चेक भुगतान का पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी से लागू

रिजर्व बैंक द्वारा घोषित चेक से भुगतान का पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा। यह नया सिस्टम 50 हजार रुपए से ऊपर के लेन-देन में लागू होगा। इसके तहत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा, उसे लाभार्थी का नाम, प्राप्तकर्ता और रकम के बारे में बैंक को एसएमएस, मोबाइल एप, इंटरनेट बैंकिंग आदि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से जानकारी प्रदान करनी होगी।

ब्रिटिश पीएम ने गणतंत्र दिवस का न्योता स्वीकारा

देश में गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) की परेड के मुख्य अतिथि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन होंगे। भारत आए ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक राब ने बताया कि जॉनसन ने भारत का न्योता स्वीकार लिया है। जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल यूके में आयोजित होने वाले साल यूके में आयोजित होने वाले जी-7 समिट का न्योतिा दिया है।

कच्छः सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पार्क का शिलान्यास

गुजरात के कच्छ में दुनिया के सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क के लिए मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास किया। पार्क 72 हजार हेक्टेयर से ज्यादा होगा, जो आकार में सिंगापुर और बहरीन जैसे देशों के बराबर है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (148,400 हेक्टेयर) से लगभग आधा होगा। इसकी क्षमता 30,000 मेगावाट है, जो सौर पैनल-विंडमिल से बनेगी।

एनपीएस से 1 साल में 68 लाख से ज्यादा लोग जुड़े

देश में बीते एक 1 साल में नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से 68 लाख से ज्यादा नए लोग जुड़े। इन्हें मिलाकर सब्सक्राइबर्स की संख्या नवंबर 2020 तक 3.88 करोड़ हो गई, जो नवंबर 2019 में 3.20 करोड़ थी। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के डेटा के मुताबिक अटल पेंशन योजना और एनपीएस योजनाओं में जुड़ने वालों की संख्या एक साल 21.35% बढ़ी है।

जापान के ट्विटर किलर को मौत की सजा मिली

जापान में ‘ट्विटर किलर’ के तौर पर जाने जाने वाले ताकाहिरो शिराइशी को मौत की सजा सुनाई गई है। 30 साल का ताकाहिरो सोशल मीडिया पर मिले नौ लोगों की हत्या करने और उनके शव के टुकड़े-टुकड़े करने का दोषी था। मारे गए लोगों में 8 लड़कियां थीं। टोक्यो की एक कोर्ट ने उसे इस अपराध में मौत की सजा सुनाई है।

बाल गृह के बच्चों को फ्री ‘पढ़ाई की सुविधा दें: कोर्ट

देशभर में चिल्ड्रन प्रोटेक्शन होम में रह रहे बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को बच्चों को स्टेशनरी, किताबें व अन्य सुविधाएं 30 दिन के अंदर मुहैया कराने को कहा है। जस्टिस एल नागेश्वर राव, हेमंत गुप्ता और अजय रस्तोगी की पीठ ने बच्चों की पढ़ाई बाधित होने को लेकर ये अहम दिशा-निर्देश जारी किए।

‘जियो और फेसबुक वैल्यू एडेड क्रिएटर बन सकते है

भारत में कारोबारी निवेश और तरक्की की संभावनाओं पर फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच चर्चा हुई। ‘फ्यूल फॉर इंडिया 2020′ नामक इवेंट में मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अगले बीस साल में दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा। तब तक प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो चुकी होगी। इस दौरान जियो और फेसबुक, दोनों मिलका वैल्यू एडेड क्रिएटर बनेंगे।

जयपुर डेयरी ने उपभोक्ताओं के लिए कम फैट वाला सरस डबल टोंड दूध लॉन्च किया

जयपुर डेयरी ने उपभोक्ताओं के लिए कम फैट वाला सरस डबल टोंड (स्मार्ट) दूध लॉन्च किया है। बिना फैट वाला लाइट सरस दूध भी अब उपभोक्ताओं को मिल सकेगा। सरस डबल टोंड दूध तो दिल के मरीजों और बुजुर्गों के लिए श्रेष्ठ और सबसे उपयुक्त है। मार्केटिंग मैनेजर ने बताया कि डबल टोंड दूध में 1.5 फैट और एसएनएफ (प्रोटीन एवं लक्टोस)9 प्रतिशत सहित विटामिन से भरपूर है। वहीं सरस लाइट दूध फैट रहित है। इस दूध में एसएनएफ 9 प्रतिशत सहित प्रोटीन विटामिन से भरपूर है। सरस लाइट दूध 400 एमएल की पैकिंग में 10 रुपए मिल सकेगा। वहीं डबल टोंड दूध आधा लीटर में उपभोक्ताओं 19 रुपए में तो एक लीटर में 38 रुपए में मिलेगा टोंड दूध में 3 और गोल्ड में 6 प्रतिशत फैट होती है। दूध उपभोक्ताओं को नजदीकी सरस बूथ और पार्लर पर उपलब्ध होगा। फैट रहित दूध मोटापा और दिल के मरीज काम सहित अन्य लोग काम में ले सकते हैं।

देश को नमस्ते अभियान देने वाले डॉ. मटोरिया को बेस्ट कोविड वॉरियर अवॉर्ड

देश को कोरोना से बचाव और उपयुक्त रोकथाम के लिए नमस्ते अभियान देने वाले रेलवे सेंट्रल हॉस्पिटल के वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएस मटोरिया को बेस्ट कोविड अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें पांच हजार का नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा। रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश और अपर महाप्रबंधक अरुणा सिंह, सीएमडी डॉ. ऐके दास ने डॉ. आरएस मटोरिया को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया।

राजस्थान ऊर्जा संरक्षण व 2020 में उत्तर-पश्चिम रेलवे ने परचम लहराया

राजस्थान ऊर्जा संरक्षण व 2020 में उत्तर-पश्चिम रेलवे ने परचम लहराया है। ऊर्जा ब संरक्षण में उत्तर पश्चिम रेलवे के को राजस्थान सरकार द्वारा अलग-अलग श्रेणियों में 12 पुरस्कार मिले हैं। सरकारी बिल्डिंग श्रेणी में डीआरएम में ऑफिस जोधपुर को प्रथम पुरस्कार मिला है। कोच केयर कॉम्प्लेक्स जोधपुर को दूसरा पुरस्कार और डीआरएम ऑफिस जयपुर और उत्तर-पश्चिम रेलवे मुख्यालय को तीसरा स्थान मिला है। इसके अलावा अस्पताल बिल्डिंग श्रेणी में केंद्रीय रेलवे चिकित्सालय जयपुर को पहला, रेलवे स्टेशन श्रेणी में बीकानेर को पहला, बीकानेर-ईस्ट को दूसरा और आबूरोड स्टेशन को तीसरा पुरस्कार मिला। साथ ही इंस्टीट्यूशनल बिल्डिंग श्रेणी में रेलवे ट्रेनिंग स्कूल उदयपुर को पहला और इंडस्ट्री कैटेगरी में रेलवे की अजमेर वर्कशॉप, बीकानेर वर्कशॉप, जोधपुर वर्कशॉप को भी अवॉर्ड मिला है। रेलवे के सीपीआरओ लेफ्टिनेंट शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे में वर्ष 2019-20 में 96 मिलियन यूनिट ऊर्जा का उपयोग किया गया है। जिसमें इलैक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन में 5 मिलियन यूनिट और अन्य कार्यों में 90 मिलियन यूनिट बिजली और 34.26 लाख किलोलीटर डीजल का इस्तेमाल किया गया है। रेलवे ने अब तक कुल 6973 किलोवॉट के सोलर पैनल लगाए हैं और 8.68 मेगावॉट के सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। इससे रेलवे हर साल 75 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन कर रहा है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply