नीता ने महिलाओं के लिए ‘हर सर्कल’ लॉन्च किया

रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘हर सर्कल’ लॉन्च किया। इस पर महिलाओं से जुड़ा कंटेंट प्रकाशित होगा। यह सहभागिता, नेटवर्किंग और आपसी सहयोग के लिए महिलाओं को एक सुरक्षित माध्यम प्रदान करेगा। इस डिजिटल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण करना है।

भारत 28 मार्च को जीसैट-1 उपग्रह लॉन्च करेगा

भारत 28 मार्च को जीसैट-1 उपग्रह लॉन्च करेगा। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित प्रक्षेपण केंद्र से अंतरिक्ष यान जीएसएलवी-एफ 10 से इसका प्रक्षेपण किया जाएगा। जीसैट-1 सीमाओं की तस्वीरें देगा। इससे प्राकृतिक आपदाओं की तत्काल निगरानी हो सकेगी। पिछले साल 5 मार्च को तकनीकी खामी के कारण इसकी लॉन्चिंग टल गई थी।

आईटी सेक्टर में 1.78 लाख करोड़ रुपए एफडीआई आया

कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर हार्डवेयर क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष के पहले 9 माह में करीब चार गुना एफडीआई आया है। अप्रैलदिसंबर 2020 में इसका आंकड़ा बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। डीपीआईआईटी के मुताबिक एक साल पहले समान अवधि में यह 46,720 करोड़ रु. था और 2019-20 में यह 56,210 करोड़ रु. तक पहुंचा था।

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस : 08 मार्च

सुरक्षा एवं संरक्षण- सखी : वन स्टॉप सेन्टर/अपराजिता केन्द्र, महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, सुरक्षा एवं महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006, घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम 2005।
शिक्षा व प्रशिक्षण- इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण एवं कौशल संवर्धन योजना निःशुल्क आधारभूत कम्प्यूटर/वित्तीय लेखांकन/कौशल प्रशिक्षण, स्टेट ओपन स्कूल से 10 वीं और 12 वीं की निःशुल्क शिक्षा।
स्वावलंबन- इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना।
सम्मान- इंदिरा महिला शक्ति प्रोत्साहन एवं सम्मान योजना।
संबल- मुख्यमंत्री राजश्री योजना (कुल 50,000 की वित्तीय सहायता) इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना (चयनित जिलो में द्वितीय संतान के जन्म पर 6000 रू की वित्तीय सहायता)।

विनेश फोगाट दुनिया की नंबर-1 रेसलर

रोम टोक्यो ओलिंपिक में भारत की मेडल उम्मीद स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने मातेओ पेलिकोन रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में गोल्ड जीता। यह उनका दो हफ्ते के भीतर दूसरा गोल्ड है। एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन विनेश ने 53 किग्रा में कनाडा की डायना मेरी हेलेन विकेर को 4-0 से हराया। वे इस वेट कैटेगरी में दुनिया की नंबर-1 रेसलर बन गई हैं।

भारतीय कप्तान मिताली राज का वनडे करिअर सचिन के बाद सबसे लंबा

भारतीय कप्तान मिताली राज ने द.अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में उतरने के साथ ही एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली। मिताली को वनडे खेलते हुए 21 साल 254 दिन हो गए। उनका करिअर सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे लंबा है। सचिन ने 22 साल 91 दिन वनडे खेले। मिताली ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। मिताली ने द. अफ्रीका के 50 रन की पारी खेल 54वां अर्धशतक लगाया। मौजूदा भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा वनडे अर्धशतक में दूसरे नंबर पर हैं। मिताली का 210वां वनडे मैच था। भारत 8 विकेट से हारा। भारतीय टीम 486 दिन बाद वनडे खेल रही थी। भारत ने पहले खेलते हुए 177/9 का स्कोर बनाया। द. अफ्रीका ने 2 विकेट पर जीत दर्ज कर ली।

राजस्थान पुलिस महिला कबड्डी टीम को खिताब

भरतपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कबड्डी में राजस्थान पुलिस की महिला टीम ने गोल्ड जीता। पुरुष टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। महिला दिवस से एक दिन पहले हासिल की उपलब्धि पर डीजीपी एमएल लाठर और एडीजी जंगा श्रीनिवास राव ने बधाई दी। महिला कैटेगरी के फाइनल में राजस्थान पुलिस टीम ने एकतरफा मुकाबले में जयपुर टीम को 42-20 से हराया। महिला प्लाटून कमांडर रेणु बेस्ट ऑलराउंडर तथा सब इंस्पेक्टर ममता ढाका बेस्ट रेडर रहीं।

जयपुर ने जूनियर कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता

कोटा में सम्पन्न हुई राज्य स्तरीय वुशू प्रतियोगिता में जयपुर ने 21 गोल्ड, 9 सिल्वर व 1 ब्रॉन्ज मेडल के साथ जूनियर कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। जयपुर को कुल 170 अंक मिले। सब जूनियर में कोटा 10 गोल्ड, 6 सिल्वर व 5 ब्रॉन्ज के साथ चैंपियन बना। कोटा को 59 अंक मिले। पुलिस अधीक्षक कोटा ग्रामीण शरद चौधरी ने टीमों को ट्रॉफी प्रदान की।
जूनियर में जोधपुर (4 गोल्ड, 13 सिल्वर, 9 ब्रॉन्ज, 86 अंक) दूसरे और हनुमानगढ़ (4 गोल्ड, 4 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज, 36 अंक) तीसरे स्थान पर रहे। जयपुर को 7 गोल्ड, 4 सिल्वर व 6 ब्रॉन्ज, 53 अंक के साथ दूसरा और जालोर को 6 गोल्ड, 5 सिल्वर व 5 ब्रॉन्ज, 50 अंक के साथ तीसरा स्थान मिला। जूनियर वर्ग में बेस्ट प्लेयर जयपुर के अभिमन्यु व गर्ल्स में कोटा की महक शर्मा रहे। सब जूनियर वर्ग में जयपुर के रुद्र शर्मा व कोटा की प्रियांशी बेस्ट रहे।

किडनी डायलिसिस का सबसे बड़ा अस्पताल देश का पहला

दिल्ली के बाला साहिब गुरुद्वारा में किडनी डायलिसिस के लिए देश का सबसे बड़ा अस्पताल खुल गया है। दो दिन बाद से यहां इलाज भी मिलना शुरू हो जाएगा। यह देश का पहला हाईटेक अस्पताल है, जहां कैश काउंटर नहीं है। मरीजों का इलाज निःशुल्क होगा। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रंबधक कमेटी (डीएसजीएमसी) इसको संचालित करेगी। डीएसजीएमसी के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि अस्पताल में सिर्फ रोगियों के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर होगा। यहां 100 बेड हैं। इनमें प्लेन के बिजनेस क्लास में मिलने वाली 50 इलेक्ट्रिक चेयर शामिल हैं। एक दिन में 500 मरीजों का डायलिसिस हो सकेगा। अस्पताल में सभी मशीनें और उपकरण जर्मनी से मंगाए गए हैं। ये अत्याधुनिक तकनीक से लैस हैं। खून साफ करने की विधि है डायलिसिसः डायलिसिस खून साफ करने की मशीनी विधि होती है। इस प्रक्रिया को तब अपनाया जाता है, जब किसी व्यक्ति के गुर्दे सही से काम नहीं कर रहे होते हैं। गुर्दे से जुड़े रोग, लंबे समय से शुगर के मरीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति में डायलसिस की जरूरत पड़ती है।

राजस्थान की महिला क्रिकेटर्स के लिए पहली बार कोई अवॉर्ड शुरू किया

राजस्थान की महिला क्रिकेटर्स के लिए पहली बार कोई अवॉर्ड शुरू किया गया है। महिला दिवस पर शुरू हुआ यह अवॉर्ड क्रिकेटर्स फैमिली द्वारा सुंदर कांति जोशी के नाम से शुरू किया गया है। राधा निवास क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष पूर्व रणजी क्रिकेटर विपिन जोशी ने बताया कि पहली बार सीनियर में आयुषि गर्ग और जूनियर में सिमरन चौधरी को इस अवॉर्ड के लिए सलेक्ट किया गया है। खास बात यह है कि ये दोनों ही खिलाड़ी ऑलराउंडर हैं। दोनों को 2019-20 के प्रदर्शन के आधार पर सलेक्ट किया गया है। 3 अप्रैल को सुंदर कांति जोशी के जन्मदिन पर दोनों को यह पुरस्कार दिया जाएगा। आयुषि गर्ग ने 2019-20 सीजन में 576 रन बनाए थे और 16 विकेट लिये थे जबकि सिमरन ने 97 रन बनाए थे और 9 विकेट लिये।
सलेक्शन कमेटी में शामिल सदस्य : योगेश माथुर (अध्यक्ष), डीपी सिंह, गंगोत्री चौहान, आस्था माथुर और रचना कट्टा।
यह मिलेगा पुरस्कार में : सीनियर वर्ग में 21 हजार, जूनियर में 11 हजार व क्रिकेट किट और ट्रॉफी मिलेगी।

START DAILY QUIZ