अमेरिका में सबसे बड़े साइबर हमले के बाद लगी इमरजेंसी, ईंधन पाइपलाइन कंपनी को बनाया निशाना

अमेरिका में सबसे बड़े साइबर हमले के बाद इमरजेंसी का ऐलान कर दिया गया है। 09 मई को ये हमले देश की सबसे बड़ी ईंधन पाइपलाइन (Ransomware Cyber-attack) की कंपनी कोलोनियल पर किए गए। अमेरिका के पूर्वी तट के राज्यों में डीज़ल, गैस और जेट ईंधन की 45% सप्लाई इसी पाइपलाइन से होती है। फिलहाल यहां कामकाज बंद हो गया है। सेवा को फिर से शुरू करने के लिए युद्धस्तर पर काम चल रहा है। साइबर अटैक के बाद बाइडेन प्रशासन ने आपातकाल की घोषणा कर दी है।

मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव द्वारा निर्मित 12 हजार HP WAG के 100वें रेल इंजन को रेल्वे में किया शामिल

6 मई, 2021 को मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (MELPL) बिहार द्वारा निर्मित 100वाँ 12,000 हॉर्सपावर (HP) रेल इंजन को रेल्वे में शामिल किया गया है। इस 100वें इंजन का नाम WAG 12B है और इसका नंबर 60100 है। मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव द्वारा निर्मित यह रेल इंजन स्टेट ऑफ दि आर्ट IGBT आधारित, 3 फेज ड्राइव, नौ हजार किलोवाट (12000 हॉर्सपावर) के हैं। इनमें ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) भी दिया गया है, जिसकी सहायता से इन्हें कहीं भी ट्रैक किया जा सकेगा।
यह इंजन मेक इन इंडिया के तहत तैयार किए गए है। ट्विन बो-बो डिजाइन वाले इन रेल इंजनों का एक्सल लोड 22.5 टन है जिसे 25 टन तक बढ़ाया जा सकता है। यह इंजन 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से सफर कर सकते है। इसकी सहायता से मालगाड़ियों की औसत गति और भार ले जाने की क्षमता बेहतर होगी।

Online Examination Form

गूंज उठा माउंट सिनाबंग, दो हजार मीटर की ऊँचाई पर गए राख के स्तंभ

हाल ही में इंडोनेशिया के सक्रीय ज्वालामुखी ‘माउंट सिनाबंग’ में विस्फोट हुआ है। यह ज्वालामुखी वर्ष 2010 में तब सक्रिय हुआ था, जब लगभग 400 वर्षों की निष्क्रियता के बाद इसमें पहली बार विस्फोट हुआ था। सिनाबंग ज्वालामुखी उत्तरी सुमात्रा प्रांत के कारो जिले में स्थित है। इसकी ऊँचाई 2,475 मीटर है। यह दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के प्रमुख जागृत ज्वालामुखियों में से एक है। जागृत ज्वालामुखी लंबा एवं शंक्वाकार होता है, जो कठोर लावा और टेफ्रा की पर्तों से मिलकर बना होता है।

चीन साल 2015 से कर रहा था कोरोना को जैविक हथियार बनाने की तैयारी

हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन साल 2015 से ही कोरोना वायरस पर शोध कर रहा था। सिर्फ यही नहीं चीन की मंशा इसे जैविक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करने की थी। ‘द वीकेंड ऑस्ट्रेलियन’ ने अपनी रिपोर्ट में चीन को लेकर यह खुलासा किया है। रिपोर्ट में चीन के एक रिसर्च पेपर को आधार बनाया गया है। इसमें कहा गया है कि चीन 06 साल पहले से यानी 2015 से सार्स वायरस की मदद से जैविक हथियार बनाने की कोशिश कर रहा था। चीन की सेना साल 2015 से ही कोविड-19 वायरस को जैविक हथियार की तरह इस्तेमाल करने की साजिश रच रही थी।

10 May 2021 Current Affair

हिमंत बिस्वा सरमा बने असम के 15वें मुख्यमंत्री

10 मई, 2021 को गुवाहाटी में हुए समारोह में राज्यपाल जगदीश मुखी ने हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) को राज्य के मुख्यमंत्री की शपथ दिलाई। हिमंत असम के 15वें मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने सर्बानंद सोनोवाल की जगह ली है। असम में बीजेपी की लगातार दूसरी बार जीत का श्रेय हिमंत को दिया जा रहा है। राज्यपाल जगदीश मुखी ने हिमंता बिस्व सरमा के साथ ही 13 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। हिमंत बिस्वा सरमा असम की जालुकबारी विधानसभा सीट से लगातार 5वीं बार विधायक चुने गए हैं। इन्होनें इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार रामेन चंद्र बोर ठाकुर को हराया था। इससे पहले वह सोनोवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं।

बाबर आजम और एलिसा हीली बने ICC प्लेयर द मंथ

10 मई, 2021 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की विकेटकीपर एलिसा हीली को अप्रैल महीने में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है। प्रशंसकों और ICC वोटिंग अकादमी ने बाबर आजम को अप्रैल महीने का विजेता चुना। हाल ही में आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई श्रृंखला में सभी प्रारूपों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में उन्होंने 82 गेंद में 94 रन की मैच विजेता पारी खेल कर 13 रेटिंग अंक हासिल किए थे, जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 865 अंक तक पहुंचने में सफल रहे।

08 May 2021 Current Affair

आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से देश में नवाचारों और तकनीकी उत्कृष्टता की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए हर साल भारत में 11 मई को ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ (National Technology Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य भी है क्योंकि 11 मई, 1998 को ही भारत ने पोखरण (राजस्थान) में सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षणों को अंजाम देकर बड़ी तकनीकी सफलता हासिल की थी। इसके अलावा इसी दिन बैंगलोर में पहले स्वदेशी विमान ‘हंसा-3’ ने परीक्षण उड़ान भरी थी, और इसी दिन भारत ने त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण प्रक्षेपण भी किया था। वर्ष 1999 से इस दिन को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

NOTES

अफगानिस्तान के दूसरे बड़े बाँध पर तालिबानी आतंकवादियों ने किया कब्जा

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबानी हुकूमत फिर से बढ़ रही है। 06 मई को तालिबानी आतंकवादियों (Taliban terrorist) ने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े बाँध (दाहला बाँध ) पर कब्जा कर लिया है। कंधार में महीनों तक संघर्ष करने के बाद तालिबानी आतंकवादियों ने बाँध पर कब्जा किया है। तालिबान के प्रवक्ता कारी यूसुफ अहमदी ने बाँध पर आतंकियों के कब्जे की पुष्टि करते हुए कहा है, हमने अरघानदाब में दाहला बाँध पर कब्जा कर लिया है। पड़ोसी जिले के गवर्नर हाजी गुलबुद्दीन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बाँध पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है। हमारे सुरक्षाबलों ने और अधिक बलों की मांग की, लेकिन वे इसे पाने में असमर्थ रहे।

SUBJECT QUIZ

ONE LINER QUESTION ANSWER

Leave a Reply