चीन के वैज्ञानिकों ने यूरेनियम का सबसे हल्का रूप ‘यूरेनियम-214’ खोजा

चीन के वैज्ञानिकों ने यूरेनियम का सबसे हल्का रूप ‘यूरेनियम-214’ खोजा

हाल ही में चीन के वैज्ञानिकों ने एक नए प्रकार के यूरेनियम की खोज की है, जिसे अब तक का सबसे हल्का यूरेनियम माना जा रहा है। इसे यूरेनियम -214 (Uranium-214) कहा जाता है। यह खोज वैज्ञानिकों को अल्फा कण के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकती है, जो कि क्षय (Decay) होकर कुछ रेडियोधर्मी तत्त्वों से अलग हो जाते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए इस ‘यूरेनियम-214’ नामक यूरेनियम में प्रोटॉन की तुलना में 30 अधिक न्यूट्रॉन मौजूद हैं, इस तरह इसमें अब तक ज्ञात सबसे हल्के यूरेनियम संस्करण/आइसोटोप की तुलना में एक कम न्यूट्रॉन मौजूद है। इस प्रकार चूँकि न्यूट्रॉन में द्रव्यमान होता है, इसलिये यूरेनियम-214 अन्य सभी यूरेनियम संस्करणों जैसे- यूरेनियम-235 आदि की तुलना में अधिक हल्का है।

अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस : 10 मई

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय आर्गानिया दिवस घोषित किया। मोरक्को द्वारा प्रस्तुत संकल्प, संयुक्त राष्ट्र के 113 सदस्य राज्यों द्वारा सह-प्रायोजित था और सर्वसम्मति से अपनाया गया था। आर्गन ट्री देश के दक्षिण-पश्चिम में मोरक्को के उप-सहारा क्षेत्र की एक देशी प्रजाति है, जो शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में उगती है। आर्गन ट्री आम तौर पर एक बहुउद्देशीय वृक्ष है, जो आय सृजन का समर्थन करता है, लचीलापन बढ़ाता है और जलवायु अनुकूलन में सुधार करता है, जो स्थानीय स्तर पर सतत विकास के तीन आयामों – आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय – को प्राप्त करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्थायी आर्गन उत्पादन क्षेत्र स्थानीय समुदायों, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन में योगदान देता है। सहकारिता स्थानीय रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में सहायक होती है और खाद्य सुरक्षा में योगदान और गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने 1988 में आर्गेनेरी बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में स्थानिक उत्पादन क्षेत्र को नामित किया। साथ ही, सभी जानते हैं कि मानवता के लिए अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में 2014 में आर्गन ट्री के बारे में लिखा गया था। इसके अलावा, दिसंबर 2018 में, FAO ने मोरक्को में ऐट सोआब – ऐट मंसौर के क्षेत्र में आर्गन- आधारित कृषि-सिल्वो-देहाती प्रणाली को वैश्विक रूप से महत्वपूर्ण कृषि विरासत प्रणाली के रूप में मान्यता दी। और अंत में, 2021 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय आर्गानिया दिवस घोषित किया।

10 May 2021 Current Affair

एरिना सबालेंका ने जीता पहली बार मैड्रिड ओपन महिला सिंगल्स का खिताब

एरिना सबालेंका ने जीता पहली बार मैड्रिड ओपन महिला सिंगल्स का खिताब

8 मई, 2021 को एरिना सबालेंका ने एशले बार्टी को हराकर पहली बार मैड्रिड ओपन महिला सिंगल्स खिताब जीता। मैड्रिड ओपन टेनिस में बेलारूस की एरिना सबालेंका ने विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को हराकर पहली बार महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। सबालेंका ने आस्ट्रेलिया की बार्टी को 6-0,3-6 व 6-4 से हराकर अपना 10वाँ WTO खिताब जीता। सबालेंका का इस साल यह दूसरा खिताब है। उन्होंने अबुधाबी में सत्र का पहला टूर्नामेंट भी जीता था।

DRDO द्वारा विकसित एंटी-COVID दवा को दी आपातकालीन मंजूरी

DRDO द्वारा विकसित एंटी-COVID दवा को दी आपातकालीन मंजूरी

8 मई, 2021 को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ड्रग 2-डीऑक्सी-डीग्लूकोज (drug 2-deoxy-D-glucose) (2DG) दवा से कोरोना के इलाज को आपातकालीन मंजूरी दे दी है। 2-DG दवा को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन (INMAS) ने डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरी की मदद से तैयार किया है। कोरोना संक्रमित मरीज के लिए यह एक वैकल्पिक इलाज होगा। जिन मरीजों पर इस दवा का इस्तेमाल किया गया उनकी RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आई। यह दवा कोरोना मरीजों में संक्रमण की ग्रोथ रोककर उन्हें तेजी से रिकवर करने में मदद करती है। इससे मरीज के ऑक्सीजन लेवल में भी सुधार होता है।

भारतीय सेना में शामिल किया गया महिला सैन्य पुलिस का पहला बैच

भारतीय सेना में शामिल किया गया महिला सैन्य पुलिस का पहला बैच

8 मई, 2021 को भारतीय सेना ने एक वर्ष से अधिक (61 सप्ताह) की कड़े प्रशिक्षण अवधि के बाद सैनिकों के स्तर पर महिला सैन्य पुलिस के अपने पहले बैच को शामिल किया। 08 मई को बेंगलुरु स्थित कोर्स ऑफ मिलिट्री पुलिस सेंटर एंड स्कूल (CMP C&S) ने द्रोणाचार्य परेड ग्राउंड में 83 महिला सैनिकों के पहले जत्थे की अनुप्रमाणन परेड का आयोजन किया। सभी कोविड संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस परेड का आयोजन नियंत्रित ढंग से किया गया था। सैनिकों को देशभर की इकाइयों में तैनात किया जाएगा।

08 May 2021 Current Affair

कामी रीता शेरपा ने 25वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

कामी रीता शेरपा ने 25वीं बार माउंट एवरेस्ट फतह कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

7 मई, 2021 को नेपाल के 52 वर्षीय कामी रीता शेरपा 25वीं बार दुनिया की सबसे ऊँचे पर्वत माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुँच गए। इस तरह उन्होंने इस पर्वत शिखर पर सबसे ज्यादा बार पहुँचने का अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है। इस पर्वतारोहण अभियान के आयोजक सेवन समिट ट्रैक्स के चेयरपर्सन मिंगमा शेरपा ने बताया कि कामी रीता शेरपा इस अभियान में 11 अन्य शेरपाओं का नेतृत्व कर रहे हैं। यह दल 7 मई को सफलतापूर्वक माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचा। कामी ने 24वीं बार इस पर्वत शिखर को 2019 में फतह किया था।

NOTES

CBSE ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए ‘दोस्त फॉर लाइफ’ मोबाइल एप लॉन्च किया

CBSE ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए लॉन्च किया ‘दोस्त फॉर लाइफ’ मोबाइल एप

8 मई, 2021 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने महामारी के दौरान कक्षा 9-12 के छात्रों के मानसिक-सामाजिक कल्याण के लिए एक नया एप ‘दोस्त फॉर लाइफ’ ( Dost For Life App) लॉन्च किया है। इस एप के माध्यम से छात्रों के मानसिक सेहत का ध्यान रखा जाएगा, तथा साथ ही उन्हें 12वीं के बाद करियर ऑप्शन की भी सलाह दी जाएगी। CBSC की तरफ से छात्रों को यह सुविधा फ्री में दी जाएगी।

हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरू

हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा की शुरू

हाल ही में हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए फोन पर आयुर्वेदिक दवा की जानकारी लेने के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने नम्बर-1075 जारी किया और कहा कि कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक चिकित्सको से फोन पर सलाह ले सकता है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विज ने कहा कि यह सुविधा कोरोना के मरीजों की चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के प्रभाव की पुष्टि के बाद शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि इस के लिए एक कॉल सेंटर बनाया गया है। परामर्श के लिए वरिष्ठ आयुर्वेदिक डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं, जो सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक सेवा प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि टेली परामर्श आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए भी लाभदायक होगा।

Online Examination Form

हिंद महासागर में मालदीव के पास गिरा अनियंत्रित चीनी रॉकेट का मलबा

हिंद महासागर में मालदीव के पास गिरा अनियंत्रित चीनी रॉकेट का मलबा

9 मई, 2021 को चीन का लॉन्ग मार्च 5बी रॉकेट आखिरकार हिंद महासागर में आ गिरा है। चीनी मीडिया के मुताबिक यह भारत के दक्षिणपूर्व में मालदीव के आसपास कहीं पानी में गिरा है। अमेरिकी स्पेस फोर्स के डेटा के मुताबिक यह 18 हजार मील प्रतिघंटा की रफ्तार से धरती की ओर बढ़ रहा था। इसकी चार अलग-अलग कक्षाओं की संभावना जताई गई थी जिनमें से तीन पानी के ऊपर हैं और एक जमीन पर। 2021-035B नाम का यह रॉकेट 100 फुट लंबा और 16 फुट चौड़ा था। वायुमंडल में दाखिल होने पर इसका बड़ा हिस्सा जल गया और बाकी पानी में जा गिरा। पहले की अटकलों के मुताबिक यह दक्षिणपूर्वी अमेरिका, मेक्सिको, मध्य अमेरिका, करेबियन, पेरू, ईक्वाडोर, कोलंबिया, वेनेजुएला, दक्षिण यूरोप, उत्तर या मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण भारत या ऑस्ट्रेलिया में गिरने की संभावना जताई जा रही थी।

SUBJECT QUIZ

ONE LINER QUESTION ANSWER