वर्जिन गेलेक्टिक ने अन्तरिक्ष में उड़ान भरी

ब्रिटिश अरबपति, रिचर्ड ब्रैनसन, अपने वर्जिन गेलेक्टिक रॉकेट विमान पर न्यू मैक्सिको रेगिस्तान से 50 मील ऊपर तक उड़ान भरी। ब्रैनसन वर्जिन गेलेक्टिक होल्डिंग के 6 कर्मचारियों में से एक थे, जो अंतरिक्ष की सवारी के लिए तैयार थे। इसका वाणिज्यिक संचालन 2022 में शुरू होगा। वर्जिन गेलेक्टिक एक ब्रिटिश-अमेरिकी स्पेसफ्लाइट कंपनी है, जो अमेरिका में काम कर रही है। इसकी स्थापना रिचर्ड ब्रैनसन ने की थी। उनके वर्जिन ग्रुप की इसमें 24% हिस्सेदारी है। यह एक विकासशील वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान है जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष पर्यटकों को उपकक्षीय अंतरिक्ष उड़ानें प्रदान करना है। वर्जिन गेलेक्टिक के सबऑर्बिटल अंतरिक्ष यान व्हाइट नाइट टू (White Knight Two) नामक एक वाहक हवाई जहाज से लांच किए जाते हैं।
इस अंतरिक्ष उड़ान ने लगभग 46,000 फीट की ऊंचाई पर अपने ऊंचाई वाले प्रक्षेपण बिंदु पर पहुंच कर यूनिटी को मदरशिप से मुक्त किया गया और उसके बाद चालक दल ने वाहन के रॉकेट को प्रज्वलित किया है। वर्जिन ने 2022 में अपना नियमित वाणिज्यिक संचालन शुरू करने से पहले स्पेसप्लेन की कम से कम दो और परीक्षण उड़ानों की योजना बनाई है। स्पेसप्लेन के टिकट की कीमत लगभग 2,50,000 डॉलर प्रति टिकट है।

एश्ले बार्टी ने रचा इतिहास, जीता विंबलडन 2021 का महिला एकल खिताब

एश्ले बार्टी ने फाइनल में चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा को 6-3, 6-7(4), 6-3 से हराकर पहली बार विंबलडन महिला एकल का खिताब अपने नाम किया। साल 2019 में रोमानिया की सिमोना हालेप ने पहली बार यह खिताब जीता था। बार्टी 41 साल बाद विंबलडन महिला एकल का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं। इससे पहले साल 1980 में उनकी आदर्श खिलाड़ी इवोनी गूलागोंग ने अपना दूसरा विंबलडन खिताब जीता था। उसके बाद कोई ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी खिताब नहीं जीत पाई थी।

जस्टिस सुजाता को अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड

सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज व बॉम्बे हाई कोर्ट की पहली महिला जज रहीं जस्टिस सुजाता मनोहर को ‘रुथ बेडर गिन्सबर्ग मेडल ऑफ ऑनर’ सम्मान मिला है। उत्कृष्ट महिला न्यायाधीशों को मान्यता देने के उद्देश्य से यह पुरस्कार अमरीकी सुप्रीम कोर्ट की दिवंगत जज रुथ बेडर की याद में दिया जाता है।

मलाला दिवस : 12 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र ने युवा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के योगदान को सम्मानित करने के लिए 12 जुलाई को विश्व मलाला दिवस के रूप में घोषित किया है। मलाला दिवस को दुनिया भर में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है। लड़कियों की शिक्षा के लिए सार्वजनिक रूप से आवाज उठाने वाली मलाला पर तालिबान बंदूकधारियों द्वारा 9 अक्टूबर 2012 को गोली चलाई गई थी। हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, मलाला जल्द ही स्वस्थ होकर लोगों के बीच लौटी और पहले की तुलना में उनके विचारों में उग्रता दिखाई दी और लिंग अधिकारों के लिए उनकी वकालत की। उन्होंने एक गैर-लाभकारी संस्था मलाला फंड की स्थापना की है, जो युवा लड़कियों को स्कूल जाने में मदद करने और अंतर्राष्ट्रीय बेस्टसेलर “I Am Malala” नामक पुस्तक की सह-लेखिका भी है।

