बिगबास्केट की 68 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी टाटा

टाटा समूह देश की 9500 करोड़ में सबसे बड़ी ऑनलाइन ग्रॉसरी मार्केटप्लेस बिगबास्केट में 68 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।

CoWIN app – कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप

CoWIN app – कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप (Covid vaccine Intelligece work) केन्द्र सरकार की एप्लिकेशन यह ऐप जनता के लिए मार्च के अन्त में उपलब्ध होगी। इसकी लॉन्चिंग स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा।

बिएट्रिस चेपकोएच केन्या की मैराथन धाविका

बिएट्रिस चेपकोएच केन्या की मैराथन धाविका है हाल ही में चेपकोएच ने पांच विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 14 फरवरी 2021 को उन्होंने 14 मिनट 43 सेकण्ड़ के समय के साथ 5 किलोमीटर का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।

अमेरिकी सरकार ने ब्यूरो ऑफ कंज्यूमर फाइनेशियल प्रोटेक्शन का निदेशक रोहित चोपड़ा को नियुक्त किया

भारतीय मूल के रोहित चोपड़ा को अमेरिकी सरकार ने ब्यूरो ऑफ कंज्यूमर फाइनेंशियल प्रोटेक्शन (सीएफपीबी) का निदेशक बनाकर सीनेट भेज दिया है। व्हाइट हाउस की तरफ से 13 फरवरी 2021 को जारी बयान के अनुसार रोहित चोपड़ा अगले पांच वर्षों तक इस पद पर बने रहेंगे। इससे पहले वे सीएफपीबी में सहायक निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त अमेरिका के शिक्षा विभाग में विशेष सलाहकार के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

13 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस

सरोजनी नायडू के जन्मदिवस 13 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है 2014 से उनकी जयंती को राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की गई। उन्हें भारत कोकिला कहा जाता है।

ओडिशा सरकार द्वारा ‘कोविड-19 वॉरियर मेमोरियल’ का निर्माण भुवरेश्वर में बीजू पटनायक पार्क में करवाया जाएगा

ओडिशा सरकार द्वारा ‘कोविड-19 वॉरियर मेमोरियल’ का निर्माण भुवरेश्वर में बीजू पटनायक पार्क में करवाया जाएगा। इस स्मारक के माध्यम से कोविड वॉरियर्स द्वारा दिए गए बलिदान और सेवाओं को पहचान और सम्मान दिया जाएया।

राजस्थान की ‘स्टीफन हॉकिन्स’

अनुराधा राजस्थान के हनुमानगढ़ के नथवाना की है वैज्ञानिक स्टीकन हॉकिन्स की तरह अनुराधा के शरीर के भी कई अंग काम नहीं करते। हाथ और पैर इतने निशक्त कि किताब तक नहीं उठा सकती है। 21 साल की अनुराधा ने इतनी मुश्किलों के बावजूद 12वीं में 85 प्रतिशत अंक हासिल करके गार्गी पुरस्कार जीता अनुराधा ने 10वीं में 78 प्रतिशत अंक लाकर गार्गी अवार्ड जीता था।

मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट की ओर से 751 मेधावी बेटियों को राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा सम्मानित किया गया

यह कार्यक्रम मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट की ओर से प्रतिभाशाली छात्राओं के लिए दैनिक भास्कर मीडिया पार्टनरशिप में ‘लाडो का सम्मान’ कार्यक्रम आयोजित किया गया। देश के 30 राज्यों की प्रतिभाशाली बेटियों को सम्मानित किया जाएगा।

शाहपुर (शाहाबाद) में राजस्थान का पहला हाइड्रो एनर्जी प्रोजेक्ट

शाहपुर (शाहाबाद) में राजस्थान का पहला हाइड्रो एनर्जी प्रोजेक्ट लगेगा। बारिश में व्यर्थ बहने वाले पानी से 2520 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। प्रोजेक्ट पर 11736 करोड़ खर्च होंगे। सिंगापुर व अबुधाबी की कंपनी की ओर से यह प्रोजेक्ट लगाया जायेगा। इससे 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। शाहपुर (शाहाबाद) बांरा जिले में स्थित है।

शाकुंतलम पुरस्कार

राजस्थान प्रगतिशील लेखक संघ की ओर से आयोजित जन साहित्य उत्सव (पीएलएफ) के चौथे संस्करण में साहित्य की युवा प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। राजस्थान हिन्दी ग्रन्थ के सहयोग से आयोजित सम्मान समारोह में तसनीम खान को शाकुंतलम पुरस्कार से सम्मानित किया। इसमें उन्हें 21 हजार रु. की राशि के साथ मान-पात्र और पुस्तके भेंट की गई।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply