सीसीएस नियाम निदेशक मित्तल ने किया ’प्रोजेक्ट गांव 36’ का शुभारंभ

प्रोजेक्ट गांव 36′ छत्तीसगढ़ में ग्रामीण स्वरोजगार और उद्यमशीलता नई शुरुआत है। इस प्रक्रिया में छत्तीसगढ़ के ग्रामीण नौजवान को प्रशिक्षण देकर एक ब्रांड के रूप में विकसित किया जा रहा है, जो छत्तीसगढ़ के किसानों तक अपनी सेवाएं पहुंचाएंगे। इस प्रोजेक्ट को बीपीएन एग्रो एंड लाइवस्टॉक प्रा. लि. बिलासपुर छत्तीसगढ़ द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसका बीपीएन एग्रो जो सीसीएस नियाम से इन्क्यूबेटर स्टार्टअप है।

स्पुतनिक-5 वैक्सीन दो साल तक कोरोना से बचाने में सक्षम

भारत समेत पूरी दुनिया टीके का इंतजार कर रही है। इस बीच, स्पुतनिक-5 बनाने वाली रूस के गामलेय नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियालॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने टीके के असर को लेकर बड़ा दावा किया। सेंटर के प्रमुख अलेक्जेंडर जिंट्सबर्ग ने कहा कि स्पुतनिक-5 कोरोना से दो साल तक रक्षा कर सकती है। बता दें कि भारत सरकार ने गामलेय से स्पुतनिक-5 के 10 करोड़ टीके खरीदने का करार किया है। वहीं, अमेरिका में फाइजर की वैक्सीन की पहली खेप निकल चुकी है। सोमवार को 145 और मंगलवार को 425 केंद्रों पर टीके लगने शुरू हो जाएंगे।

अणुव्रत क्रिएटिविटी कॉन्टेस्ट-20 में प्रविष्टि की तिथि 30 तक बढ़ी

कक्षा 3 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए लेखन, चित्रकला, गायन और भाषण की विधाओं में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर होने वाली प्रतियोगिता में शामिल होने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर तक बढ़ा दी गई है।
अणुव्रत समिति जयपुर अध्यक्ष प्रदीप नाहटा ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए स्कूली विद्यार्थी स्कूल अथवा सीधे पंजीकरण करा सकते हैं। प्रतियोगिता शहर, जिला, राज्य स्तर पर चयन कर उन्हें पुरस्कृत एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता के मुख्य विषय ‘कोरोना : वर्तमान वैश्विक संकट, प्रभाव, समाधान, अवसर’ से संबंधित हैं, जिसके अंतर्गत अनेक उप विषयों में से विद्यार्थी अपनी पसंद के विषय की प्रस्तुति दी सकेंगे।

हरियाली को बढ़ावा देने के लिए चलेगा अभियान

दीपशिखा कला संस्थान की ओर से कृषि और हरियाली को बढ़ावा देने के लिए राजधानी से प्रदेश स्तरीय अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत संस्थान से संबद्ध विद्यार्थी और युवा प्रदेशभर में विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक पौधों का वितरण करेंगे व इनके लाभ बताएंगे, साथ ही रोपे गए पौधों के संरक्षण का संकल्प भी दिलाएंगे। चेयरपर्सन अंशु सुराणा ने बताया कि रविवार को संस्थान की ओर से आयोजित वेबिनार के दौरान विभिन्न कृषि वैज्ञानिकों, विद्यार्थियों समेत बड़ी संख्या में प्रकृति प्रेमियों में हिस्सा लिया।

देश में आरटीजीएस की सुविधा आज से 24 घंटे

रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) अब सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध होगा। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह सुविधा 14 दिसंबर को शुरू हो गई है। आरटीजीएस कम से कम 2 लाख रुपए के लेन-देन में इस्तेमाल किया जाता है। दो लाख से 5 लाख तक के फंड ट्रांसफर पर 24.5 रुपए, जबकि 5 लाख से अधिक के फंड ट्रांसफर पर बैंक अधिकतम 49.5 रुपए तक शुल्क ले सकते हैं। एनईएफटी सेवा पहले ही 24 घंटे कर दी गई है।

जेम्स-ज्वेलरी को विदेश में कूरियर से भेज सकेंगे

robbreport.com

जेम्स और ज्वेलरी निर्माताओं को बड़ी राहत मिल गई है। इनके निर्माता अब विदेश में रह रहे अपने ग्राहकों को भरोसेमंद कूरियर से जेम्सज्वेलरी पहुंचा सकेंगे। इस बारे में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सर्कुलर जारी कर दिया है।

हिंदू सोढ़ा सहित पांच हस्तियों को विशेष सम्मान

बच्चों के सामाजिक उत्थान के लिए काम करने वाली न्यूयॉर्क बेस्ड संस्था चिल्ड्रन होप इंडिया की ओर से कोरोना काल में विपरीत हालातों के बीच बच्चों के लिए काम करने वाली शख्सियतों को पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। इसमें भारत से दो हस्तियां शामिल है। एक है अभिनेत्री दीपिका पादुकोण और दूसरे पाक विस्थापितों की नागरिकता के साथ महिलाओं के सामाजिक उत्थान एवं बच्चों के लिए पढाई के लिए काम करने वाले हिंदू सिंह सोढ़ा। चिल्ड्रन होप इंडिया के गर्वनेंस बोर्ड की प्रतिनिधि लवीना मेलवाणी ने पांच हस्तियों के सम्मान दिया है। सोढ़ा के साथ अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, समाजसेवी चंद्रिका टंडन, सीएनएन के पत्रकार संजय गुप्ता व चिकित्सक एंथोनी फॉउकी भी शामिल है।

ट्रैवल मार्ट : को मिला ‘बेस्ट स्टॉल’ का अवॉर्ड

3 दिवसीय इंडिया ट्रैवल मार्ट (आईटीएम) के आखिरी दिन गुजरात टूरिज्म को अपने यूनीक स्टॉल कॉन्सेप्ट एवं डेकोरेशन के लिए ‘बेस्ट स्टॉल’ अवॉर्ड मिला। इस मौके पर टूरिज्म कॉर्पोरेशन ऑफ गुजरात लि., मार्केटिंग एंड प्रमोशन्स की डिप्टी मैनेजर निकिता कथिरिया ने कहा, राज्य के सर्वोत्तम पर्यटन स्थलों एवं अविस्मरणीय अनुभवों के कारण देश-दुनिया में हमेशा आकर्षित करता रहा है।

नागरिक सुरक्षा नियंत्रक पद पर एक वर्ष के लिए जगदीश प्रसाद नियुक्त

राजस्थान सरकार ने जगदीश प्रसाद रावत को नागरिक सुरक्षा जयपुर के उपनियंत्रक पद पर एक वर्ष के लिए पे माइनस पेंशन आधार पर नियुक्ति दी है। रावत 31 जुलाई 2020 को इसी पद से सेवानिवृत्त हुए थे। तब से अब तक उपनियंत्रक का कार्य एसडीएम मनीष फौजदार देख रहे थे। रावत की नियुक्ति पर नागरिक सुरक्षा डिवीजन क्रमांक-2 सहित सभी स्वयंसेवकों ने सरकार के प्रति आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया है। भवानी शंकर शर्मा,डिविजनल वार्डन का कहना है कि रावत की पुनः नियुक्ति से शहर में नागरिक सुरक्षा सेवा को मजबूती मिलेगी।

चीनः चंद्रमा की सतह के दो किलो वजनी नमूने लेकर पृथ्वी पर लौट रहा कैप्सूल

बीजिंग चीन के अंतरिक्ष कैप्सूल ने चांद की सतह से पत्थरों के दो किलो नमूने लेकर पृथ्वी की ओर लौटना शुरू कर दिया है। चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि चांग-5 अंतरिक्ष यान करीब 22 मिनट तक चार इंजनों को चालू करके रविवार सुबह चंद्रमा की कक्षा से निकला। यह यान इस महीने की शुरुआत में चांद पर पहुंचा था। कैप्सूल के तीन दिन की यात्रा के बाद इनर मंगोलिया क्षेत्र में उतरने की संभावना है।

START DAILY QUIZ