15 जुलाई: विश्व युवा कौशल दिवस

विश्व युवा कौशल दिवस हर साल 15 जुलाई को दुनिया भर में मनाया जाता है। 18 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सर्वसम्मति से श्रीलंका के नेतृत्व में एक प्रस्ताव अपनाया, और 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। वैश्विक स्तर पर युवा कौशल विकास के महत्व को उजागर करने के लिए श्रीलंका ने G77 (77 देशों का समूह) और चीन की सहायता से इस संकल्प की शुरुआत की थी।

टेंडरों के आवेदन में जुड़ेगी बालश्रम निषेध की शर्त, राजस्थान देशा का पहला राज्य

आपको अगर राजस्थान में कोई सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करना है तो अब बालश्रम से जुड़ी सभी शर्तों को पूरा करना होगा। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके काम में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। ऐसा आदेश पारित करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बना है। वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। इससे पहले अप्रैल में ग्रामीण विकास विभाग ने भी इसी तरह के आदेश पारित किए थे, लेकिन वित्त विभाग के आदेश के बाद ये सभी विभागों को मानना पड़ेगा। आदेश के अनुसार राजस्थान लोक उपापन में पारदर्शिता अधिनियम 2012 और नियम 2013 के तहत मानव संसाधन की सेवाओं में बालश्रम नहीं कराया जाएगा।

अमेज़न प्राइम डे सेल पर भारत में फिर से लॉन्च होगी

यह ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपनी नवीनतम शैलियों और सुलभ मूल्य स्तरों के कारण, खरीदारों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। इसे भारत-चीन गलवान टकराव के बाद, चीनी ऐप्स पर गृह मंत्रालय की कार्रवाई के तहत, भारत सरकार द्वारा जून, 2020 में अली एक्सप्रेस, क्लबहाउस और अन्य चीनी वेबसाइटों जैसेकि PUBG मोबाइल, टिकटॉक, वीचैट और कैमस्कैनर के साथ-साथ प्रतिबंधित कर दिया गया था।

गुरुग्राम में खुला भारत का पहला ‘ग्रेन एटीएम’

हरियाणा के गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम (Grain ATM)’ स्थापित किया गया है। यह एक स्वचालित मशीन है, जो बैंक के एटीएम की तरह ही काम करती है। इस मशीन को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के ‘वर्ल्ड फूड प्रोग्राम’ के तहत स्थापित किया गया है, और इसे ‘ऑटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ कहा जाता है। इस मशीन के माध्यम से तीन प्रकार के अनाज – गेहूं, चावल और बाजरा – वितरित किए जा सकते हैं। फिलहाल फार्रुखनगर में लगे ‘ग्रेन एटीएम’ मशीन से गेहूं का वितरण शुरू किया गया है।

इंदर सिंह को मिला अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड

वर्ल्ड जीनियस रेकॉर्ड, नाइजीरिया की ओर से जयपुर के शिल्पगुरु इंदर सिंह कुदरत को कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया है। इंदर सिंह कुदरत को मीनाकारी (इनेमल कुंदन सोने और चांदी ज्वैलरी) के क्षेत्र में कारीगिरी के लिए कई बार सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें इस परंपरागत कला के लिए भारत सरकार ने 2009-12 में नेशनल अवॉर्ड और 201516 में शिल्पगुरु अवॉर्ड से भी सम्मानित किया था। इंदर सिंह का परिवार जयपुर में 16वीं सदी से मीनाकारी कुंदन की कला का कार्य कर रहा है।

गगनयान: इसरो ने तरल ईंधन इंजन का सफल परीक्षण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने तरल ईंधन संचालित, विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का गर्म परीक्षण सफलतापूर्वक किया है। गगनयान मिशन की योजना भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा बनाई गई है। इस मिशन के तहत तीन उड़ानें कक्षा में भेजी जाएंगी। इसमें दो मानव रहित उड़ानें और एक मानव अंतरिक्ष उड़ान शामिल होगी। ऑर्बिटल मॉड्यूल नामक गगनयान सिस्टम मॉड्यूल में एक महिला सहित तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्री होंगे। यह स्पेसफ्लाइट पृथ्वी से 300-400 किमी की ऊंचाई पर निम्न-पृथ्वी-कक्षा में 5 से 7 दिनों तक पृथ्वी के चारों ओर घूमेगा।
मिशन के पेलोड
इस मिशन के पेलोड में शामिल हैं-
क्रू मॉड्यूल, जो इंसानों को ले जाएगा।
सर्विस मॉड्यूल, जो दो तरल प्रणोदक इंजनों द्वारा संचालित होगा।इसमें आपातकालीन पलायन और आपातकालीन मिशन निरसन शामिल होगा।

