जोधपुर व भरतपुर में खुलेगा साइबर पुलिस थाना

प्रदेश में साइबर क्राइम पर नियंत्रण के लिए जयपुर के बाद अब जोधपुर एवं भरतपुर में भी साइबर पुलिस थाना खुलेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस सम्बन्ध में भेजे गए गृह विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जोधपुर कमिश्नरेट एवं भरतपुर में पहले से ही साइबर क्राइम यूनिट बनी हुई है, जिसमें एक उप अधीक्षक, दो निरीक्षक एवं तीन उप निरीक्षक सहित 15-15 पद स्वीकृत हैं। साइबर क्राइम यूनिट के इन 15 पदों को सम्मिलित करते हुए जोधपुर एवं भरतपुर में साइबर पुलिस थाना खोलने का प्रस्ताव गृह विभाग द्वारा भेजा गया था।

11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई थी । यह 11 जुलाई, 1987 को ‘फाइव बिलियन डे’ में जनहित से प्रेरित था। इस तारीख को दुनिया की अनुमानित आबादी पांच अरब लोगों तक पहुंच गई थी। इस दिन के पालन का उद्देश्य विभिन्न जनसंख्या मुद्दों जैसे परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, गरीबी और मानवाधिकारों के महत्व पर लोगों की जागरूकता बढ़ाना है।

ICC ने सीईओ मनु साहनी को तत्काल प्रभाव से हटाया

आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने अपने ‘सख्त आचरण’ के लिए अवकाश पर भेज दिए जाने के चार महीने बाद 08 जुलाई को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। आईसीसी की तरफ से जारी बयान के अनुसार, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने 08 जुलाई को घोषणा किया कि सीईओ मनु साहनी तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ेंगे. जियोफ कार्यवाहक सीईओ के तौर पर काम करेंगे।
आईसीसी के सीईओ मनु साहनी को अपने साथियों के साथ सख्त व्यवहार के कारण मार्च में जांच लंबित रहने तक अवकाश पर भेज दिया गया था। साहनी ने विश्व संस्था की उनके खिलाफ जांच को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया था। साहनी ने विश्व संस्था की उनके खिलाफ जांच को पूर्व नियोजित साजिश करार दिया था।

भारत के रेलवे मानचित्र में शामिल हुआ मणिपुर

असम के सिलचर रेलवे स्टेशन से एक यात्री ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस परीक्षण के लिए मणिपुर के वैंगाइचुनपाओ रेलवे स्टेशन (Vaingaichunpao railway station) पर पहुंच गई है, जिसने राज्य को भारतीय रेलवे के मानचित्र में शामिल किया है। ट्रेन ने दो पूर्वोत्तर स्टेशनों के बीच 11 किमी की दूरी तय की, जिसमें रेलवे अधिकारी सवार थे।

ग्राम रक्षक योजना का PHQ में शुभारंभ, 38934 राजस्व गांवों में नियुक्त किए जाएंगे

पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में राजस्थान पुलिस की ग्राम रक्षक योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने इस योजना के लिए बनाई गई बुकलेट एवं ग्राम रक्षकों को दिए जाने वाले वेज को लॉन्च किया। इस योजना के तहत प्रदेश में के कुल 38 हजार 934 राजस्व आबाद गांवों में ग्राम रक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं। अब तक 34 हजार 48 ग्राम रक्षक सूचीबद्ध किए जा चुके हैं। शेष रहे आबाद गांवों में यथाशीघ्र ग्राम रक्षकों को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए। एडीजी (कम्युनिटी पुलिसिंग) सुनील दत्त ने बताया कि प्रदेश के समस्त आबाद गांवों में अवैतनिक स्वयंसेवक के रूप में 2 वर्ष के लिए ग्राम रक्षक सूचीबद्ध किए जा रहे हैं। पात्रता की निर्धारित शर्तों के अनुसार सूचीबद्ध होने के लिए आवेदक आठवीं कक्षा पास हो, नैतिक चरित्र अच्छा हो, किसी अपराध में लिप्त ना रहा हो, शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हो, आयु 40 से 55 वर्ष के मध्य हो, किसी राजनीतिक दल का सदस्य नहीं हो।

नासा के ICESat-2 ने अंटार्कटिक मेल्टवाटर झीलों की खोज की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा के ICESat-2 ने हाल ही में अंटार्कटिक मेल्टवाटर झीलों (Antarctic Meltwater Lakes) की खोज की। ग्लेशियोलॉजिस्ट हेलेन अमांडा फ्रिकर (Helen Amanda Fricker) ने 2007 में एक आश्चर्यजनक खोज की थी और पाया था कि, मोटी अंटार्कटिक बर्फ के शेल्फ के नीचे परस्पर जुड़ी झील का एक पूरा छिपा हुआ नेटवर्क है। ICESat-2, ICESat का उत्तराधिकारी है। इसे नासा द्वारा 2018 में लॉन्च किया गया था। यह नया उपग्रह उच्च परिशुद्धता के साथ ऊंचाई सम्बन्धी डेटा एकत्र कर सकता है।
ICESat का अर्थ ” Ice, Cloud, and land Elevation Satellite” है। यह बर्फ की चादर की ऊंचाई और समुद्री बर्फ की मोटाई को मापने के लिए नासा के अर्थ ऑब्जर्विंग सिस्टम का एक हिस्सा है। यह भूमि स्थलाकृति (land topography), वनस्पति विशेषताओं और बादलों को भी मापता है। इस मिशन को 15 सितंबर, 2018 को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग एयर फ़ोर्स बेस से लॉन्च किया गया था।

पंजाब विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने की अंटार्कटिका में पौधों की एक नई प्रजाति की खोज

अंटार्कटिका में इस नई प्रजाति ब्रायम भारतिएन्सिस की खोज के बारे में एक सहकर्मी-समीक्षा पत्र को एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका ‘जर्नल ऑफ एशिया-पैसिफिक बायोडायवर्सिटी’ में प्रकाशित होने के लिए स्वीकार किया गया है।
इस अभियान के दौरान काई के इस पौधे के नमूने एकत्र किए गए थे। इस अभियान से लौटने के बाद, डॉ बास्ट ने पीएचडी छात्र वाहिद उल रहमान और डॉ कृति गुप्ता, HoD, वनस्पति विज्ञान विभाग, DAV कॉलेज, भटिंडा के साथ व्यापक टैक्सोनॉमिक आकलन के माध्यम से इन नमूनों का अध्ययन किया।

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने आमिर खान की ‘पीके’ को अपने संग्रह में जोड़ा

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) ने अपने संग्रह में राजकुमार हिरानी की 2014 की फिल्म ‘पीके’ के मूल कैमरा नकारात्मक के एक महत्वपूर्ण वृद्धि की घोषणा की है। फिल्म निर्माता ने नकारात्मक को मुंबई में निदेशक NFAI, प्रकाश मगदुम (Prakash Magdum) को सौंप दिया। नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया की स्थापना 1964 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक मीडिया इकाई के रूप में की गई थी।

DBT-NIBMG ने दुनिया का पहला ओरल कैंसर वेरिएंट तैयार किया

जैव प्रौद्योगिकी विभाग और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स ने मुंह के कैंसर में जीनोमिक भिन्नता का अपना पहला डेटाबेस बनाया है। NIBMG ने इस डेटाबेस को जनता के लिए सुलभ बनाया है। इस डेटाबेस को dbGENVOC कहा जा रहा है। यह एक मुफ़्त संसाधन है और ओरल कैंसर के जीनोमिक वेरिएंट का ब्राउज़ करने योग्य ऑनलाइन डेटाबेस है। dbGENVOC की पहली रिलीज में शामिल हैं।
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स (NIBMG) को जैव प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था। बायोमेडिकल जीनोमिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण, अनुवाद और सेवा और क्षमता निर्माण करने वाला यह भारत का पहला संस्थान है। यह पश्चिम बंगाल के कल्याणी में स्थित है।

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस: 10 जुलाई

राष्ट्रीय मत्स्य पालन विकास बोर्ड के सहयोग से मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के मत्स्य विभाग द्वारा हर साल 10 जुलाई को राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस मनाया जाता है।इस आयोजन का उद्देश्य स्थायी स्टॉक और स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को सुनिश्चित करने के लिए देश के मत्स्य संसाधनों के प्रबंधन के तरीके को बदलने पर ध्यान आकर्षित करना है। यह दिन मत्स्य किसानों, जलीय उद्यमियों, मछुआरों, हितधारकों और मत्स्य पालन में उनके योगदान के लिए मत्स्य पालन से जुड़े किसी अन्य व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है।
यह दिन वैज्ञानिकों डॉ के एच अलीकुन्ही और डॉ एचएल चौधरी की याद में प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जिन्होंने 10 जुलाई 1957 को भारतीय प्रमुख कार्पों की प्रेरित प्रजनन तकनीक का आविष्कार किया था। 2021 में 21वां राष्ट्रीय मछली किसान दिवस मनाया जाएगा।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Leave a Reply