स्मृति 10 रन चेज में 50+ स्कोर वाली पहली क्रिकेटर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया। स्मृति मंधाना ने नाबाद 80 और पूनम राउत ने 62* रनों की पारी खेली। स्मृति ने लगातार 10वीं बार लक्ष्य का पीछा करते हुए 50+ का स्कोर बनाया। अभी तक किसी महिला या पुरुष क्रिकेटर ने ऐसा नहीं किया था। 5 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। तीसरा मैच 12 मार्च को होगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने देश के सबसे प्रदूषित 112 स्थानों की सूची जारी की

हाल में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने देश के सबसे प्रदूषित 112 स्थानों की सूची जारी की है इस सूची में ओडिशा को पहला स्थान, उत्तर प्रदेश को दूसरा और दिल्ली को तीसरा स्थान दिया गया है। बता दें, इन स्थानों पर विषैले और खतरनाक पदार्थों की मात्रा अत्यधिक है।

डीआरडीओ ने सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट तकनीक का सफल परीक्षण किया

हाल ही में डीआरडीओ ने सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट तकनीक का सफल परीक्षण किया है। यह तकनीक लंबी दूरी की मिसाइलों की प्रणोदन प्रणाली का हिस्सा है। इससे ठोस ईंधन की मदद से मिसाइल को हल्का बनाया जाता है ताकि वह ज्यादा तेज हो सके और लंबी दूरी तय कर सके।

जन औषधि दिवस : 7 मार्च

भारत में 7 मार्च को जन औषधि दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के माध्यम से जेनेरिक दवाओं के प्रति जागरुकता बढ़ाने का प्रयास किया जाता है। जेनेरिक दवाएं ब्रांडेड दवाओं की तुलना में बहुत सस्ती होती हैं और इनसे सस्ता इलाज उपलब्ध होता है।

पंजाब में हुई मिस्टर नॉर्थ इंडिया बॉडी बिल्डिंग में राजस्थान ने 2 टाइटल जीते

पंजाब में हुई मिस्टर नॉर्थ इंडिया बॉडीबिल्डिंग में राजस्थान ने 2 टाइटल जीते। आरएसबीबीए अध्यक्ष नवीन यादव ने बताया कि राजस्थान के अधिराज सिंह मिस्टर नॉर्थ इंडिया चुने गए, वहीं मिस बिकनी में विधि शर्मा ने गोल्ड मेडल जीता।

पृथ्वी ने रन चेज का सबसे बड़ा भारतीय स्कोर बनाया

विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में मुंबई ने सौराष्ट्र को 9 विकेट से हराया। मुंबई के कप्तान पृथ्वी शॉ ने 123 गेंदों पर 185 रनों की नाबाद पारी खेली। यह लिस्ट ए मैच में रन चेज करते हुए भारतीय बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी है।

आईआईएम उदयपुर ने क्यूएस 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग में 101वां स्थान

आईआईएम उदयपुर ने क्यूएस 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग में 30 देशों के प्रतिष्ठित 101 संस्थानों की सूची में अपना स्थान कायम रखा है। आईआईएमयू ने सूची में लगातार दूसरे वर्ष अपना स्थान बनाया है। रैंकिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 के एडिशन में वैश्विक स्तर पर मूल्यांकन किए गए 148 कार्यक्रमों में शीर्ष 68 प्रतिशत के बीच आईआईएम उदयपुर को सूचीबद्ध किया गया है। आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रो. जनत शाह ने कहा, संस्थान में ऑलराउंड एक्सीलेंस के लिए हम जो प्रयास करते हैं और जिस स्तर की प्रतिबद्धता हम व्यक्त करते हैं, यह रैंकिंग दरअसल इन्हीं कोशिशों को साबित करती है। इस साल भी अपनी रैंकिंग को बनाए रखने में हम कामयाब रहे हैं। क्यूएस 2021 एमआईएम रैंकिंग की इस सूची में स्थान पाने वाला 20 में से यह 7वां आईआईएम है। नए आईआईएम में से यह एकमात्र संस्थान है, जिसे इस सूची में शामिल किया गया है। आईआईएम उदयपुर, आईआईएम अहमदाबाद, कलकत्ता और बैंगलोर के साथ चौथा आईआईएम है, जिसे प्रतिष्ठित एफटी ग्लोबल 2020 रैंकिंग में स्थान दिया गया है। आईआईएम उदयपुर ने खुद को एएसीएसबी एक्रिडिटेशन में भी अलग स्थान दिया है, जिसने इसे बी-स्कूल्स की चुनिंदा लीग में डाल दिया है। यूटी डलास ने इसे मैनेजमेंट रिसर्च के लिए भारत में चौथे स्थान पर रखा है।

