ्टी को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के भव्य उद्घाटन समारोह में मुस्कान फाउंडेशन को यह पुरस्कार दिया गया। मुस्कान के मैनेजिंग ट्रस्टी शांतनु भसीन ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी तथा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से यह पुरस्कार प्राप्त किया। कार्यक्रम में जनरल वीके सिंह राज्य मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत व परिवहन एवं ट्रैफिक के एक्सपर्ट भी मौजूद थे।

पीएम बॉक्स से परेड देखेंगी शहर की अनन्या

जयपुर की अनन्या सोलंकी को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन की ओर से आमंत्रित किया गया है। यह विशेष अवसर अनन्या को दसवीं की बोर्ड परीक्षा में ऑल इंडिया टॉपर रहने के कारण मिला है। गौरतलब है कि राजस्थान से अनन्या एकमात्र छात्र हैं, जिन्हें यह सम्मान प्राप्त हुआ है। पूरे देश से 50 प्रतिभावान छात्र-छात्राएं आमंत्रित किए गए हैं।

START DAILY QUIZ