टेस्ला भारत आई, बेंगलुरू में खोली सब्सिडियरी यूनिट

दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी टेस्ला ने बेंगलुरू में पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय सब्सिडियरी यूनिट खोली है। कंपनी के इस कदम को देश में एक आरएंडडी (अनुसंधान एवं विकास) यूनिट और इलेक्ट्रिक वाहनों की एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की योजना का पहला चरण माना जा रहा है।

प्रदेश के लिए 6,03,500 टीके जयपुर पहुंचेंगे

प्रदेश के लिए 6,03,500 टीके जयपुर पहुंचेंगे। वहीं, सीरम के पुणे स्थित संयंत्र से वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप देश के 13 शहरों में पहुंचनी शुरू हो गई। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने बताया- विशेष विमानों से ‘कोविशील्ड’ के 56.5 लाख डोज पुणे से भेजे गए। यह वैक्सीन दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ व चंडीगढ़ पहुंचाई गई है। 13-01-2021 सुबह 8 बजे पुणे से दिल्ली के लिए पहली उड़ान भरी गई। इससे 3 घंटे पहले पुणे हवाई अड्डे से 15 किमी दूर एसआईआई के उत्पादन केंद्र से 3 विशेष ट्रकों से वैक्सीन की खेप निकाली गई। इनमें -25 से 25 डिग्री तक तापमान रखने का इंतजाम है। पहली खेप में वैक्सीन के 34 बॉक्स थे। इनका वजन 1,088 किलो है। रवानगी से पहले वैक्सीन की पूजा-अर्चना भी हुई।

एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने ‘खादी प्राकृतिक पेंट’ लॉन्च किया

एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने ‘खादी प्राकृतिक पेंट’ लॉन्च किया। गाय के गोबर से बना यह पेंट नॉन टॉक्सिक के अलावा एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और वॉशेबल भी है। इसकी बिक्री खादी और ग्रामोद्योग आयोग की मदद से की जाएगी।

दुनिया का टेक शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) लासवेगास में शुरू

दुनिया का टेक शो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) लासवेगास में शुरू हो गया। यह 14 जनवरी तक चलेगा। शो में हर साल करीब 2 लाख लोग जुटते थे, लेकिन इस बार कोरोना काल के चलते पहली बार यह ऑनलाइन हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय टेक कंपनियां अलग-अलग प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने उत्पाद पेश कर रही हैं, जो इसी साल बाजार में उपलब्ध होंगे। पहला सीईएस जून 1967 में न्यूयॉर्क में हुआ था। तबसे हर साल हजारों प्रॉडक्ट की घोषणा की जाती है।

प्रो.संजीव शर्मा राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान मानद विश्वविद्यालय के कुलपति बने

केन्द्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर जयपुर के राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान मानद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर संजीव शर्मा को कुलपति नियुक्त किया है, जो अगले आदेश तक बने रहेंगे। प्रो.शर्मा पूर्व में 2016 से राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है। संस्थान के प्रवक्ता डॉ.सी.आर.यादव ने बताया कि प्रोफेसर शर्मा के नेतृत्व में चिकित्सा, शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। इसमें अस्पताल को एनएबीएच, केन्द्रीय प्रयोगशाला को एनएबीएल मान्य और संस्थान परिसर को वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराना आदि।

वैदिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शोधार्थियों को देंगे प्रोत्साहन

प्रदेश में वैदिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार वैदिक साहित्य के क्षेत्र में शोध करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देगी। राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने मुख्यमंत्री निवास पर ‘लोक कल्याणकारी राज्य एवं सुशासन हेतु वैदिक विमर्श’ विषय पर वर्चुअल रूप से आयोजित राष्ट्रीय वेद सम्मेलन को संबोधित भी किया।

सिलिकोसिस, मातृ-शिशु पोषण, कॉलेज और सड़कों पर खर्च होंगे 1075 करोड़

सचिवालय में सोमवार को राज्य स्तरीय सशक्त समिति (एसएलईसी) की बैठक में खान विभाग के राज्य व जिला स्तरीय डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट से प्रदेश में 1075 करोड़ रु. के विकास कार्यों के लिए राशि खर्च करने की स्वीकृति जारी हुई। खनन क्षेत्रों में सिलिकोसिस प्रभावित लोगों के लिए 200 करोड़, महिला एवं बाल विकास विभाग की योजना के लिए 20 करोड़, राज्य में सात कॉलेजों के निर्माण के लिए करीब 46 करोड़, सड़कों के निर्माण व सड़क सुधार कार्यों के लिए 750 करोड़ और विभिन्न विभागों से प्राप्त 105 करोड़ रु. के प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई है। माइंस मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पिछले दिनों घोषित इंदिरा गांधी मातृ शिशु पोषण सुरक्षा योजना के लिए प्राथमिकता से राशि दी जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में शुभम का हुआ सम्मान

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन सम्मेलन में जयपुर के शुभम मानव मिश्र को विश्वस्तर पर सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र प्रतिनिधि और सर्वश्रेष्ठ रिसर्च पेपर के प्रमाण-पत्रों से सम्मानित किया गया है। गौरतलब है कि दो और तीन जनवरी तक चले इस सम्मेलन के लिए यूएन की ओर से 193 देशों से 193 प्रतिनिधियों का चयन किया गया था।

प्रवासी भारतीय दिवस : 9 जनवरी

प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया में रह रहे प्रवासी भारतीयों को मान्यता देना है। पहली बार यह 2003 में मनाया गया था। महात्मा गांधी के 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने की स्मृति में यह दिन मनाया जाता है।

डिजीज एक्स अत्यधिक संक्रामक बीमारी

डिजीज एक्स अत्यधिक संक्रामक बीमारी है। इबोला के खोजकर्ता डॉक्टर जीन जैक्स मुएंब तामफम ने इस बारे में चेताया है। इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैलेगा। हाल ही में कांगो के इंगेंड में एक महिला मरीज में बुखार सहित कई लक्षण पाए गए हैं। डॉक्टर इसे डिजीज एक्स का पहला मरीज मान रहे हैं।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply