वनडे रैंकिंग में कोहली पहले और रोहित दूसरे पर

क्रिकेटः वनडे रैंकिंग में विराट कोहली पहले और रोहित दूसरे पर, बुमराह तीसरे पर खिसके दुबई आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह एक पायदान नीचे तीसरे पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कोहली ने 3 मैच में 173 रन बनाए। रोहित सीरीज में नहीं उतरे थे। बुमराह को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉर्म में नहीं दिखे थे और सिर्फ चार विकेट ले सके थे।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में

अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम 24 फरवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच गुलाबी गेंद टेस्ट की मेजबानी करेगा। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने गुरुवार को कहा कि नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों के साथ दो टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा।

जेईई मेन अगले साल से दो से ज्यादा बार हो सकती है

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आगामी परीक्षाओं और उससे जुड़े सवालों पर शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों से ऑनलाइन चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि महामारी के कारण नीट रद्द नहीं होगी। इसे ऑनलाइन कराने की संभावनाएं तलाश रहे हैं। छात्रों का शैक्षणिक तनाव बढ़ा है। इसे कम करने के लिए जेईई मेन अगले साल से दो से ज्यादा बार कराई जा सकती है

दिग्गज नर्तक पद्मश्री अस्ताद देबू का निधन

दिग्गज नर्तक अस्ताद देबू का निधन हो गया। 73 साल के देबू के निधन की खबर उनके परिजन ने दी। 1995 में देबू को समकालीन रचनात्मक नृत्य में योगदान के लिए संगीत नाटक अकादमी सम्मान दिया गया था। अकादमी ने उद्धरण में कहा था कि देबू को थियेटर शैली के नृत्य के लिए याद किया जाएगा। 2007 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

जयपुर से प्रयागराज पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन 13 दिसंबर से

जयपुर से प्रयागराज के लिए पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन 13 दिसंबर से चलेगी। इससे पहले प्रयागराज के लिए सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन डीजल इंजन से चल रही थी। यह जयपुर आने वाली व वापस जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन है।

शशिकिरण होंगे रेलवे के नए सीपीआरओ, वहीं सुनील बेनीवाल को सचिव बनाया

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश की अनुशंसा पर गुरुवार को उत्तर पश्चिम रेलवे में दो महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत हाल ही में सीपीआरओ बनाए गए सुनील बेनीवाल को महाप्रबंधक आनंद प्रकाश का सचिव नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान सचिव गौरव गौड़ की जगह लेंगे। गौड़ मास्टर्स की डिग्री लेने के लिए ऑस्टिन (यूएसए) स्टडी लीव पर गए हैं। एक दिन बेनीवाल इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विसेज के 2005 बैच के जेएजी ग्रेड के ऑफिसर हैं। तो वहीं रेलवे के डिप्टी जीएम लेफ्टिनेंट शशि किरण को मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) के पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। शशि यूपीएससी की विशेष परीक्षा स्पेशल क्लास फॉर रेलवे अप्रैटिस (एससीआरए) के 1999 बैच के सलेक्शन ग्रेड के ऑफिसर हैं। शशि रेलवे के साथ टेरिटोरियल आर्मी में भी लेफ्टिनेंट के मानद पद पर हैं। शशि को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए वर्ष 2017 में रेलमंत्री अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

बेरेशीट-2 परियोजना चंद्रमा पर मानवरहित विमान उतारने की परियोजना

बेरेशीट-2 परियोजना चंद्रमा पर मानवरहित विमान उतारने की परियोजना है। बेरेशीट-1 में प्रोब लैंडिंग करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बेरेशीट हिब्रू भाषा का शब्द है जिसका अर्थ उत्पत्ति होता है। बेरेशीट-2 परियोजना को 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

मध्यप्रदेश के ग्वालियर और ओरछा को यूनेस्को ने अपने विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल किया

हाल ही में मध्यप्रदेश के ग्वालियर और ओरछा को यूनेस्को ने अपने विश्व धरोहर शहरों की सूची में शामिल कर लिया है। इन शहरों को अर्बन लैंडस्केप सिटी प्रोग्राम के तहत यह प्रविष्ठी मिली है। यूनेस्को इन शहरों के विकास के लिए मास्टरप्लान तैयार करेगा।

चांग ई-5 चीन का चंद्र मिशन

चांग ई-5 चीन का चंद्र मिशन है। इस मिशन में रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट की मदद से चंद्रमा की सतह से चट्टानों और मलबों के नमूने पृथ्वी पर लाए जाएंगे। यह स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर गया है। मिशन सफल होने पर चीन चंद्रमा से नमूने लाने वाला दुनिया का तीसरा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका और सोवियत संघ चंद्रमा से नमूने लाने के लिए अंतरिक्ष यात्री भेज चुके हैं।

फुटबॉलः 1982 वर्ल्ड कप के गोल्डन बूट विजेता पाउलो रोसी का 64 की उम्र में निधन

इटली को 1982 वर्ल्ड कप जिताने वाले स्ट्राइकर पाउलो रोसी का 64 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे टूर्नामेंट में 6 गोल करके टॉप स्कोररं रहे थे। उन्हें गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल का अवॉर्ड भी मिला था। वे दो बार सीरी-ए खिताब जीतने में सफल हुए। इटली के लिए उन्होंने 48 मैच में 20 गोल किए। विभिन्न क्लबों की ओर से उन्होंने 251 मैच में 103 गोल किए। रोसी 1980 के दौरान सबसे ज्यादा वेतन लेने वाले खिलाड़ी भी थे।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply