लद्दाखः जवानों को ठंड से बचाएगा हिम तापक, सोलर स्नो मेल्टर से मिलेगा पीने का पानी; खरीद शुरू की गई

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पूर्वी लद्दाख, सियाचिन और बर्फीली चोटियों पर तैनात सेना के जवानों को सुरक्षित रखने के लिए दो उपकरण विकसित किए हैं- “हिम तापक’ और ‘सोलर स्नो मेल्टर’। हिम तापक एक स्पेस हीटिंग डिवाइस है, जो सुनिश्चित करेगी कि जवानों की मौत बैकब्लॉस्ट और कार्बन मोनो ऑक्साइड के जहर के कारण न हो। जबकि, सोलर स्नो मेल्टर इन बर्फीली पहाड़ियों पर पीने के पानी की समस्या को दूर करेगा। डीआरडीओ ने इसके अलावा एक ऐसी क्रीम भी विकसित की है, जो जवानों को ठंड में घाव से बचाएगी। इसका नाम ‘एलोकल क्रीम’ है
हिम तापक : ईंधन की कम खपत, कार्बन उत्सर्जन भी नहीं
हिम तापक में केरोसिन का इस्तेमाल होता है। यह डिवाइस कमरे में विस्फोटों के खिलाफ कई स्तर पर सुरक्षा देता है। यह कमरे में हानिकारक गैस भी नहीं छोड़ता और किफायती भी है, क्योंकि इसमें हर घंटे सिर्फ 500 से 700 मिली लीटर केरोसिन लगता है। पर्यावरण के अनुकूल बना एक हिम तापक सालाना एक टन कार्बन डाई ऑक्साइड और 0.3 टन ब्लैक कार्बन उत्सर्जन कम करता है।
सोलर स्नो मेल्टर : सौर ऊर्जा से हर घंटे 5 से 7 ली. पीने का पानी उपलब्ध होगा
यह उपकरण सौर ऊर्जा से बर्फ को पिघलाता है और हर घंटे 5-7 लीटर पीने का पानी उपलब्ध कराता है। सियाचिन, खाटुंगला और तवांग में इसका परीक्षण हुआ। इससे जवानों को पानी की परेशानी नहीं होगी।
एलोकल क्रीम : जवानों को जख्मों और संक्रमण से बचाएगी
लद्दाख के बर्फीले पहाड़ों में जवानों को ठंड से होने वाले संक्रमण और जख्मों से बचाने के लिए एलोकल क्रीम बनाई गई है। ठंडे इलाकों में तैनात जवानों के लिए सेना हर साल इस तरह की कमी के 3.5 लाख जार ऑर्डर करती है।

तमिलनाडुः कॉलेज छात्रों को रोजाना दो जीबी डेटा मिलेगा

तमिलनाडु में 9.69 लाख कॉलेज छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए रोजाना दो जीबी डेटा मिलेगा। सीएम पलानीसामी ने बताया कि कोरोना के कारण ऑनलाइन क्लास में बच्चे शामिल हो सकें, इसके लिए जनवरी से अप्रैल तक मुफ्त डेटा कार्ड दिया जाएगा। यह कला, विज्ञान, इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक के सरकारी संस्थानों में मिलेगा।

खुशी अजवानी बनी मिस राजस्थान, गरिमा फर्स्ट और सुष्मिता चुनी गईं सेकंड रनरअप

पांच हजार गर्ल्स को चुनौती देकर खुशी अजवानी ने ‘मिस राजस्थान 2020’ का खिताब अपने नाम कर लिया है। गरिमा वाधवा फर्स्ट रनरअप, सुष्मिता ठुकरान सेकंड रनरअप, आरुषि सिंह थर्ड रनरअप और रुचि झा फोर्थ रनरअप चुनी गईं। गौरतलब है कि बिड़ला ऑडिटोरियम में हुए ‘मिस राजस्थान-2020’ के ग्रैंड फिनाले में प्रदेश की 5 हजार मॉडल्स में से टॉप-28 ने टाइटल के लिए लक आजमाया था।
इन मॉडल्स को भी दिए टाइटल
विनर कैटेगरी के अलावा प्रिया मालपानी को मिस राजस्थान 2020 टेलेंटेड, नेहा देओल को मिस कॉन्फिडेंट, खुशी श्रीवास्तव को स्पार्कलिंग स्माइल, तनु मुखिया को मिस फोटोजेनिक, राधिका को बेस्ट हेयर, सिमरन शर्मा को आइकोनिक आइज, प्रिया यादव को रेडियेट स्किन, रुचि को कोन्गेनियेलीटि, शुभी धनेटा को स्टाइल दीवा, नंनदी सोनी को ब्यूटी विद ब्रेन, चिरान्सी माथुर को विवसियस, प्रकृति प्रकाश को मल्टी मीडिया, श्रेया जैन को टाइमलैस ब्यूटी व उर्वशी सिंह को बॉडी ब्यूटी का टाइटल मिला।

राज्य टेबल टेनिसः दक्ष-नंदिनी चैंपियन

पिंकसिटी के दक्ष जैन ने 65वीं राजस्थान राज्य टेबल टेनिस प्रतियोगिता जूनियर बालक वर्ग का खिताब जीत लिया। फाइनल में दक्ष ने कोटा के यथार्थ बथुनिया को 4-2 से हराया सेमीफाइनल में दक्ष ने जयपुर के ही नमन शर्मा को 4-3 से और यथार्थ ने अजमेर के देवांश मुद्गल को 4-3 से हराया। जूनियर बालिका वर्ग में जयपुर की नंदिनी नागौरी ने कोटा की प्रियांशी प्रजापति को 4- से हरा खिताब जीता। सेमीफाइनल में नंदिनी ने जोधपुर की सुनिधि को 4-1 से और प्रियांशी ने जयपुर की आध्या सिन्हा को 4-2 से हराया।

गोपाल सैनी खेलो इंडिया की वेस्ट जोन टैलेंट सर्च कमेटी में

राजस्थान के ओलिंपियन एथलीट गोपाल सैनी को भारतीय खेल प्राधिकरण की खेलो इंडिया टैलेंट आइडेंटिफिकेशन जोनल कमेटी में शामिल किया गया है। उन्हें वेस्ट जोन से ग्रास रूट लेवल टैलेंट सर्च करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस जोन में महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, गोवा, मप्र व छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

जयपुर जिला जूनियर एथलेटिक्स : 1500 मी. में अजय कुमार चैंपियन

एसएमएस स्टेडियम में दो दिवसीय जयपुर जिला एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंडर-20 बॉयज मेंस अजय कुमार पहले स्थान पर रहे। उन्होंने 4:06.25 मिनट में रेस पूरी की। अंडर-18 में कुणाल शेखावत 4:37.60 के समय के साथ पहले स्थान पर रहे। अंडर-16 की 2000 मीटर रन में रामभजन शर्मा, अंडर-20 5000 मीटर में सुनील यादव, अंडर-16 300 मीटर रन में कपिल कुमार, गर्ल्स में मिष्ठी काजला, 2000 मीटर में गुंजन काजला, अंडर-20 1500 मीटर में कविता चौधरी, अंडर-18 में उर्मिला बिश्नोई पहले स्थान पर रहीं। जैव लिन थ्रो अंडर-20 में सन्नी, अंडर-18 में उत्सव और अंडर-16 में राहुल पूनिया पहले स्थान पर रहे।

इंडिया की महिला पायलटों का दल उत्तरी ध्रुव के ऊपर भर रहा है उड़ान

एअर इंडिया की महिला पायलटों की एक टीम दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव (नॉर्थ पोल) पर उड़ान भरने का कीर्तिमान रचने जा रही है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर से उड़ान भरते हुए यह टीम उत्तरी ध्रुव से होते हुए बेंगलुरु पहुंचेगी और इस दौरान करीब 16,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। एअर इंडिया की कार्यकारी निदेशक (उड़ान सुरक्षा) कैप्टन निवेदिता भसीन भी इस विमान में यात्रा कर रही हैं। सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए नॉन स्टॉप उड़ान AI 176 09 जनवरी से 11 जनवरी के मध्य संचालित हो रही है। दोनों शहरों को जोड़ने वाली पहली उड़ान 09 जनवरी को सैन फ्रांसिस्को से रात 8.30 बजे (स्थानीय समयानुसार) से शुरू हुई अब यह उड़ान 11 जनवरी को भारतीय समयानुसार तड़के सुबह 3.45 बजे बेंगलुरु लैंड करेगी।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी का निधन

कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह का 93 साल की उम्र में निधन हो गया है। पिछले काफी समय से वे अस्वस्थ चल रहे थे। विदित है कि वह 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे और विदेश मंत्री का भी पद संभाल चुके थे। पेशे से वकील रहे माधव सिंह सोलंकी का जन्म 30 जुलाई 1927 को हुआ था। वह पहली बार 1977 में अल्पकाल के लिए गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। 1981 में सोलंकी ने सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए आरक्षण लागू किया था। आरक्षण लागू करने से पहले माधव सिंह सोलंकी KHAM फार्मूला लागू कर चुके थे। इसलिए उन्हें KHAM से जुड़ी जातियों का समर्थन मिला। लेकिन ऊंची जातियों का उन्हें विरोध झेलना पड़ा। इसके विरोध में राज्य में हंगामा हुआ। कई मौतें भी हुईं। राज्य में हिंसा के बाद सोलंकी ने 1985 में इस्तीफा दे दिया।

16 जनवरी, 2021 से आरम्भ होगा टीकाकरण अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड टीकाकरण के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। समीक्षा के बाद, यह निर्णय लिया गया कि लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहू आदि सहित आगामी त्यौहारों का देखते हुए कोविड-19 टीकाकरण 16 जनवरी, 2021 से आरम्भ किया जाएगा। टीकाकरण अभियान जनभागीदारी; चुनावों (मतदान केन्द्र रणनीति) और सार्वभौमिक प्रतिरक्षण कार्यक्रम (यूआईपी) के अनुभव के उपयोग; वर्तमान स्वास्थ्य सेवाओं, विशेष रूप से राष्ट्रीय कार्यक्रमों और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के ; वैज्ञानिक और नियामकीय मानदंडों, अन्य एसओपी पर बिना कोई समझौता किए; तथा प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यवस्थित और सुचारु कार्यान्वयन के सिद्धांतों पर आधारित है। कोविड-19 टीकाकरण के अभियान में लगभग 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों, जिसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा सह-रुग्णता वाले 50 वर्ष से कम आयु के जनसंख्या समूहों, जिनकी संख्या लगभग 27 करोड़ है, को प्राथमिकता दी जाएगी।

बंधन बैंक ने सेना के जवानों के लिए शुरू किया शौर्य सैलरी अकाउंट

बंधन बैंक सेना के जवानों के लिए शौर्य सैलरी अकाउंट शुरू करने जा रहा है। इसके लिए बंधन बैंक ने आर्मी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। यह अकाउंट सेना के जवानों के लिए खास है जिसमें कई सुविधाएं दी जाएंगी। आर्मी के सर्विंग पर्सनल यानी कि कार्यरत सेना के जवानों का बंधन बैंक में सैलरी अकाउंट खोला जा सकेगा। इस अकाउंट का नाम शौर्य सैलरी अकाउंट दिया गया है।
शौर्य सैलरी अकाउंट की विशेषताएं : इस अकाउंट के माध्यम से सेना के जवानों को कई सुविधाएं दी जाएंगी। जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलेगा खाते में 1 लाख रुपये से ज्यादा की राशि पर 6 प्रतिशत तक का ब्याज मिलेगा। बैंक के सभी एटीएम पर अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलेगी।
शौर्य विजा डेबिट कार्ड को इश्यू करने पर या सालाना शुल्क के नाम पर कोई पैसा नहीं लगेगा। इस अकाउंट के माध्यम से एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस और डीडी की सुविधा बिल्कुल मुफ्त होगी।

Leave a Reply