अनोखे शॉट लगा कर बने मिस्टर 360 डिग्री

ए बी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर के रूप में जाने जाते हैं। उन्हें 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान तीन बार प्लेयर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया और वह 2019 के अंत में विज्डन द्वारा चुने गए दशक के सर्वश्रेष्ठ पांच क्रिकेटरों में शुमार रहे। विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले एबी अपने दमदार और तूफानी शॉट्स के चलते क्रिकेट जगत में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर हुए। उनका एक घुटने पर बैठकर पूरे 360 डिग्री एंगल में बल्ले को घुमा कर लगाया गया शॉट क्रिकेट के मौजूदा दौर के सबसे दर्शनीय शॉट्स में से एक है।

मल्होत्रा बीसीसीआई के महाप्रबंधक

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी धीरज मल्होत्रा को बीसीसीआई का महाप्रबंधक नियुक्त किया गया है। वह पदभार ग्रहण करेंगे। मल्होत्रा खेल विकास और संचालन प्रभारी होंगे। वे मैच नियमों, मैदानों के मानकों और पिच और पैवेलियन की निगरानी का जिम्मा संभालेंगे।

आईसीसी के वकील चुने गए करीम खान

ब्रिटेन के मशहूर वकील करीम खान को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आइसीसी) का वकील चुना गया है। प्रॉसिक्यूटर के लिए उनके नाम पर ‘रोम संविधि’ के 123 देशों ने गुप्त मतदान से अपनी मुहर लगाई। खान, फातुओ बेनसौदा की जगह लेंगे। बेनसौदा का 9 साल का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है।

ऑक्सफोर्ड छात्र संघ अध्यक्ष बनीं भारत की रश्मि

भारतीय छात्रा रश्मि सामंत ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी छात्र संघ की अध्यक्ष चुनी गई हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय हैं। रश्मि लिनेकयर कॉलेज से एमएससी कर रही हैं।

नयन दोशी सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

नई दिल्ली, आइएएनएस : आइपीएल 2021 के सत्र के लिए इस महीने होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में बायें हाथ के भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज दिलीप दोशी के पुत्र नयन दोशी सबसे उम्रदराज और अफगानिस्तान के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। आइपीएल की नीलामी में 292 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं जिसमें 42 वर्षीय नयन सबसे उम्रदराज और 16 साल के नूर अहमद सबसे युवा खिलाड़ी हैं। नयन और नूर अहमद का आधार मूल्य 20-20 लाख रुपये है। नयन ने सौराष्ट्र, राजस्थान रॉयल्स और सरे के लिए 2001 से 2013 के बीच कुल 70 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

खेल संहिता पर चर्चा के लिए बनाया पैनल

अनिल खन्ना को भारतीय ओलंपिक संघ के नौ सदस्यीय पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जिसे खेल संहिता सलाहकार समूह नाम दिया गया है। 16 फरवरी को इसकी पहली बैठक होगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021ः नगर निगम को फिर मिला ओडीएफ डबल प्लस का दर्जा

राजस्थान के शहरों की खुले में शौच मुक्ति के हालात का परीक्षण रिपोर्ट सामने आई है। चार शहरों को खुले में शौच मुक्त के लिए डबल प्लस रिमार्क मिले हैं। इन शहरों में जोधपुर, उदयपुर, अजमेर और जयपुर शामिल है। राजधानी जयपुर को भी डबल प्लस रैंक दी गई है। स्थानीय निकाय निदेशालय के डायरेक्टर दीपक नंदी के निर्देश पर शहरों में खुले में शौच मुक्त स्थिति का परीक्षण करने के लिए थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के निर्देश दिए गए। इधर, जयपुर ग्रेटर व हेरिटेज निगम को फिर ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा मिल गया है। पहले भी जयपुर को यह दर्जा मिला था और इस बार ओडी एफ प्लस प्लस का दर्जा रि-सर्टिफाई होने से 6000 नंबर के स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में 500 में 500 अंक तय हैं। ग्रेटर निगम आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव ने बताया 27 दिसंबर से 3 जनवरी तक निगम क्षेत्र में निरीक्षण किया गया था।

डॉ. रवि को स्किल आइकन ऑफ द ईयर अवॉर्ड

बेटी फाउंडेशन ने कल्चर नेशनल अवॉर्ड प्रोग्राम के तहत निर्वाण विश्वविद्यालय प्रो. प्रेसिडेंट डॉ. रवि गोयल को स्किल आइकन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है। एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस, जयपुर सुनीता मीणा ने डॉ. रवि गोयल को यह अवॉर्ड दिया। डॉ. रवि गोयल को 15 से अधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके है। डॉ. रवि गोयल ने 10 से अधिक किताबें लिखी है। 7 से अधिक पैटेंट इनके है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply