Blog

11 January 2021 Current Affair

अमेरिका में अब वेतन के आधार पर एच1बी वीजा

अमेरिकी प्रशासन एच1बी वीजा के नियमों में संशोधन किया है। अब यह वीजा किसे मिलेगा, इसका निर्णय लॉटरी प्रणाली से नहीं होगा। इसकी जगह आवेदकों के वेतन को आधार बनाया जा सकता है। नई व्यवस्था मार्च से लागू हो सकती है। अमेरिका के नागरिकता एवं अप्रवासन सेवा वीजा नियमों में बदलाव की घोषणा की है। बता दें कि सबसे अधिक एच1बी वीजा भारतीय पेशेवरों को ही जारी होते हैं।

डाक विभाग ने जारी किया स्वामी सौरभ राघवेंद्र आचार्य महाराज का डाक टिकट

डाक विभाग की ओर से ‘माय स्टांप योजना’ के तहत रघुनाथ धाम रामानुज आश्रम के आचार्य पीठाधीश्वर स्वामी सौरभ राघवेंद्र आचार्य महाराज का डाक टिकट जारी किया गया है। डाक टिकट का विमोचन राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने किया। इस दौरान पर रघुनाथ धाम धर्मार्थ सेवा संस्थान के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल भाई, कोषाध्यक्ष राजेश अत्री, सचिव झलकन सिंह राठौड़, मोहित कुमावत, सुरेंद्र सिंह आसीवाल आदि मौजूद रहे।

वेद प्रकाश मलिक की ‘गुले सरशार’ पुस्तक का विमोचन

वेद प्रकाश मलिक रचित गजलों की संग्रह पुस्तक ‘गुले सरशार’ का विमोचन उनकी पुण्यतिथि पर किया गया। वेद प्रकाश का 8 जनवरी 2004 को. देहांत । हुआ था। उनकी 16वीं पुण्यतिथि पर उनकी पुत्री ‘कुशा मलिक’ ने इस | पुस्तक का प्रकाशन कराया। किताब की भूमिका लोकेश कुमार सिंह ‘साहिल’ ने लिखी है।

पांच करोड़ 50 लाख से ज्यादा लेखों का भंडार है विकिपीडिया पर

15 जनवरी को विकिपीडिया अपनी बीसवीं सालगिरह मनाएगा। इस मुफ्त विश्वकोश को कोई भी संपादित कर सकता है। विकिपीडिया पर सैकड़ों भाषाओं में पांच करोड़ 50 लाख से अधिक लेख मौजूद हैं। उसके अंग्रेजी भाषा के 62 लाख लेख अकेले 2800 अंकों में छापे जा सकते हैं। वेब एनालिसिस फर्म अलेक्सा इंटरनेट के अनुसार विकिपीडिया इंटरनेट पर 13 वीं सबसे लोकप्रिय साइट है। फिर भी, विकिपीडिया सबसे अलग है। वह सिलिकॉन वैली की सफलता के फार्मूले से अलग है। साइट के कोई शेयरहोल्डर नहीं हैं। इसने अरबों रुपए नहीं कमाए हैं और वह विज्ञापनों का कारोबार नहीं करती है।

टेबल टेनिस :जयपुर की समीक्षा व बीकानेर के अरमान चैंपियन

जयपुर की समीक्षा बोरा और बीकानेर के अरमान भाटिया ने 65वीं राजस्थान राज्य टेबल टेनिस प्रतियोगिता के क्रमशः गर्ल्स और बॉयज कैटेगरी के खिताब जीत लिये। गर्ल्स कैडेट में कोटा की प्रियांशी शर्मा दूसरे और बीकानेर की रिद्धिमा यादव तीसरे स्थान पर रहीं। इसी तरह बॉयज कैडेट कैटेगरी में कोटा के भावेश पूनिया दूसरे और जयपुर के दिव्यांश सोनी तीसरे स्थान पर रहे।

सांसद डांगी ने किया मि.राज. बॉडी बिल्डिंग पोस्टर लॉन्च

राज्यसभा सांसद नीरज डांगी ने 48वीं मिस्टर राजस्थान बॉडीबिल्डिंग चैंपियनशिप का पोस्टर लॉन्च किया। राजस्थान बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन यादव ने कहा कि प्रतियोगिता 24 जनवरी को होगा।

मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट एंड फॉरेस्ट ने प्रदेश की 8 लीजों को एनओसी जारी की

