You are currently viewing 08 September 2021 Current Affair

इक्विटास बैंक ने रानी रामपाल और स्मृति मंधाना को बनाया अपना ब्रांड एंबेसडर

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESFB) ने भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल और क्रिकेटर स्मृति मंधाना को कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। यह घोषणा 5 सितंबर, 2021 को ESFB की 5वीं वर्षगांठ के दौरान की गई थी। रामपाल के नाम राष्ट्रीय हॉकी टीम में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड है, जबकि मंधाना को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा सर्वश्रेष्ठ महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में मान्यता दी गई थी।

राेबाेट इलू : हवा से बनाता है पानी

रिमाेट कंट्राेल से चलने वाला राेबाेट इलू रेगिस्तानी इलाकों में हवा से पानी बनाता है। साैर ऊर्जा से चलता है। इसे मिस्र के 27 वर्षीय मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियर महमूद एल कोमी ने बनाया है। कोमी का दावा है कि यह मंगल ग्रह पर भी पानी बना सकता है।

गुजरात ने लांच की ‘वतन प्रेम योजना’

वतन प्रेम योजना के शासी निकाय ने 4 सितंबर, 2021 को अपनी पहली बैठक की। उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में गांधीनगर में बैठक की। मुख्यमंत्री के समक्ष योजना के विवरण की प्रस्तुति दी गई। शासी निकाय ने 1,000 करोड़ रुपये के कार्यों का प्रस्ताव रखा, जिसे दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाना है। इस योजना के सुचारू कार्यान्वयन के लिए शासी निकाय ने एक परियोजना प्रबंधन इकाई का गठन किया है।
परियोजना के तहत दानदाता
शासी निकाय ने दानदाताओं के लिए अपना पैसा ऑनलाइन भेजना संभव बना दिया है। इस योजना के तहत, अनिवासी गुजराती (NRGs) और NRI ग्रामीण स्तर की परियोजना की लागत में 60% योगदान कर सकते हैं। शेष 40% राशि राज्य सरकार वहन करेगी। वतन प्रेम योजना गुजरात राज्य सरकार द्वारा मादर-ए-वतन योजना का एक नया रूप है। योजना के पुराने संस्करण में, राज्य सरकार और NRIs का योगदान 50:50 था। वतन प्रेम योजना में ग्रामीण स्तर की परियोजनाओं को शामिल किया जाएगा जैसे:
स्कूलों और पुस्तकालय में स्मार्ट कक्षाएं
सामुदायिक भवन, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं आंगनबाडी
CCTV निगरानी प्रणाली,
जल पुनर्चक्रण, जल निकासी, सीवेज उपचार और तालाबों का सौंदर्यीकरण।
बस स्टैंड
सौर ऊर्जा से चलने वाली स्ट्रीट लाइट आदि।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

प्रधानमंत्री मोदी ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन अमेरिका की ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। बता दें कि सर्वे 2 सितंबर तक के आंकड़े पर आधारित है। सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को 70 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। प्रधानमंत्री मोदी इस पॉपुलैरिटी सर्वे में पहले नंबर पर हैं। जबकि बाइडेन और जॉनसन समेत कई बड़े लीडर्स इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी से पीछे हैं। इस सर्वे में भारत के 2126 लोगों को शामिल किया गया था।

वायु सेना प्रमुख ने हवाई में प्रशांत वायु सेना प्रमुख संगोष्ठी 2021 में लिया भाग

एयर चीफ मार्शल RKS भदौरिया ने हवाई में ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर-हिकम में तीन दिवसीय प्रशांत वायु सेना प्रमुख संगोष्ठी 2021 में भाग लिया। ”Enduring Cooperation towards Regional Stability” थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के वायु सेना प्रमुखों ने भाग लिया। भदौरिया को संगोष्ठी के लिए डीन के रूप में नामित किया गया था। भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और कई अन्य समान विचारधारा वाले देश एक स्वतंत्र, खुला और समावेशी हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। संगोष्ठी में पैनल चर्चा, टेबलटॉप अभ्यास और क्षेत्रीय सुरक्षा के पहलुओं से लेकर मानवीय और आपदा राहत कार्यों के लिए वायु सेना के बीच सहयोग तक के विषयों पर मुख्य भाषणों के माध्यम से विचार-विमर्श देखा गया।

