विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना

विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पिछले दशक (2011 से 2020) का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। कोहली उन पांच क्रिकेटरों में शुमार हो गए हैं जिन्हें 1971 से 2021 के दशक तक वनडे खिलाड़ी चुना गया है। कोहली 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे।
उन्होंने 10 वर्षों में 60 के ज्यादा के औसत से 11,000 से ज्यादा रन बनाए हैं और 42 शतक जड़े हैं। दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को क्रमशः 1990 और 1980 में दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना गया था। कोहली यह अवार्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। श्रीलंका के पूर्व स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन 2000 में और वेस्टइंडीज के दिग्गज विवियन रिचर्ड्स को 1970 के दशक का वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था।

जयपुर का गांधीनगर स्टेशन पीपीपी मोड पर विकसित होंगे

रेलवे बोर्ड ने राजस्थान के उदयपुर के बाद जयपुर का गांधीनगर स्टेशनों के भी निजीकरण का निर्णय ले लिया है। इन स्टेशनों का इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) पीपीपी मोड के तहत विकास करेगा। जिसके तहत यहां वेटिंग एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया में पार्किंग, होटल, रेस्टोरेंट, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग, टेरेस, कवर्ड पिक अप एंड ड्रॉप एरिया, राजस्थानी संस्कृति और पेंटिंग्स बनाए जाएंगे। निजी कंपनी को स्टेशन डेवलपमेंट और मेंटीनेंस से जुड़े काम 99 साल को लीज पर दिए जाएंगे। जबकि ऑपरेशन और सिक्योरिटी रेलवे के ही अधीन रहेगा। निजी कंपनी को 99 साल की लीज पर काम सौंपा जाएगा। यानि वो इसे विकसित कर मेंटेन भी करेंगी। इसे लेकर 19 अप्रैल को रेलवे बोर्ड उत्तर पश्चिम रेलवे के जीएम आनंद प्रकाश, आईआरएसडीसी के चीफ इंजीनियर, डिप्टी सीई सहित अन्य अधिकारियो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर चर्चा करेंगे। जिसमें बोर्ड को इसकी डीपीआर कब तक बनाई जाएगी, इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

फिक्की फ्लो की नई चेयरपर्सन जयपुर की मोनिका कोठारी चुनी गईं

फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन की ओर से चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी का आयोजन हुआ। इस मौके पर फ्लो जयपुर की नई चेयरपर्सन मोनिका कोठारी चुनी गईं। वे 2021-22 सत्र के लिए चुनी गईं। मोनिका पेशे से होटेलियर हैं। इस दौरान 2020-21 की चेयरपर्सन वंदना परनामी ने अपना फेयरवेल स्पीच देते हुए सभी मेम्बर्स का धन्यवाद व्यक्त कर नई चेयरपर्सन का स्वागत किया।

वर्ल्ड आर्ट डे : 15 अप्रैल

हर साल 15 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्ड आर्ट डे मनाया जाता है। कला को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को खास तरीके से मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो कला में रुचि रखते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन भी करना चाहते हैं।
हर साल 15 अप्रैल को दुनियाभर में वर्ल्ड आर्ट डे मनाया जाता है। कला को बढ़ावा देने के लिए इस दिन को खास तरीके से मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो कला में रुचि रखते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन भी करना चाहते हैं। इस खास मौके पर वह एक दूसरे को कला के प्रति जागरूक भी करते हैं। वर्ल्ड आर्ट डे को मनाने का खास मकसद लोगों को कला के प्रति बढ़ावा देना है। इतना ही नहीं, इस दिन जगह जगह प्रदर्शनी और सेमिनार का आयोजन कर कलाकारों के टैलेंट को भी देखने का मौका मिलता है।

पूनम गुप्ता नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च की नई महानिदेशक बनी

पूनम गुप्ता (Poonam Gupta) पॉलिसी थिंक टैंक नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की नई महानिदेशक होंगी। गुप्ता थिंक टैंक के वर्तमान प्रमुख शेखर शाह से पद ग्रहण करेंगी, यह पद संभालने वाली वह पहली महिला होंगी। वर्तमान में, गुप्ता वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक में प्रमुख अर्थशास्त्री हैं।
2013 में विश्व बैंक में शामिल होने से पहले, वह नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIPFP) में भारतीय रिज़र्व बैंक की अध्यक्ष थी और अन्तर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध पर भारतीय अनुसंधान परिषद (Indian Council for Research on International Economic Relations-ICRIER) में मैक्रोइकॉनॉमिक्स के प्रोफेसर थी।

बहुराष्ट्रीय सैन्य युद्धाभ्यास शांतिर अग्रसेना-2021

बांग्लादेश में बहुराष्ट्रीय काउंटर टेरेरिज्म अभ्यास शांतिर ओग्रोशेना सम्पन्न हुआ। शांतिर ओग्रोशेना का अर्थ होता है – शांति के लिए काम करने वाला सैन्य बल। दिनांक 04 अप्रैल 2021 से शुरू होकर 10 दिन तक चलने वाले बहुराष्ट्रीय सैन्य युद्धाभ्यास शांतिर अग्रसेना-2021 का 12 अप्रैल 2021 को बंगबंधु सेननिबास (बीबीएस), बांग्लादेश में समापन हुआ। चार देशों के सैनिकों ने अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, तुर्की, सऊदी अरब, कुवैत और सिंगापुर के पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में इस अभ्यास में भाग लिया। सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे ने अभ्यास के सत्यापन चरण को देखा।

सियाचिन दिवस : 13 अप्रैल

प्रत्येक वर्ष 13 अप्रैल को सियाचिन दिवस (Siachen Day) मनाया जाता है। आज ही के दिन 1984 में लद्दाख के सियाचिन में भारतीय सेना को विजय मिली थी। इस ग्‍लेशियर पर भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को खदेड़ कर तिरंगा फहराया था। सेना के इसी जज्‍बे और जोश को सलाम करने के मकसद से यह दिवस मनाया जाता है।
सियाचिन ग्लेशियर हिमालय की पूर्वी काराकोरम पर्वतमाला में स्थित है। यह केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में 20,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 33,000 वर्ग किमी तक फैला यह दुनिया का सबसे ऊँचाई पर स्थित युद्ध क्षेत्र है।
13 अप्रैल 1984 को भारतीय सेना ने बिलाफोंड ला और दूसरी अहम पोस्‍ट्स को ‘ऑपरेशन मेघदूत’ के तहत दुश्‍मन से सुरक्षित किया था।
वर्ष 1984 में पाकिस्तान ने सियाचिन पर अपने सैनिकों को भेजकर कब्‍जे की कोशिश की थी। भारतीय सेना ने पाक सैनिकों को खदेड़ने के लिए 13 अप्रैल 1984 को ‘ऑपरेशन मेघदूत’ शुरू किया थी।

राजस्थान यूनिवर्सिटी के पूर्व रिसर्च स्कॉलर जनक सिंह मीणा का अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 के लिए चयन हुआ

भारतीय दलित साहित्य अकादमी, नई दिल्ली की ओर से देश में साहित्य, पत्रकारिता एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए अकादमी के प्रतिष्ठित डॉ. अंबेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 के लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी के पूर्व रिसर्च स्कॉलर जनक सिंह मीणा का चयन हुआ है। इस पुरस्कार की घोषणा डॉ बीआर अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर अकादमी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसपी सुमनाक्षर की ओर से की गई। जनक सिंह को साहित्य के क्षेत्र में 26 पुस्तकें, 150 से अधिक शोध पत्रों का लेखन एवं डॉ. अंबेडकर के विचारों के प्रचारप्रसार के साथ व समाज सेवा में किए जा रहे योगदान के लिए प्रदान किया जाएगा। जनक सिंह मीणा वर्तमान में जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर में कार्य कर रहे हैं।

वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए राष्ट्रीय कार्यालय बना

वायु गुणवत्ता की स्थिति में सुधार को लेकर प्रभावी कदमों की निगरानी के लिए आठ सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यबल (एनटीएफ) गठित किया है। एनजीटी ने यह निर्णय हर साल वायु प्रदूषण से देश में करीब 15 लाख लोगों की मौत के कारण लिया है।
एनजीटी ने कहा कि लोगों को बदहाल स्थिति से बचाने का और कोई जादुई तरीका नहीं है। कार्यबल एक महीने में पहली बैठक कर सकता है। बाद में संबंधित राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ त्रैमासिक बैठकों के जरिए निगरानी के लिए व्यवस्था तैयार कर सकता है।
पर्यावरण वन सचिव की अध्यक्षता
राष्ट्रीय कार्यबल पर्यावरण और वन मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में बनेगा। इसके समन्वय में आवास और शहरी विकास, सड़क परिवहन, पेट्रोलियम, ऊर्जा, कृषि, स्वास्थ्य मंत्रालयों के नामित अधिकारी (संयुक्त सचिव स्तर से कम के नहीं होंगे) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अध्यक्ष कार्यबल में शामिल होंगे।

गगनयान मिशन को लेकर इसरो और फ्रांस में समझौता हुआ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांस के बीच 2022 में भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन ‘गगनयान’ में सहयोग के लिए समझौता हुआ है। समझौते पर हस्ताक्षर भारत की यात्रा पर आए फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ला द्रियां ने इसरो मुख्यालय के दौरे में किए। इस मिशन के लिए फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सीएनईएस भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जरूरी वस्तुओं, ट्रेनिंग, चिकित्सा उपकरणों आदि में इसरो का सहयोग करेगी।

ONE LINER QUESTION ANSWER

SUBJECT QUIZ

Leave a Reply