अर्जुन एमके-1ए : इस हंटर किलर टैंक से छिप पाना नामुमकिन, रासायनिक हमले से निपटने में भी सक्षम

तीसरी पीढ़ी का लड़ाकू स्वदेशी टैंक ‘अर्जुन एमके-1ए’ रविवार को सेना में शामिल हो गया। पीएम मोदी ने 118 हाईटेक अर्जुन टैंक सेना को सौंपे। मोदी ने पुलवामा हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि भी दी। डीआरडीओ ने 8400 करोड़ रु. की लागत से इसे तैयार किया है। आड़ लेकर हमला कर रहे दुश्मन को भी तबाह करने की क्षमता के कारण इसे ‘हंटर किलर’ टैंक भी कहते हैं।

टेस्ला कर्नाटक के तुमकुर में ई-कार प्लांट लगाएगी

टेस्ला कर्नाटक के तुमकुर जिले में इलेक्ट्रिक कार प्लांट लगाएगी। सीएम बीएस येद्दियुुरप्पा ने कहा कि एलन मस्क ने इस पर सहमति जताते हुए कहा है कि भारत में जल्द ही इलेक्ट्रिक कार दौड़ती नजर आएंगी। प्लांट से 2.8 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। तुमकुर में 7,725 करोड़ रुपए की लागत से इंडस्ट्रियल कॉरीडोर भी बनाया जाएगा।

दुनिया के 1% वाहन ही भारत में, पर मौतें 10%

दुनिया में वाहनों का सिर्फ 1% ही भारत में है, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में सबसे ज्यादा 10% मौतें यहीं होती है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक देश में हर घंटे 53 सड़क हादसे होते हैं। हर 4 मिनट में एक व्यक्ति की मौत होती है। पिछले दशक में 13 लाख लोगों की मौतें हुईं और 50 लाख से ज्यादा लोग घायल हुए।

एथलीट मनोज जांगिड़ को मिला नेशनल स्पोर्ट्स स्टार अवार्ड

आर्थिक तंगी के चलते बिना शूज के 45 किमी रनिंग करने वाले मनोज जांगिड़ ने ‘नेशनल स्पोर्ट्स स्टार अवार्ड’ अपने नाम कर लिया है। जांगिड़ को यह अवार्ड नेशनल स्पोर्ट्स और फिजिकल फिटनेस बोर्ड की ओर से दिया गया है।
बोर्ड ने इन्हें सीमित संसाधनों के बावजूद स्पोर्ट्स फील्ड में बेस्ट परफॉर्मेंस देने के कारण यह अवार्ड दिया है। जांगिड़ की इस उपलब्धि को बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद ने रिट्विट करके कहा- ‘आपकी उड़ान मेरे देश का सम्मान’।

एथलेटिक्सः गुरप्रीत ने जीता गोल्ड, करीब 4 घंटे में पूरी की रेस वॉकिंग

रेस वॉकर गुरप्रीत सिंह ने नेशनल ओपन रेस वॉकिंग टूर्नामेंट में गोल्ड जीता। रांची में चल रहे टूर्नामेंट के अंतिम दिन गुरप्रीत ने 50 किमी कैटेगरी की रेस वॉकिंग तीन घंटे 59 मिनट और 42 सेकंड में पूरी की। ओलिंपियन मनीष रावत ने 35 किमी रेस वॉकिंग में गोल्ड जीता। इससे पहले पुरुष कैटेगरी में हरियाणा के संदीप, राहुल और महिला कैटेगरी में उप्र की प्रियंका ने 20 किमी इवेंट में जीत दर्ज की थी। तीनों ने इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का कोटा भी हासिल किया था। संदीप, राहुल, प्रियंका ने अगले साल 15 से 24 जुलाई तक होने वाले वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया।

पाक पुरुष टी20 में 100 जीत हासिल करने वाला पहला देश

पाकिस्तान ने टी20 सीरीज के अंतिम मैच में द. अफ्रीका को 4 विकेट से हराया। पाकिस्तान 100 पुरुष टी20 जीतने वाला पहला देश बन गया है। उसे एक जीत सुपर ओवर में मिली थी। भारत 88 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है। महिला टी20 में इंग्लैंड की सर्वाधिक 105 जीत हैं।

मेवाड़ महिला प्रीमियर लीग : उत्तर प्रदेश और काठमांडू की टीमें जीतीं

राजस्थान की सबसे बड़ी अखिल भारतीय मेवाड़ महिला प्रीमियर लीग के पहले दिन यूपी रॉयल्स और सीडब्ल्यू काठमांडो की टीमों ने अपने-अपने मैच जीते। यूपी ने बंगाल टाइगर्स को 24 रन से और काठमांडो ने हरियाणा हरिकेन को 5 विकेट से हराया। यूपी ने पूजा के 58, फराह ने 35 रन से 3/150 रन बनाए। बंगाल टाइगर्स 126 रन ही बना सकी। वीमेन ऑफ द फराह ने 4 तथा पूजा-अंशिका ने 2-2 विकेट लिए। दूसरे मैच में हरियाणा हरिकेन ने 88 रन बनाए। वीमेन ऑफ द मैच रितिका मरासिनी ने 4 व लक्ष्मी सूद ने 3 विकेट लिए। काठमांडो टीम ने 5 विकेट पर विजय लक्ष्य हासिल कर लिया। नीतिका ठाकुर ने 34 रन बनाए। उद्घाटन निवृत्ति कुमारी मेवाड़ तथा गोल्ड स्पोर्ट्स के डायरेक्टर सुनील सोनी व गोविंद खंडेलवाल ने किया।

राजस्थान को राष्ट्रीय सब जूनियर शूटिंगबॉल खिताब

राजस्थान ने राष्ट्रीय सब जूनियर शूटिंगबॉल चैंपियनशिप जीत ली। गाजियाबाद में खेले गए फाइनल में राजस्थान टीम ने पंजाब को 2-0 से हराया। राजस्थान के कप्तान जसकीरत बेस्ट शूटर रहे। विजेता राजस्थान टीम के सभी खिलाड़ियों, कोच, मैनेजर एवं सभी ऑफिशियल को अध्यक्ष मुकेश भाकर ने बधाई दी।

राजस्थान एजी ने जीता फुटबॉल खिताब

जयपुर एजी राजस्थान टीम ने राज्य स्तरीय फुटबॉल खिताब जीत लिया। फाइनल में कोटा विजयवीर कुन्हाड़ी को 3-0 से हराया। कोटा के एक खिलाड़ी को रेड कार्ड दिखाए जाने के कारण हुए विवाद से 20 मिनट खेल रुका रहा। एजी टीम के लिए मुकेश, अनुज और श्रेयांश चौधरी ने गोल किए।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply