8 अक्टूबर : भारतीय वायुसेना दिवस

देश में हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है। 8 अक्टूबर 2020 को भारतीय वायुसेना अपना 88 वां स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय वायुसेना का गठन 8 अक्टूबर, 1932 को हुआ था। 8 अक्टूबर 1932 को स्थापना होने के कारण ही हर साल इसी दिन वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इंडियन एयरफोर्स के एयरक्राफ्ट ने अपनी पहली उड़ान 1 अप्रैल, 1933 को भरी थी।

START-Daily Quiz

भारतीय वायुसेना की स्थापना ब्रिटिश साम्राज्य की वायुसेना की एक इकाई के तौर पर हुई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसके नाम में रॉयल शब्द जोड़ा गया था। लेकिन स्वतंत्रता मिलने के तीन साल बाद 1950 में इसे हटा दिया गया था, तब से इसे भारतीय वायुसेना के नाम से ही जाना जाता है।
सेना के तीनों अंगों का एक आदर्श वाक्य है। वायुसेना का आदर्श वाक्य ‘नभ: स्पृशं दीप्तम’ है. ‘नभ:स्पृशं दीप्तमनेकवर्ण व्यात्ताननं दीप्तविशालनेत्रम्। दृष्ट्वा हि त्वां प्रव्यथ‍ितान्तरात्मा धृतिं न विन्दामि शमं च विष्णो।।’ इसका मतलब है कि ‘हे विष्णो, आकाश को स्पर्श करने वाले, देदीप्यमान, अनेक वर्णों से युक्त तथा फैलाए हुए मुख और प्रकाशमान विशाल नेत्रों से युक्त आपको देखकर भयभीत अन्तःकरण वाला मैं धीरज और शांति नहीं पाता हूं।’

पहलवान बबीता फोगाट ने हरियाणा के खेल एवं युवा विभाग में उपनिदेशक पद से इस्तीफा दिया

पहलवान बबीता फोगाट ने हरियाणा के खेल एवं युवा विभाग में उपनिदेशक पद से आवश्यक कारणों से इस्तीफा दे दिया। फोगाट ने अपना इस्तीफा हरियाणा के खेल और युवा मामलों के विभाग के प्रधान सचिव को भेजा।

START-Daily Quiz

बबीता को कुछ दिन पहले इस पद पर नियुक्त किया गया था। पहले हरियाणा सरकार से टकराव के बाद बबीता फोगाट ने 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। उनको इस चुनाव में पराजय का सामना करना पड़ा। बबीता ने अभी इस्तीफा को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

देश के सिनेमाघर 15 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे

कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले सात महीनों से बंद देश के सिनेमाघर 15 अक्टूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए सिनेमाघरों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की घोषणा की।

START-Daily Quiz

फिलहाल आधी सीटें ही बुक हो पाएंगे क्योंकि मास्क पहनना और दर्शकों के बीच एक सीट की दूरी रखना अनिवार्य होगा। इसके अनुसार, फिल्म् शुरू होने से पहले दर्शकों को कोरोना से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने वाली एक मिनट की एक फिल्म भी दिखानी होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची 2020 जारी की

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची 2020 जारी की है। इस लिस्ट में देश भर के 24 विश्वविद्यालयों को रखा गया है, जिन्हें फर्जी करार दिया गया है। आयोग की सूची के अनुसार इसमें सबसे ज्यादा संस्थान उत्तर प्रदेश में शामिल आठ संस्थान अकेले उत्तर प्रदेश में हैं।

START-Daily Quiz

वहीं, राजधानी दिल्ली में ऐसे सात और ओडिशा और पश्चिम बंगाल में दो-दो संस्थान हैं। इसके अलावा कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और महाराष्ट्र में एक-एक फर्जी विश्वविद्यालय है। यूजीसी एक्ट 1956 के सेक्शन-22 में दिए गए नियम के तहत यूनिवर्सिटी, डीम्ड यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थान ही डिग्री प्रदान कर सकते हैं।

अमेरिका के मशहूर गायक जॉनी नैश का निधन

अमेरिका के मशहूर गायक जॉनी नैश का निधन हो गया। जॉनी की उम्र 80 वर्ष थी। उन्होंने अपने बेहतरीन गानों से लोगों के दिलों में अलग जगह बना ली थी। जॉनी 1950 से लेकर 1986 तक काफी सक्रिय रहे थे। 36 साल के अपने करियर में जॉनी ने कई यादगार गानों को अपनी आवाज दी और कई खिताब भी अपने नाम किए।

START-Daily Quiz

1970 में जॉनी ने ‘आई कैन सी क्लीयरली नाऊ’ से सभी का दिल जीत लिया था। वो उनके करियर का सबसे बड़ा हिट बन गया, जो कि पूरे चार सप्ताह तक लगातार टॉप पर बना रहा। जॉनी ने अपने करियर का आखिरी गाना साल 1986 में गाया था।

केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर 2020 को एम राजेश्वर राव को भारतीय रिज़र्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने 7 अक्टूबर 2020 को एम राजेश्वर राव को भारतीय रिज़र्व बैंक का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। इससे पहले, एम राजेश्वर राव RBI में कार्यकारी निदेशक के तौर पर कार्यत थे। वह केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में एनएस विश्वनाथन की जगह लेंगे।

START-Daily Quiz

राजेश्वर राव पहली बार साल 1984 में रिजर्व बैंक से जुड़े थे, तब से वह विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके है। राव 7 नवंबर 2016 को आरबीआई एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाए गए थे। भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के मुताबिक केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं। एनएस विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए जून में अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले मार्च 2020 में पद से इस्तीफा दे दिया।

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक में तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों को सदस्य के रूप में नियुक्ति की

भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छह सदस्यीय दर-निर्धारण मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) में तीन प्रतिष्ठित अर्थशास्त्रियों को सदस्य के रूप में नियुक्ति की है। सरकार ने एमपीसी के इन तीन नए सदस्यों के चयन के लिए एक समिति गठित की थी।

START-Daily Quiz

आरबीआई की ओर से तीन सदस्य डॉ. मृदुल के सग्गर, डॉ. माइकल देवव्रत पात्रा और श्री शक्तिकांत दास हैं। RBI का गवर्नर MPC का पदेन अध्यक्ष होता है। ये पिछले तीन बाहरी एमपीसी सदस्यों, चेतन घाटे, रवींद्र ढोलकिया और पामी दुआ की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल अगस्त 2020 में अंतिम पॉलिसी बैठक के साथ समाप्त हो गया है।

केंद्र सरकार ने जे वेंकटरमू को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया

केंद्र सरकार ने जे वेंकटरमू को तीन साल के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया।

START-Daily Quiz

वेंकटरामु के पास भुगतान, मोबाइल बैंकिंग, खुदरा बैंकिंग उत्पादों जैसे बैंकिंग सेवाओं में 22 वर्षों का कार्य अनुभव है और उन्होंने डिजिटल वित्तीय परियोजनाओं का प्रबंधन भी किया है।

रूस ने अपनी सबसे घातक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया

रूस ने अपनी सबसे घातक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल ने ध्वनि की तुलना में 8 गुना ज्यादा स्पीड (मैक 8) से 450 किमी की दूरी तय की और अपने नकली लक्ष्य को तबाह किया।

START-Daily Quiz

रूस ने यह परीक्षण ऐसे समय पर किया है जब उसका अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो देशों के साथ तनाव चल रहा है। रूस ने अपनी 3M22 जिरकॉन मिसाइल को तैनात करना शुरू कर दिया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में एक सहयोग समझौते (एमओसी) पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी मंजूरी दी। साइबर क्षेत्र में क्षमता निर्माण, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग, साइबर सुरक्षा खतरों और दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों के बारे में सूचना के आदान-प्रदान में सहयोग बढ़ाना शामिल है।

START-Daily Quiz

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि देश में प्राकृतिक गैस की कीमतों में पारदर्शिता लाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक नीलामी शुरू की जाएगी।

Leave a Reply