मिताली सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर

स्मृति मंधाना के 80* रन की मदद से भारतीय महिला टीम ने दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया। कप्तान मिताली राज का यह 310वां इंटरनेशनल मैच था। इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स (309) को पीछे छोड़कर वे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। पहले खेलते हुए द. अफ्रीका ने 157 रन बनाए। प्लेयर ऑफ द मैच झूलन गोस्वामी ने 4 विकेट लिए। 38 साल 104 दिन की झूलन वनडे में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाली तीसरी महिला खिलाड़ी बन गई हैं। भारत ने 29वें ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

दुनिया में बढ़ रहे बाल विवाह, भारत में भी स्थिति अच्छी नहीं

दुनिया में बाल विवाह के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दशक के अंत से पहले 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के एक करोड अतिरिक्त बाल विवाह हो सकते हैं। ‘बालिका वधुओं में आधी से ज्यादा पांच देशों में हैं। इन देशों में एक भारत भी है। संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़े संगठन यूनिसेफ की रिपोर्ट ‘कोविड-19 : ए थेट टू प्रॉग्रेस अगेंस्ट चाइल्ड ‘ में यह निष्कर्ष दर्ज है। यह रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जारी की गई। रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनियाभर में आज जीवित लगभग 65 करोड़ लड़कियों और महिलाओं का विवाह बचपन में हुआ। इनमें से आधी संख्या बांग्लादेश, ब्राजील इथोपिया, भारत और नाइजीरिया में है। वहीं दुनिया की तीन में से एक बालिका-वधू भारत में रह रही है।

फाइजर बॉयोएनटेक की वैक्सीन दुनिया में सबसे ज्यादा देशों में लगाई

भारत अपने नागरिकों को कुल डोज लगाने के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है। लेकिन आबादी को देखते हुए डोज प्रति 100 व्यक्ति के औसत के लिहाज काफी पीछे है। डोज प्रति 100 व्यक्ति वैक्सीन लगाने में अमेरिका का औसत 27.3 और ब्रिटेन का 35.2 है। वहीं, भारत का औसत मात्र 1.5 है। डोज प्रति 100 व्यक्ति डोज के औसत के हिसाब से इजरायल 101 की औसत के साथ सबसे आगे है। भारत ने अब तक 2 करोड़ से ज्यादा डोज लगा दिए हैं। वहीं, अमेरिका 9 करोड़ डोज के साथ पहले स्थान पर हैं। चीन 5 करोड़ कुल डोज लगाकर दूसरे नंबर पर है लेकिन उसके आंकड़ों पर शंका जताई जा रही है।

फाइजर/बायोएनटेक (अमेरिका) – 69
ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका (ब्रिटेन) – 62
मॉडर्ना (अमेरिका) – 30
स्पुतनिक वी (रूस) – 18
सिनोफार्म (चीन) – 18
सिनोवैक (चीन) – 12
कोवैक्सीन (भारत) – 1
ये वैक्सीन इतने देशों में इस्तेमाल हो रही हैं।
स्त्रोत- अवर वर्ल्ड इन डेटा।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply