Blog

18 February 2021 Current Affair

हिमाचल प्रदेश में मोनाल पक्षी पंख वाली टोपी पहनने पर रोक लगाई

मोनाल हिमालय क्षेत्र में पाया जाने वाला पक्षी है। हाल ही हिमाचल प्रदेश में इसके पंख वाली टोपी पहनने पर रोक लगाई गई है। मोनाल हिमाचल का राजकीय पक्षी रहा है। वहां इसके पंख वाली टोपी पहनने की परम्परा है।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस सावंत का निधन

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज पीबी सावंत (90) का पुणे में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार होगा। वह 1989 में सुप्रीम कोर्ट जज बने और 1995 में रिटायर हुए। वे प्रेस काउंसिल के चेयरमैन और गुजरात दंगों के लिए बने स्वतंत्र जांच दल ‘इंडियन पीपुल्स ट्रिब्यूनल’ के सदस्य भी रहे।

एमएनआईटी के आचार्य भवन को बेस्ट रेजिडेंशियल बिल्डिंग अवार्ड

मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) के आचार्य भवन को बेस्ट रेजिडेंशियल बिल्डिंग के अवार्ड से नवाजा गया है। यह बिल्डिंग करीब 125 करोड़ में तैयार हुई थी। जिसे राजस्थान में खास पहचान मिली है। यह अवार्ड आईसीआई अल्ट्राटेक की तरफ से दिया गया है। सीपीडब्ल्यूडी के एसई प्रदीप गर्ग ने बताया कि एमएनआईटी में 11 मंजिला यह बिल्डिंग फैकल्टी मेंबर्स के लिए बनाई गई है। जिसमें 198 फ्लैट शामिल है। यह फ्लैट 2200 स्क्वायर फीट में 3 बीएचके के हैं। बिल्डिंग अपने आप में कई खासियत रखती हैं। जैसे पावर जनरेशन, सोलर सिस्टम, फायर फाइटिंग, फायर अलार्म व अन्य। बिल्डिंग को तैयार करने में ईंटों की जगह सीएलसी ब्लॉक यूज में लिये गए थे जिससे अंदर का टेम्प्रेचर कम रखा जा सके।

अलर्ट रहें: अस्थमा और एलर्जी के मरीजों के लिए खतरा; जयपुर की हवा में मिला परागकण

अस्थमा एलर्जी के गंभीर मरीजों को आने वाले दिनों में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। सबसे एलर्जिक पौधा परागकण है। चिलबिलट्री, छलील (होलोप्टलिया) के पेड़ से परागकण निकलते हैं, जो हवा में मिलकर शरीर में सांस के साथ पहुंचते हैं और एलर्जी पैदा करते हैं। पिछले 24 घंटे में 11 परागकण प्रति क्यूबिक घन मीटर मिले है। बोलचाल में छलील को बंदर की रोटी का पेड़ भी कहते हैं। जयपुर में हवा में छलील का पहला एलर्जिक कण 12 फरवरी 2021 को मिला है। विद्याधर नगर के अस्थमा भवन में स्थापित परागकण लैब की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है।

नर्सिंगकर्मी विनीता शेखावत का सम्मान

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 53वीं पुण्यतिथि पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने राष्ट्रीय स्मारक धानक्या में कोविड-19 में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए विनीता शेखावत को सम्मानित किया। जनाना अस्पताल में कार्यरत विनीता शेखावत मुख्यमंत्री के आईएचएमएस प्रोग्राम के तहत सभी कैडर के कर्मचारियों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर पेपर लेस वर्क में सहायता कर रही हैं। वर्तमान में विनिता राजस्थान के सबसे बड़े कोविड सेंटर ‘आरयूएचएस अस्पताल में नर्सिंग सेवा देने के साथ ही कोविड-19 टीकाकरण अभियान में अग्रणी भूमिका निभाते हुए वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता अभियान भी चला रही हैं।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में साइंस लैब बनाएगी विश्व को पहला कंप्यूटर देने वाली आईबीएम