पटना में राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र बनेगा

बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (National Dolphin Research Centre – NDRC) जल्द ही पटना में स्थापित किया जायेगा। इस अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस अनुसंधान केंद्र का खुलना लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फिन (Gangetic River Dolphin) के संरक्षण की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। गंगा नदी डॉल्फिन भारत का राष्ट्रीय जलीय जंतु है। इसे वन्य जीवन (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत अनुसूची I पशु के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसे International Union for Conservation of Nature (IUCN) द्वारा “लुप्तप्राय” घोषित किया गया है। गंगा नदी डॉल्फिन दुनिया भर में ताजे पानी की चार डॉल्फिन प्रजातियों में से एक है। अन्य तीन मीठे पानी की डॉल्फ़िन चीन में यांग्त्ज़ी नदी (अब विलुप्त हो चुकी हैं), पाकिस्तान में सिंधु नदी और दक्षिण अमेरिका में अमेज़ॅन नदी में पाई जाती हैं।

भारतीय-अमेरिकी समीर बनर्जी ने जीता जूनियर एकल खिताब

समीर बनर्जी ने 01 घंटे 22 मिनट तक चले फाइनल में हमवतन विक्टर लिलोव को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 के अंतर से मात दी। इस जीत के साथ ही समीर ने खुद को रोजर फेडरर, स्टीफन एडबर्ग, गेल मोंफिल्स जैसे दिग्गजों के एलीट ग्रुप में शामिल कर लिया है। समीर के सामने लिलोव एक बार भी खेल में हावी नहीं हो पाए और आसानी से दोनों सेट गंवा दिए। युकी भांबरी ने साल 2009 में जूनियर एकल खिताब जीता था और वह जूनियर ग्रैंडस्लैम जीतने वाले आखिरी भारतीय थे। वहीं, हरियाणा के रहने वाले सुमित नागल ने साल 2015 में वियतनाम के ली होआंग नाम के साथ विंबलडन बॉयज डबल्स जीता था।

भारत ने कंधार में वाणिज्य दूतावास से राजनयिक हटाए

भारत ने अफगानिस्तान के कंधार में अपने वाणिज्य दूतावास से करीब 50 राजनयिकों और सुरक्षाकर्मियों को हटा लिया है। कंधार के आसपास तालिबान के बढ़ते कब्जे और सुरक्षा की बिगड़ती स्थिति काे देखते हुए यह फैसला किया गया। सूत्राें ने बताया कि भारतीय वायुसेना का विशेष विमान भेजा गया था। वह आईटीबीपी के जवानों सहित राजनयिकों को वापस लाया है।

PM को ‘द रामायण ऑफ श्री गुरु गोबिंद जी’ की पहली प्रति प्रदान की गई

वरिष्ठ अधिवक्ता केटीएस तुलसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी दिवंगत मां बलजीत कौर की लिखी किताब- ‘द रामायण ऑफ श्री गुरु गोबिंद जी’ की पहली प्रति प्रदान की। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा प्रकाशित की गई यह पुस्तक केटीएस तुलसी ने प्रधानमंत्री आवास पहुंच कर दी। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के मौजूदा राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी द्वारा गुरबानी शबद गायन का ऑडियो भी साझा किया।

बांग्लादेश के ऑलराउंडर महमूदुल्लाह ने टेस्ट क्रिकेट से की संन्यास की घोषणा

बांग्लादेश के क्रिकेटर महमूदुल्लाह रियाद ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ बांग्लादेश के एकमात्र टेस्ट मैच के बीच में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। महमूदुल्लाह ने 2009 में बांग्लादेश के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

भारत की पहली निजी LNG सुविधा संयंत्र का उद्घाटन नागपुर में किया गया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में भारत के पहले तरल प्राकृतिक गैस (LNG) सुविधा संयंत्र का उद्घाटन किया। LNG प्राकृतिक गैस है, मुख्य रूप से मीथेन (CH4) जिसमें कुछ एथेन (C2H6) का मिश्रण होता है, जिसे आसान गैर-दबाव भंडारण और परिवहन के लिए तरल रूप में ठंडा किया गया है। यह गंधहीन, रंगहीन, गैर-विषाक्त और गैर-संक्षारक गैस है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES