प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ प्रोफेसर एम. एस. नरसिम्हन का हुआ निधन

16 मई, 2021 को प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ प्रोफेसर एम.एस. नरसिम्हन (MS Narasimhan) का 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रोफेसर एम.एस. नरसिम्हन ‘नरसिम्हन- शेषाद्रि प्रमेय’ (NarasimhanSeshadri theorem) के प्रमाण के लिए जाने जाते है जो उन्होंने सी. एस. शेषाद्रि के साथ मिलकर तैयार किया था। वर्ष 1975 में उनको भटनागर पुरस्कार तथा वर्ष 1987 में गणित के लिए तृतीय विश्व अकादमी पुरस्कार और वर्ष 1988 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA) का ‘श्रीनिवास रामानुजन पदक’ दिया गया था। वर्ष 2006 में उनको विज्ञान के क्षेत्र में “किंग फैसल अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार” (King Faisal International Prize) दिया गया था। किंग फैसल अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ के कारण जारी किया हाई अलर्ट

देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान तौकते का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 17 मई शाम तक तौकते गुजरात के तट से टकराएगा और इसी बीच मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद करने का फैसला लिया गया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली। मौसम विभाग के अनुसार 17 और 18 मई को गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। जानकारी के अनुसार यहां इस समय करीब 175 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। एहतियाती तौर पर अहमदाबाद एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है।

विश्व बैंक ने जारी की माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ रिपोर्ट

हाल ही में जारी विश्व बैंक के माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट ब्रीफ के नवीनतम संस्करण के अनुसार, कोविड-19 प्रसार के बावजूद वर्ष 2020 में प्रेषित धन (Remittance) का प्रवाह लचीला रहा, जो पूर्व-अनुमानित आँकड़ो में कमी को प्रदर्शित करता है। विश्व अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली कोविड महामारी के बावजूद वर्ष 2020 में भारत प्रेषित धन का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता रहा है जिसने प्रेषित धन के रूप में 83 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक प्राप्त किया, जो पिछले वर्ष (2019) की तुलना में केवल 0.2 प्रतिशत कम है।

स्पेन के राफेल नडाल ने जीता इटालियन ओपन, 2021

16 मई, 2021 को स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया। नडाल ने बेहद कठिन मुकाबले में जोकोविच को दो घंटे 49 मिनट तक चले इस मुकाबले में 7-5, 1-6, 6-3 से हराकर इटालियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। नडाल और जोकोविच के बीच छठी बार इटालियन ओपन का खिताबी मुकाबला खेला गया जिसमें स्पेनिश खिलाड़ी ने सर्बियाई खिलाड़ी को पराजित किया। नडाल 12वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे और उन्होंने 10वीं बार यह खिताब जीता।

NOTES

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. निशंक को दिया जाएगा ‘अंतरराष्ट्रीय अजेय स्वर्ण पदम’ सम्मान

16 मई, 2021 को वैश्विक महर्षि महेश योगी संगठन एवं विश्व के महर्षि विश्वविद्यालयों की ओर से केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को ‘अंतरराष्ट्रीय अजेय स्वर्ण पदक’ (International Invincible Gold Medal) प्रतिष्ठित सम्मान दिए जाने की घोषणा की गई थी। इस सम्मान की घोषणा दो दिवसीय वर्चुअल अधिवेशन में की गयी जिसमे 110 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान इस वर्ष गुरुपूर्णिमा के अवसर पर प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने इस सम्मान को वैश्चिक संक्रामक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने और कोविड-19 के रोगियों की सेवा में जुटे कोरोना वारियर्स को समर्पित किया है।

इजराइल-फिलीस्तीन विवाद पर OIC और UNSC की आपात बैठक आयोजित

16 मई, 2021 को इज़राइल और गजा के बीच जारी संघर्ष को लेकर इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) ने एक आपातकालीन बैठक बुलाई है। यह बैठक इस्लामिक समिट के अध्यक्ष सऊदी अरब के अनुरोध पर बुलाई गई थी। इस बैठक में फिलिस्तीनियों पर हुए हमलों के लिए इजरायल की आलोचना की तथा बैठक के बाद OIC ने एक बयान जारी कर चेतावनी देते हुए कहा की इस घटना में इज़राइल जानबूझकर धार्मिक संवेदनाओं को भड़काने की कोशिश कर रहा है। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य अलकुद्स, अल शरीफ़ और अल-अक़्सा मस्जिद में हुई हिंसा के बारे में बातचीत करना था।

माता-पिता को खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए छत्तीसगढ़ ने शुरू की महतारी दुलार योजना

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाने और उन्हें छात्रवृत्ति देने का फैसला किया है। सरकार छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के माध्यम से ऐसे बच्चों की शिक्षा का दायित्व उठाएगी, जिनके माता-पिता की कोविड-19 के कारण मृत्यु हुई है। यह योजना इस वित्त वर्ष से लागू की जाएगी। साथ ही पहली से आठवीं तक के ऐसे बच्चों को 500 रुपए प्रतिमाह और नवमीं से 12 वीं तक के बच्चों को 1,000 रुपए प्रतिमाह की छात्रवृत्ति भी राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी।

मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने जीता मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब

हाल ही में मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने 69वें मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है। फ्लोरिडा में सेमिनोल हार्ड रॉक होटल में आयोजित इस 69वें मिस यूनिवर्स समारोह में एंड्रिया मेजा को पूर्व मिस यूनिवर्स जोजीबिनी तुंजी ने विश्व सुंदरी का ताज पहनाया। बता दें कि साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका की जोजीबिनी तुंजी मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली पहली अश्वेत महिला थीं।

SUBJECT QUIZ

ONE LINER QUESTION ANSWER

Leave a Reply