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गणित-विज्ञान के कठिन प्रयोग को आसान भाषा में समझाने के लिए प्रदेश में नया प्रयोग किया जा रहा है। इसके लिए पहला पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) बनाने वाली इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कार्पोरेशन (आईबीएम) से सहयोग लिया जा रहा है। राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (आरएससीईआरटी) ने इसके लिए ‘स्टैम लैब’ तैयार करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है और उदयपुर में मॉडल लैब बनाई जा चुकी है। इसी आधार पर पांच जिलों जयपुर, अलवर, अजमेर, बाड़मेर और सीकर की स्कूलों में योजना पर काम होगा। फरवरी अंत तक इन जिलों में डाइट स्तर पर योजना पूरी हो जाएगी। इसके बाद बचे हुए 28 डाइट में सत्र के अंत तक (अप्रैल-मई) में काम पूरा होगा। जिसके तहत कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के कॉन्सेप्ट समझने में मदद मिलेगी। एससीईआरटी प्रभारी अधिकारी कमलेंद्र सिंह राणावत ने बताया कि गणित और विज्ञान का लर्निंग स्तर सुधारने के लिए इन कक्षाओं में यह प्रयोग किया जा रहा है।

जोधपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा और अलवर में कमर्शियल कोर्ट खोलने की अनुशंसा

राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश संगीत लोढ़ा व देवेंद्र कछवाहा की खंडपीठ में कॉमर्शियल कोर्ट के मामले में सुनवाई हुई। हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की ओर से बताया गया, कि बढ़ते हुए प्रकरणों को देखते हुए हाईकोर्ट प्रशासन ने जोधपुर में एक और तथा बीकानेर, भीलवाड़ा और अलवर एक-एक कॉमर्शियल कोर्ट खोलने की अनुशंसा राज्य सरकार से की है। अगर यह अनुशंसा मान ली जाती है तो जोधपुर में अब दो कॉमर्शियल कोर्ट हो जाएगी। मामले में अगली सुनवाई 8 अप्रेल को होगी।

बेस्ट जयमाला नायिका अवार्ड नेहाश्री को

राजस्थानी सिनेमा के लीजेंड्स की स्मृति में नेहाश्री सिंह को उत्कृष्ट जयमाला नायिका अवार्ड से सम्मानित किया गया। कला एवं संस्कृति विभाग राजस्थान सरकार, राजस्थानी सिनेमा विकास संघ की ओर से आयोजित राजस्थानी सिनेमा महोत्सव के तहत जवाहर कला केंद्र के रंगायन सभागार में ये सम्मान समारोह आयोजित हुआ। नेहाश्री को यह अवार्ड उनके द्वारा की गई राजस्थानी फिल्में भवंरी, ताण्डव, हुकूम, कजराली नखराली, माटी का लाल, मीना गुर्जर जैसी फिल्मों के लिए दिया गया है।

लिटिल स्टार भौतिक ‘यंग लीडरशिप 2021’ से सम्मानित किए गए

बाल कलाकार मास्टर भौत्तिक को प्रतिष्ठित यंग लीडरशिप 2021 अवार्ड से सम्मानित किया गया है। भौतिक को सिनेमा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया गया है। उन्हें यह अवार्ड मुंबई के काशीनाथ गणेकर सभागृह में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया। भौतिक ने बताया कि जब आप अपना काम अच्छे मन से करते हैं तो सराहना व सम्मान मिलता है। मैं हमेशा अपने हर काम में अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश करता हूं। सभी को यही प्रयास करना चाहिए।

मांडू महोत्सव

मांडू महोत्सव एमपी के धार जिले में आयोजित किया जाने वाला सालाना उत्सव है। इसमें हस्तशिल्प और संगीत का आयोजन किया जाता है। मांडू महोत्सव में ट्रेजर हंट के जरिए मांडू की प्राचीन खासियतें पर्यटकों को देखने को मिलेंगी, तो हर दिन योग और साइकिलिंग असली देसीपन का भी अहसास होगा। जहाज महल की जल संरचनाएं आज भी शोध का विषय हैं। 600 साल पहले भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग होता था। भुंज तालाब और कपूर तालाब का अंडर ग्राउंड कनेक्शन हैं। रहट विधि से पानी महल में बने स्विमिंग पूल में जाता था। प्राचीन काल में मांडू में लगभग 700 जल स्रोत थे। मुगल शासक जहांगीर ने 1617 में 42वां जन्मदिन यहीं मनाया था। वे पत्नी नूरजहां के सासथ जहाज महल में सात माह तक रहे थे।

START DAILY QUIZ

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial