ICC द्वारा जारी टेस्ट रैंकिंग में भारत रहा शीर्ष स्थान पर

13 मई, 2021 को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टेस्ट टीमों की ताजा रैंकिंग जारी की है। इस लिस्ट में भारतीय टीम टॉप पर कायम है जबकि न्यूजीलैंड को दूसरा स्थान हासिल है। ऑस्ट्रेलिया की टीम एक पायदान नीचे खिसकी है तो वहीं वेस्टइंडीज को दो स्थान का फायदा हुआ है। पाकिस्तान की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। Latest Current Affairs 2021 GOVT EXAM

भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेना ने अरब सागर में किया पैसेज युद्धाभ्यास

8 मई, 2021 को भारतीय और इंडोनेशियाई नौसेनाओं ने अपनी पारस्परिक सहयोग में और सुधार लाने पर फोकस के साथ दक्षिणी अरब सागर में पैसेज एक्सरसाइज (PASSEX) का आयोजन किया। अभ्यास का उद्देश्य दोनों अनुकूल नौसेनाओं के बीच पारस्परिक सहयोग और समझ में सुधार करना था। भारतीय नौसेना की ओर से इस युद्धाभ्यास में आईएनएस शारदा (INS Sharda), अपतटीय गश्ती पोत (OPV) और उसपर मौजूदा चेतक हेलीकॉप्टर (Chetak helicopter) ने हिस्सा लिया।

13 May 2021 Current Affair

WHO द्वारा ‘वायरस के भारतीय वेरिएंट’ का ‘वैश्विक रूप से चिंताजनक’ के रूप में किया वर्गीकृत

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा ‘कोरोना वायरस वेरिएंट B.1.617 को ‘वैश्विक चिंता का विषय’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। वायरस का यह ‘प्रकार’ (वेरिएंट) सबसे पहले भारत में देखा गया था। इसलिए इसे ‘भारतीय वेरिएंट’ कहा जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का B.1.617 स्वरूप 44 देशों में पाया गया है और यह ‘स्वरूप चिंताजनक’ है। कोविड-19 का B.1.617 स्वरूप सबसे पहले भारत में अक्टूबर, 2020 में देखा गया। WHO द्वारा भारत में स्थिति के हालिया आकलन में भारत में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने और तेज होने में कई कारकों का योगदान होने की आशंका जताई गई है।

अरब सागर में बन रहा साल का पहला चक्रवाती तूफान ‘तौकते’

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक देश के पश्चिमी तट पर 16 मई, 2021 तक साल का पहला चक्रवाती तूफान दस्तक देगा। यह वर्ष 2021 का पहला चक्रवाती तूफान होगा। इसका नाम म्यांमार की तरफ से ‘तौकाते’ रखा है, जिसका अर्थ ‘अत्यधिक आवाज करने वाली छिपकली’ होता है। A इसकी वजह से 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार तूफान संभवत: 20 मई को कच्छ क्षेत्र से गुजरते हुए दक्षिण पाकिस्तान का भी रुख कर सकता है। यदि ऐसा होता है तो यह गुजरात के तटीय इलाकों में 17 या 18 मई तक पहुँचेगा।

NOTES

एस्परजर्स सिंड्रोम से पीड़ित है स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क

हाल ही में स्पेसएक्स के संस्थापक एलोन मस्क ने घोषणा की कि वे एस्परजर्स सिंड्रोम (Asperger’s Syndrome) से प्रभावित हैं। एक टीवी शो में मस्क ने यह बात कही।
एस्परजर्स सिंड्रोम
यह एक ऐसा विकार है जिसमे लोगों को सामाजिक रिश्तों में परेशानी होती है। एस्परजस सिंड्रोम का नाम जर्मन डॉक्टर हंस एस्परजर (Hans Asperger) के नाम पर रखा गया है जिन्होंने 1944 में पहली बार विकार के बारे में बताया था। यह एक तरह का ऑटिज्म विकार है। यह किसी व्यक्ति के मानसिक और सामाजिक विकास को गंभीर रूप से बाधित करता है।

भारतीय मूल की शकुंतला हरकसिंह को मिला विश्व खाद्य पुरस्कार-2021

1 मई, 2021 को भारतीय मूल की वैश्विक पोषण विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिलस्टेड (Shakuntala Haraksingh Thilsted) को ‘विश्व खाद्य पुरस्कार’- 2021 (World Food Prize- 2021) दिया गया है। डॉ. शंकुतला ने समुद्री भोजन और खाद्य तंत्र के लिए समग्र और पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण विकसित किया और उनके अनुसंधान के लिए पुरस्कार मिला है। विश्व खाद्य पुरस्कार ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि डॉ. शकुंतला द्वारा बांग्लादेश की छोटी मछली की प्रजातियों पर किया गया शोध सभी स्तरों पर समुद्री भोजन प्रणाली के लिए पोषण के प्रति संवेदनशील दृष्टिकोण को विकसित करने में सहायक साबित होगा। इसकी मदद से एशिया एवं अफ्रीका में रहने वाले लाखों गरीब लोगों को बेहद पोषक आहार मिल सकेगा।

12 May 2021 Current Affair

इजरायल-फिलिस्तीन विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति का बयान ‘इजरायल को अपनी रक्षा करने का है अधिकार’

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध पर अपना बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अपने इजराइल को अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि ये युद्ध जल्द ही समाप्त हो जायेगा। हिंदुस्तान में छपी खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति ने हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध पर मीडिया से बात की और इस मौके पर उन्होंने कहा कि जब जब आपकी सीमा में हजारों की संख्या में रॉकेट उड़कर आ रहे हों ऐसे में इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है। वहीं उन्होंने मिस्र और कतर में अपने राजनयिकों को भेजा है ताकि इजरायल और हमास के बीच के गतिरोध को समाप्त किया जा सके।

Online Examination Form

जोस जे कट्टूर को भारतीय रिजर्व बैंक का कार्यकारी निदेशक नियुक्क किया

4 मई, 2021 को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने जोस जे कटूर (Jose JKattur) को कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) में कार्यकारी निदेशक (Executive Director) के रूप में पदोन्नत होने से पहले, कद्दूर कर्नाटक के क्षेत्रीय निदेशक के रूप में RBI के बेंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय का नेतृत्व कर रहे थे। तीन दशकों के लिए, कट्टर ने भारत के केंद्रीय बैंक में संचार, मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय समावेशन, पर्यवेक्षण, मुद्रा प्रबंधन और अन्य क्षेत्रों में काम किया है। कार्यकारी निदेशक के रूप में वह अब वह मानव संसाधन प्रबंधन विभाग, कॉर्पोरेट रणनीति और बजट विभाग और राजभाषा विभाग देखेंगे।

SUBJECT QUIZ

ONE LINER QUESTION ANSWER

Leave a Reply