विश्व रक्तदाता दिवस : 14 जून

विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य आधान के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों में स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन स्वैच्छिक, गैर-पारिश्रमिक वाले रक्त दाताओं से रक्त के संग्रह को बढ़ाने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करने और सिस्टम और बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए सरकारों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों को कार्रवाई करने का अवसर भी प्रदान करता है।
2021 के लिए, विश्व रक्त दाता दिवस का नारा “Give blood and keep the world beating” होगा। विश्व रक्तदाता दिवस 2021 का मेजबान देश रोम, इटली है।
यह दिवस 14 जून, 1868 को कार्ल लैंडस्टीनर (एक ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी, चिकित्सक और प्रतिरक्षाविज्ञानी) की जन्मदिन की सालगिरह मनाने के लिए इस दिन मनाया जाता है। उन्हें रक्त समूह प्रणाली के विकास और वर्गीकरण, रीसस (Rh) फैक्टर की खोज के लिए जाना जाता है। उन्हें ट्रांसफ्यूज़न चिकित्सा के जनक के रूप में भी जाना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस : 13 जून

अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस 13 जून को हर साल मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में ऐल्बिनिज़म से प्रभावित व्यक्तियों के मानवाधिकारों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।
थीम : #StrengthBeyondAllOdds
यह दिन दुनिया भर में जागरूकता पैदा करने और ऐल्बिनिज़म से पीड़ित लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव के कई रूपों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य यह सन्देश देना है कि यद्यपि ऐल्बिनिज़म से पीड़ित लोग भेदभाव का सामना कर रहे हैं, दुनिया उन्हें भेदभाव और हिंसा से मुक्त करने के लिए उनके साथ खड़ी है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है ।

11 जून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

11 जून, 2021 को 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga – IDY) के लिए कर्टेन रेजर इवेंट के दौरान, “नमस्ते योग” (Namaste Yoga) नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की गयी। यह एप्प योग को समर्पित है। इस कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से किया गया था। इस अवसर पर राज्य आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री किरेन रिजिजू ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 पर दूरदर्शन पर लगभग 10 दिवसीय श्रृंखला और इस श्रृंखला के केंद्रीय संदेश “Be with Yoga Be at Home” पर प्रकाश डाला। भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विचार के लिए प्रस्ताव रखा था। संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर, 2014 में प्रस्ताव पारित किया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित कर दिया। पहला योग दिवस 2015 में राजपथ, नई दिल्ली में मनाया गया था।

NOTES

रेबेका ग्रिनस्पैन UNCTAD की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अध्यक्ष पद के लिए रेबेका ग्रिनस्पैन के नामांकन को मंजूरी दे दी है। वह कोस्टा रिका की अर्थशास्त्री हैं। वह जिनेवा स्थित संगठन, UNCTAD का नेतृत्व करने वाली पहली महिला और मध्य अमेरिकी होंगी । महासचिवएंटोनियो गुटेरेस द्वारा उन्हें UNCTAD के महासचिव के रूप में नामित किया गया था ।
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)
UNCTAD को 1964 में स्थायी अंतर सरकारी निकाय के रूप में स्थापित किया गया था। यह संयुक्त राष्ट्र सचिवालय का एक हिस्सा है जो व्यापार, निवेश और विकास संबंधी मुद्दों से संबंधित है।

चीन के Belt and Road Initiative का मुकाबला करने के लिए G7 नेताओं ने B3W लॉन्च किया

G7 नेताओं ने चीन के Belt and Road Initiative (BRI) का मुकाबला करने के लिए विकासशील देशों की मदद करने के लिए Build Back Better World (B3W) नामक नई पहल लांच की है। G-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इंग्लैंड के कॉर्नवाल में किया जा रहा है। इस सम्मेलन के दौरान G7 नेताओं ने Build Back Better World (B3W) पहल का समर्थन किया। चीनी सरकार की एक वैश्विक बुनियादी ढांचा विकास रणनीति है। इसमें 2013 में अपनाया गया था। BRI चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party – CCP) के महासचिव और शी जिनपिंग (Xi Jinping) की विदेश नीति का केंद्रबिंदु है। यह पहल मूल रूप से शी जिनपिंग द्वारा कजाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा के दौरान सितंबर 2013 में “सिल्क रोड इकनोमिक बेल्ट” (Silk Road Economic Belt) के रूप में घोषित की गई थी।

बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव ( BRI)चीनी सरकार की एक वैश्विक बुनियादी ढांचा विकास रणनीति है। इसमें 2013 में अपनाया गया था। BRI चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party – CCP) के महासचिव और शी जिनपिंग (Xi Jinping) की विदेश नीति का केंद्रबिंदु है। यह पहल मूल रूप से शी जिनपिंग द्वारा कजाकिस्तान की आधिकारिक यात्रा के दौरान सितंबर 2013 में “सिल्क रोड इकनोमिक बेल्ट” (Silk Road Economic Belt) के रूप में घोषित की गई थी। चीन के Belt and Road Initiative का मुकाबला करने के लिए G7 नेताओं ने Build Back Better World (B3W) लॉन्च किया

SUBJECT QUIZ

DBS बैंक ने फिर से फोर्ब्स के द्वारा ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंक’ का खिताब जीता

DBS Bank को फोर्ब्स द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची 2021 में नामित किया गया है। DBS Bank लगातार दूसरे वर्ष भारत में 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बैंकों में से नंबर 1 स्थान पर है। फोर्ब्स द्वारा ‘विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों’ की सूची का यह तीसरा संस्करण है, जो मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा (Statista) के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है। दुनिया भर में 43,000 से अधिक बैंकिंग ग्राहकों का उनके वर्तमान और पूर्व बैंकिंग संबंधों पर सर्वेक्षण किया गया। इस सर्वेक्षण के तहत बैंकों को सामान्य संतुष्टि और विश्वास, डिजिटल सेवाओं, वित्तीय सलाह और शुल्क जैसी प्रमुख विशेषताओं के आधार पर अंक प्रदान किये गये। नवंबर 2020 में DBIL के साथ लक्ष्मी विलास बैंक के merger ने देश में बैंक की स्थिति को और मजबूत किया है। DBS अब भारत के 19 राज्यों में लगभग 600 शाखाओं के नेटवर्क के साथ मौजूद है।

चौथे सबसे बड़े विदेशी मुद्रा भंडार धारक के रूप में भारत ने की रूस के साथ साझेदारी

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 600 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर गया है। 04 जून, 2021 को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 6.842 बिलियन अमरीकी डॉलर बढ़कर 605.008 बिलियन डॉलर हो गया। यह भारत की विदेशी संपत्ति का अब तक का उच्चतम स्तर है। इसके साथ ही भारत रूस के साथ दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रिजर्व होल्डर बन गया है। रूस का विदेशी मुद्रा भंडार 605.2 बिलियन डॉलर आंका गया है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी 2030 में शुक्र के लिए ‘EnVision’ मिशन लॉन्च करेगी

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA), अब शुक्र (Venus) का अध्ययन करने के लिए अपनी जांच विकसित कर रही है, ताकि ग्रह के आंतरिक कोर से ऊपरी वायुमंडल तक के समग्र दृश्य को देखा जा सके। “EnVision” के रूप में डब किया गया मिशन संभवतः 2030 की शुरुआत में ग्रह पर लॉन्च किया जाएगा। EnVision अंतरिक्ष यान ग्रह के वायुमंडल और सतह का अध्ययन करने, वातावरण में ट्रेस गैसों की निगरानी करने और इसकी सतह संरचना का विश्लेषण करने के लिए कई प्रकार के उपकरणों को ले जाएगा। नासा छवि और सतह का नक्शा बनाने के लिए एक रडार प्रदान करेगा।

ONE LINER QUESTION ANSWER