भूटान में भी अब लॉन्च हुआ भारत का भीम-यूपीआई, जानें कैसे होगा पर्यटकों को फायदा

भूटान अब पहला देश बन गया है जिसने भारत के भीम-यूपीआई के क्यू आर कोड अपने देश में मान्यता दी है। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भीम यूपीआई लॉन्च करने के लिए इससे बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। भीम एप के भूटान में लॉन्च होने से भारतीय पर्यटकों को कैशलेस ट्रांजेक्शन में आसानी होगी। इसके साथ ही भारतीय कारोबार को भी फायदा होगा।

एआर रहमान ने लॉन्च किया टोक्यो ओलंपिक का चीयर सॉन्ग ‘हिंदुस्तानी वे’

गायिका अनन्या बिरला ने संगीत उस्ताद एआर रहमान के साथ मिलकर टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयार भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक चीयर सॉंग लॉन्च किया है। “हिंदुस्तानी वे” शीर्षक से, गीत अनन्या द्वारा गाया गया है और रहमान द्वारा रचित है। गाने के लॉन्च में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे।

अंतरिक्ष में उगाया धान, पहली फसल धरती पर पहुंची

चीन ने अंतरिक्ष में धान पैदा करने में कामयाबी हासिल की है। इसे उसने ‘अंतरिक्ष चावल’ (स्पेस राइस) नाम दिया है। अंतरिक्ष में उगाई गई पहली फसल काटकर धान के बीज के रूप में धरती पर लायी गई। इसे चीन के कृषि विश्वविद्यालय परिसर में बोने की तैयारी है। चीन ने धान के बीज पिछले साल नवंबर में अपने चंद मिशन के साथ अंतरिक्ष में भेजे थे। अब अंतरिक्ष यान के जरिए करीब 1,500 धान के बीज धरती पर आए हैं। ये बीज अंतरिक्ष में ब्रह्मांडीय विकिरण और शून्य गुरुत्वाकर्षण के संपर्क में रहे। इनका वजन करीब 40 ग्राम और लम्बाई 1 सेंटीमीटर है। ग्वांगडोंग में दक्षिण चीन कृषि विश्वविद्यालय के अंतरिक्ष प्रजनन अनुसंधान केंद्र के उप निदेशक गुओ ताओ ने बताया कि सबसे अच्छे बीज प्रयोगशालाओं में तैयार किए जाएंगे। फिर खेतों में लगाए जाएंगे। अंतरिक्ष के वातावरण में रहने से बीज में कई तरह के परिवर्तन होते हैं। इन्हें धरती पर बोने से अधिक पैदावार होती है। चीन 1987 से चावल और अन्य फसलों के बीज अंतरिक्ष में ले जा रहा है।

अदानी समूह ने मुंबई हवाईअड्डे का अधिग्रहण किया

गौतम अदानी के नेतृत्व में अदानी समूह ने जीवीके समूह से ‘मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे’ का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। भारत 2024 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनने जा रहा है। मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स द्वारा किया जाएगा जो अदानी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।
इस प्रकार, कंपनी अब 6 हवाई अड्डों का संचालन करती है। अहमदाबाद, लखनऊ और मंगलुरु में तीन हवाईअड्डों का संचालन अदानी समूह पहले ही कर रहा है जबकि गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और जयपुर में तीन हवाई अड्डों का अधिग्रहण पूरा किया जाना है। अदानी समूह यह एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह, जिसका मुख्यालय अहमदाबाद में है। इसकी स्थापना 1988 में गौतम अदानी द्वारा की गयी थी।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon22068
Tweet 17k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
error: Content is protected !!