लंबे इंतजार के बाद अब प्रदेश के लोगों को जल्द ही अवैध बजरी खनन से मुक्ति मिल सकती है। मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट एंड फॉरेस्ट ने प्रदेश की 8 लीजों को एनओसी जारी कर दी है। एनओसी जारी होने के बाद अब राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का इंतजार है। गत दिनों सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित सेंटर एम्पावर्ड कमेटी ने भी प्रदेश में हो रही अवैध बजरी खनन की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी थी। इसमें कहा गया है कि अवैध बजरी खनन को रोकने के लिए सूख चुकी नदी की लीजों को स्वीकृति देना जरूरी है। वहीं एग्रीकल्चर लीज पर रोक जरूरी है क्योंकि एग्रीकल्चर के नाम पर नदियों-नालों से अवैध बजरी खनन किया जा रहा है और रवाना एग्रीकल्चर वाली जमीन का दिया जा रहा है।
इन्हें मिल सकती है स्वीकृति : मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरमेंट एंड फॉरेस्ट ने टोंक में देवली, भीलवाड़ा में कोटरी, शाहपुरा, जालोर, जालोर में सायला, पाली में रायपुर, राजसमंद और राजसमंद में नाथद्वारा लीज को एनओसी दे दी है। कोर्ट के आदेश मिलते ही खनन शुरू हो जाएगा।

हिमाचल में समुद्र तल से 6000 फीट की ऊंचाई पर आवासीय योजना

हिमाचल के सोलन जिले के हिल स्टेशन कसौली में समुद्र तल से 6,000 फीट की ऊंचाई पर आवासीय परियोजना विकसित की जाएगी। पंजाब के रियल एस्टेट डवलपर सुषमा ग्रुप की ओर से विकसित इस परियोजना में 50 करोड़ रुपए का निवेश होगा। सुषमा ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्रतीक मित्तल ने बताया कि सुषमा एलिमेंटा के नाम से विकसित किए जाने वाला हॉलिडे होम्स प्रोजेक्ट 6 एकड़ में फैला होगा। इसके 8 टॉवर में 3 बीएचके तक के 382 फ्लैट बनाए जाएंगे।

राजस्थान बास्केटबॉल के इतिहास में 9 खिलाड़ी एक साथ पहली बार इंडिया कैंप में हिस्सा लेंगे

राजस्थान बास्केटबॉल के इतिहास में 9 खिलाड़ी एक साथ पहली बार इंडिया कैंप में हिस्सा लेंगे। खास बात यह है कि इसमें चार महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं। बेंगलुरु में 11 से 25 जनवरी तक लगने वाले भारतीय पुरुष टीम के संभावितों के दूसरे कैंप में अजमेर के पीयूष मीणा, सीकर के जितेन्द्र कुमार, जयपुर के दिग्विजय सिंह व ऋषभ माथुर और जैसलमेर के राजवीर सिंह शामिल हैं। महिला संभावितों का दूसरा कैंप 16 से 28 जनवरी तक बेंगलुरु में ही लगेगा। इसमें भीलवाड़ा की राशि खोतानी, उदयपुर की हर्ष नंदिनी, जयपुर की भूमिका सिंह और मानवी श्रीवास्तव हिस्सा लेंगी। हर्ष, भूमिका और मानवी पहली बार इंडिया कैंप का हिस्सा बनेंगी। राजस्थान बास्केटबॉल संघ के सचिव देवेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि इन कैम्प से चयनित पुरुष टीम 15 से 23 फरवरी तक बुब्लेस (बहरीन) में होने वाले फीबा एशिया कप 2021 क्वालिफायर में और महिला टीम फीबा एशिया कप में हिस्सा लेगी संघ के अध्यक्ष अजीत सिंह राठौड़ ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं।

7646 किमी की ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस, कार रेसर नासिर 5 में से 3 स्टेज जीत चुके हैं

दुनिया की सबसे कठिन ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस ‘डकार रैली’ सऊदी अरब में शुरू हो चुकी है। 7646 किमी की इस रेस में 12 स्टेज होती हैं। इसमें 6 कैटेगरी में रेसर हिस्सा लेते हैं। ये कैटेगरी हैं- बाइक्स, क्वाड्स, कार, यूटीवी, ट्रक्स और क्लासिक। इसका ट्रैक बहुत कठिन होता है। इसमें रेसर को रेत के टीले, कीचड़, चट्टान, कैमल ग्रास, पथरीली जमीन पर गाड़ी चलानी होती है।

START DAILY QUIZ

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon5000
Tweet 10k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
Facebook5k
Twitter10k
Instagram15k
Telegram7k