स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया ने युवराज सिंह के साथ साझेदारी की

ग्लोबल स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया (Puma India) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के साथ साझेदारी की है, जो एक दशक से अधिक समय से ब्रांड से जुड़े हुए हैं। क्रिकेट से फास्ट लेन की ओर बढ़ते हुए, युवराज अब भारत में प्यूमा मोटरस्पोर्ट के चेहरे के रूप में एक नए अवतार में दिखाई देंगे, जो तेज कारों और खेल से प्रेरित फैशन के लिए अपने जुनून का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ, युवराज, थियरी हेनरी, बोरिस बेकर और उसैन बोल्ट जैसे दिग्गजों की ब्रांड की वैश्विक लीग में शामिल हो गए हैं।

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे: 18 जून

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे दुनिया का ध्यान हमारे जीवन में स्थायी गैस्ट्रोनॉमी की भूमिका पर केंद्रित करने के लिए 18 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को 21 दिसंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित किया गया था। गैस्ट्रोनॉमी का अर्थ है अच्छा भोजन चुनने, पकाने और खाने का अभ्यास या कला। दूसरे शब्दों में, सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी इस बात को ध्यान में रखता है कि सामग्री कहां से है, भोजन कैसे उगाया जाता है और यह हमारे बाजारों तक और अंततः हमारी प्लेटों तक कैसे पहुंचता है। यह दिन इस बात की पुष्टि करता है कि सभी संस्कृतियां और सभ्यताएं सतत विकास में योगदानकर्ता और महत्वपूर्ण प्रवर्तक हैं।

ट्विटर ने भारत में अपनी सुरक्षित बंदरगाह/ स्थल प्रतिरक्षा खोई

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर ने भारत सरकार के नए IT नियमों के अनुसार वैधानिक अधिकारियों की नियुक्ति में विफलता के कारण, भारत में अपनी सुरक्षित बंदरगाह/ स्थल प्रतिरक्षा खो दी है। इसका मतलब यह है कि, ट्विटर को अब IT अधिनियम की धारा 79 के तहत संरक्षित नहीं किया जाएगा और अब इसके शीर्ष अधिकारी अपने मंच पर सभी किस्म की सामग्रियों के लिए उत्तरदायी होंगे जोकि भड़काऊ माना जाता है या प्रकृति में गैरकानूनी माना जाता है। भारत में ट्विटर पिछले कई महीनों से अपनी विवादास्पद नीतियों और गतिविधियों के कारण भारत सरकार और जनता के बीच विवाद का मुद्दा बना हुआ है।

मध्यप्रदेश सरकार ने शुरू किया ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान’

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों को COVID-19 महामारी के बारे में जागरूक करने के लिए ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान’ शुरू किया है। यह युवा शक्ति अभियान की मदद से कोरोना से मुक्त होने का उल्था करता है। छोटे समूहों में कॉलेजों में छात्रों को COVID-अनुकूल व्यवहार और टीकाकरण के महत्व के बारे में जानकारी और विवरण दिया जाएगा।
राजकीय उच्च एवं तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं लगभग 16 लाख विद्यार्थियों को ‘कोविड अनुकूल व्यवहार एवं टीकाकरण’ का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इन छात्रों के माध्यम से लोगों को उनके बारे में जागरूक किया जाएगा। अभियान की प्रभावी रीयल-टाइम ऑनलाइन निगरानी के लिए एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है। ऐप के माध्यम से ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान की दैनिक गतिविधियों और प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

राजस्थान सरकार स्थापित करेगी वैदिक शिक्षा और संस्कार बोर्ड

संस्कृत शास्त्रों और वेदों के ज्ञान को पुनर्जीवित करने के लिए राजस्थान सरकार जल्द ही एक वैदिक शिक्षा और संस्कार बोर्ड का गठन करेगी। अगले चार से पांच महीनों में बोर्ड के गठन की संभावना है। संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री (MoS) सुभाष गर्ग (Subhash Garg) ने उल्लेख किया है कि बोर्ड के लक्ष्यों, उद्देश्यों और कामकाज को परिभाषित करने के लिए गठित एक समिति ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है, रिपोर्ट के आधार पर मॉड्यूल को बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की मंजूरी के बाद वैदिक बोर्ड काम करेगा।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह लॉन्च करेगी

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने दुनिया के पहले लकड़ी के उपग्रह को लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसे न्यूजीलैंड से लॉन्च किया जा रहा है। इसे 2021 के अंत तक रॉकेट लैब इलेक्ट्रॉन रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा। उपग्रह जारी मैकिनेन (Jari Makinen) के दिमाग की उपज है।
उपग्रह, वीसा वुडसैट (WISA Woodsat), एक नैनो उपग्रह है. इसका प्रत्येक पक्ष, लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई 10 सेमी है. लकड़ी से आने वाली वाष्प को कम करने और परमाणु ऑक्सीजन के क्षरणकारी प्रभावों से बचाने के लिए एक बहुत पतली एल्यूमीनियम ऑक्साइड परत का उपयोग किया गया है। गैर-लकड़ी के बाहरी हिस्से एल्यूमीनियम रेल से बने होते हैं।

सरकार ने आशीष चांदोरकर को भारत के WTO मिशन में निदेशक के रूप में नियुक्त किया

भारत सरकार ने एक निजी व्यक्ति आशीष चांदोरकर को विश्व व्यापार संगठन में भारत के स्थायी मिशन में तीन साल के लिए काउंसलर नियुक्त किया है. मिशन में पहली बार किसी निजी व्यक्ति को नियुक्त किया गया है। चांदोरकर बेंगलुरु स्थित पालिसी थिंक टैंक स्माहि फाउंडेशन ऑफ पॉलिसी एंड रिसर्च के निदेशक हैं। विश्व व्यापार संगठन 164 सदस्यीय बहुपक्षीय निकाय है, जो वैश्विक व्यापार से संबंधित है। भारत 1995 से इसका सदस्य है।

सेंट्रल बैंक सरप्लस ट्रांसफर के शेयर में भारत दूसरे स्थान पर

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के प्रतिशत के रूप में सरकार को हस्तांतरित भंडार के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे स्थान पर था। तुर्की (Turkey) पहले स्थान पर है. RBI ने FY21 के लिए सरकार को 99,122 करोड़ रुपये का अधिशेष हस्तांतरित किया है, जो 2019-20 में भुगतान किए गए 57,128 करोड़ रुपये से 73% अधिक है। RBI द्वारा हस्तांतरित अधिशेष सकल घरेलू उत्पाद का 0.44% है, जबकि तुर्की गणराज्य के सेंट्रल बैंक का सकल घरेलू उत्पाद का 0.5% है।

ऑटिस्टिक प्राइड डे: 18 जून

लोगों में ऑटिज्म के बारे में जागरूकता पैदा करने और ऑटिस्टिक लोगों के लिए गर्व के महत्व और व्यापक समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में इसकी भूमिका को पहचानने के लिए हर साल 18 जून को ऑटिस्टिक प्राइड डे मनाया जाता है। इस दिन का प्रतिनिधित्व एक इंद्रधनुष अनंत प्रतीक द्वारा किया जाता है जो ऑटिस्टिक लोगों की अनंत संभावनाओं को दर्शाता है। ऑटिस्टिक प्राइड डे पहली बार ब्राज़ील में 2005 में एस्पीज़ फ़ॉर फ़्रीडम नामक संगठन की पहल पर मनाया गया था।

Leave a Reply