भारत ने 6 नए एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम वाले ‘आई इन द स्काई’ एयरक्राफ्ट्स का निर्माण करने का फैसला किया

गलवान विवाद के बाद चीन और पाकिस्तान से लगी सीमा पर सर्विलांस की क्षमता को और मजबूत बनाएगा। इसके लिए भारत ने 6 नए एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (अवॉक्स) वाले ‘आई इन द स्काई’ एयरक्राफ्ट्स का निर्माण करने का फैसला किया है। इनकी 360 डिग्री सर्विलांस की क्षमता होगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) 10,500 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट के तहत अवॉक्स ब्लॉक 2 एयरक्राफ्ट का विकास करेगा। वायुसेना से एयरक्राफ्ट्स अधिग्रहित कर इन्हें यूरोपियन कंपनी के पास भेजा जाएगा। यहां सुधार के बाद इन विमानों पर राडार स्थापित किए जाएंगे। पूर्व में यूरोपियन कंपनी से 6 एयरबस 330 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट खरीदने की योजना थी, लेकिन अब इसे टाल दिया गया है। डीआरडीओ लैब इन्हें जल्द से जल्द पूरा करने में लगा हुआ है।
अभी वायुसेना के पास 3फॉल्कन अवॉक्स अभी भारतीय वायुसेना के पास 3 फॉल्कन अवॉक्स सिस्टम हैं, जिन्हें इजरायल और रूस से खरीदकर विकसित किया गया है। ब्लॉक 1 सिस्टम के लिए इजरायल से राडार खरीदा गया और रूस के इल्यूशिन-76 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट पर इसे फिट किया गया।

आईओसीएल ने 5 किलो के छोटे सिलेंडर की लॉन्चिंग की

आईओसीएल ने नए ग्राहक वर्ग को जोड़ने के लिए 5 किलो के छोटे सिलेंडर की लॉन्चिंग की है, इसे छोटू नाम दिया गया है। इसके अलावा कम खपत वाली एलपीजी गैस भी बाजार में आई है, जिसे एक्स्ट्रा तेज नाम से संबोधित किया गया है। यह गैस सिलेंडर सिर्फ 19 किलो और 47 किलो में उपलब्ध होगा और दाम भी उतने ही रहेंगे। लॉन्चिंग ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आईओसीएल के रिटेल आउटलेट राजस्थान हाइवे सर्विस पर की गई।
कंपनी के कार्यकारी निदेशक व राज्य प्रमुख लेफ्टिनेंट कर्नल सुनील गर्ग ने 5 किलो के सिलेंडर छोटू को ग्राहकों को समर्पित किया। मुख्य महाप्रबंधक राजस्थान जगदीप राणा और रिटेल सेल के महाप्रबंधक संजय माथुर ने मौजूद ग्राहकों को 5 किलो का छोटू सिलेंडर सौंपा। एक अन्य कार्यक्रम में सीतापुरा स्थित इंडेन बॉटलिंग प्लांट में कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख सुनील गर्ग ने एक्स्ट्रा तेज नाम से एलपीजी गैस सिलेंडर का शुभारंभ किया।

ब्रिटेन के मशहूर जासूसी उपन्यासकार जॉन ले का निधन

जॉन ले करें का हाल में निधन हुआ है, ब्रिटेन के मशहूर जासूसी उपन्यासकार थे। कोल्ड वॉर पर आधारित उनके उपन्यास बहुत लोकप्रिय हुए। द स्पाइ हू केम फ्रॉम द कोल्ड, टिंकल टेलर सोल्जर स्पाय, अ ऑनरेबल स्कूलब्वॉय, द परफेक्ट स्पाय, द टेलर ऑफ पनाम और द कॉन्सटेंट गार्डनर उनके प्रमुख उपन्यास थे।

नीति आयोग ने डॉक्यूमेंट 2035-पब्लिक हेल्थ सर्विलांस विजन जारी किया

नीति आयोग ने भारत की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए डॉक्यूमेंट 2035-पब्लिक हेल्थ सर्विलांस विजन जारी किया है। इसमें आयुष्मान भारत की 3 टियर व्यवस्था से सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी के दृष्टिकोण को समझाया गया है।

ओला तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर फैक्ट्री लगाई जाएगी

ओला तमिलनाडु में दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर फैक्ट्री लगा रही है। 2,400 करोड़ के निवेश से लगने वाली इस फैक्ट्री में हर साल 20 लाख स्कूटर बनेंगे। यूरोप, एशिया और दुनियाभर के बाजारों में यहां से उत्पाद भेजे जाएंगे।

डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ अपना डिजिटल पेमेंट एप ‘डाकपे’ लॉन्च किया

डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने आज अपना नया डिजिटल पेमेट एप डाकपे को लॉन्च कर दिया है। ये एप भारत सरकार के द्वारा देश के कोने कोने तक डिजिटल भुगतान की सेवाओं को पहुंचाने की योजना के तहत लॉन्च किया गया है। एप लॉन्च करने के विशेष वर्चुअल कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल हुए। इस मौके पर उन्होने कोरोना संकट के खिलाफ संघर्ष में दूर दराज के इलाकों तक लोगों को वित्तीय सहायता पहुंचाने में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

जयपुर के लिटिल स्टार भौतिक को 2020 का सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार जी पुरस्कार से सम्मानित किया

जयपुर के लिटिल स्टार भौतिक को 2020 का सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार जी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्हें इस पुरस्कार के लिए देश- विदेश के दर्शकों द्वारा ऑनलाइन वोटिंग कर चुना गया था। एंटरटेनमेंट के लिए हर साल दिए जाने वाले इस प्रमुख पुरस्कार के लिए टीवी इंडस्ट्री के चुनिंदा कलाकारों को नामांकित किया गया था। वीवर्स चॉइस के जरिये सबसे अधिक वोटों के आधार पर भौतिक सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार चुने गए। भौतिक इन दिनों अपने शो अपना टाइम भी आएगा को लेकर चर्चा में हैं।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी के सम्मान में भारत सरकार उनका डाक टिकट जारी करेगी

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी के सम्मान में भारत सरकार उनका डाक टिकट जारी करेगी। यह डाक टिकट उनकी पहली पुण्यतिथि पर जारी किया जाएगा। पहले चरण में 5 रुपए के 5 लाख टिकट जारी किए जाएंगे।

आवास योजना रैंकिंग जारी की

आवास योजना की रैकिंग जारी की गई। इसमें राजसमंद जिला देशभर में पहले नंबर पर रहा। राजस्थान के 14 जिलों ने टॉप 100 में जगह बनाई। जयपुर जिला इस रैंकिंग में काफी पिछड़ गया। जयपुर देशभर में 176वें पायदान पर रहा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग रोहित कुमार सिंह ने बताया कि देशभर में टॉप 100 जिलों में स्थान बनाने वालों में बूंदी 12वें, दौसा 13वें, डूंगरपुर 16वें पायदान पर रहा।
इसी तरह से सवाईमाधोपुर का 24वां, पाली का 32वां, भीलवाड़ा का 39वां, हनुमानगढ़ का 41वां, नागौर का 43वां, श्रीगंगानगर का 45वां, प्रतापगढ़ का 54वां, बांसवाड़ा का 58वां, उदयपुर का 67वां और जालौर का 75वां स्थान रहा। राजसमंद कलेक्टर अरविंद पोसवाल का कहना है कि नियमित मोनिटरिंग की वजह से यह संभव हुआ।
अन्य जिलों की देशभर में इस प्रकार रही
रैकिंग अन्य जिलों की देशभर में जो रैकिंग रही। उसके अनुसार भरतपुर की 117वीं, झालावाड़ की 125वीं, जैसलमेर की 135वीं, सिरोही की 149वीं, अजमेर की 153वीं, धौलपुर की 154वीं, बाड़मेर की 156वीं, चूरू की 157वीं, झुंझुनूं की 160वीं, कोटा की 165वीं, जोधपुर की 167वीं, बीकानेर की 168वीं, बारां की 170वीं, चित्तौडगढ की 173वीं, सीकर की 174वीं और अलवर की 175वीं की रेंकिंग रही।

क्रिकेटः नस्लभेद के खिलाफ आवाज उठाने वाले होल्डिंग को अवॉर्ड

वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर माइकल होल्डिंग और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर एबोनी रेनफोर्ड-ब्रेट को फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। लंदन के मेयर विलियम रसेल ने कहा, ‘इबोनी और माइकल ने इस देश में नस्लभेद के खिलाफ बोलकर साहसिक रवैया अपनाया है। उन्होंने नस्लभेद को समाप्त करने के लिए वैश्विक आंदोलन को अपनी आवाज दी।

पाकिस्तानः पक्षियों के शिकार से करोड़ों कमाएगी सरकार, कतर के शेख से सौदा

कंगाली की स्थिति से गुजर रही पाकिस्तान सरकार बेजुबान पक्षियों की हत्या से पैसा कमाने में जुट गई है। दरअसल, इमरान सरकार ने कतर के शेख तमीम बिन हमद अल-थानी और उनके परिवार के 14 अन्य लोगों को हुबारॉ पक्षियों के शिकार की अनुमति दी है। उम्मीद है इससे पाक को करोड़ों रुपए मिल सकते हैं। पाकिस्तानी मीडिया डॉन के मुताबिक, कतर के शेख को सिर्फ 5 दिन में ही शिकार करने की अनुमति दे दी गई।

START DAILY QUIZ