प्रदेश में डिजिटल ट्रांजेक्शन 1 साल में ढाई गुना बढ़ा, जयपुर में हर महीने 3000 करोड़ रुपए का लेन-देन

पिछले कुछ सालों से बैंक विडो पर कतारे खत्म होती नजर आ रही है। क्योंकि लोग केश को छोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन से जुड़ रहे हैं। कोरोना की दस्तक के बाद देश में दो साल में बैंकिंग डिजिटलाइजेशन चार गुना तक बढ़ चुका है। राजस्थान में महज एक साल में डिजिटल ट्रांजेक्शन ढाई गुना और लेन-देन दो गुना हो गया। प्रदेश में जुलाई 2020 में 70.73 मिलियन ट्रांजेक्शन हुए थे। जबकि जुलाई 2021 में इनकी संख्या 171 मिलियन पहुंच गई। इसी तरह लेन-देन 15291 से बढ़कर 28870 करोड़ रुपए पहुंच गया। देश में औसतन हर महीने तीन हजार मिलियन से ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन में 6062 अरब रुपए का लेन-देन हो रहा हैं। हर महीने जयपुर में 3300 व सीकर में 1600 करोड़ रुपए का डिजिटल ट्रांजेक्शन हो रहा है।

आयुष मंत्रालय ने “आयुष आपके द्वार” अभियान लांच किया

आयुष मंत्रालय ने 3 सितंबर, 2021 को पूरे भारत में लगभग 45 स्थानों से “आयुष आपके द्वार” नामक अभियान लांच किया। आयुष राज्य मंत्री द्वारा आयुष भवन से कर्मचारियों को औषधीय पौधे वितरित करके अभियान की शुरुआत की गई।
लॉन्च गतिविधियों में 21 राज्य भाग ले रहे हैं जिसमें पूरे भारत में 2 लाख से अधिक पौधे वितरित किए जाएंगे।
अभियान का उद्देश्य
भारत में एक वर्ष में 75 लाख घरों में औषधीय पौधे वितरित करने के उद्देश्य से ‘आयुष आपके द्वार’ अभियान शुरू किया गया था। इन औषधीय पौधों में अशोक, तेजपत्ता, स्टीविया, अश्वगंधा, जटामांसी, गिलोय/गुडुची, शतावरी, लेमनग्रास, तुलसी, सर्पगंधा, ब्राह्मी, कालमेघ और आंवला शामिल हैं। आयुष मंत्रालय की स्थापना 9 नवंबर, 2014 को पूरे भारत में स्वदेशी वैकल्पिक चिकित्सा प्रणालियों की शिक्षा, अनुसंधान और प्रचार-प्रसार के लिए की गई थी। इस मंत्रालय में स्वास्थ्य देखभाल की सात पारंपरिक प्रणालियाँ शामिल हैं। आयुष मंत्रालय ग्रामीण आबादी पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम चलाता है। यह ‘आयुष्मान भारत’ योजना की एक अभिन्न रीढ़ है।

क्यूबा ने रचा इतिहास, 2 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना

क्यूबा में दो साल के बच्चों के लिए देश में ही विकसित कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिल गई। हालांकि इस वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) की ओर से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है। कई देशों में 12 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है। अमेरिका की जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा 06 सितंबर 2021 को जारी आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया में अब तक कुल 220,624,875 संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 4,566,726 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 5,446,556,336 कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आरंभ हुआ नौसेना अभ्यास- ‘AUSINDEX’

भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास AUSINDEX का चौथा संस्करण 06 सितंबर, 2021 से शुरू हो गया है, और 10 सितंबर, 2021 तक चलेगा। भारतीय नौसेना कार्य समूह में INS शिवालिक और INS कदमत शामिल हैं। AUSINDEX के इस संस्करण में भाग लेने वाली नौसेनाओं के जहाजों, पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टरों और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों के बीच जटिल सतह, उप-सतह और हवाई संचालन शामिल हैं। 2015 में द्विपक्षीय IN-RAN समुद्री अभ्यास के रूप में शुरू हुआ, AUSINDEX पिछले कुछ वर्षों में जटिलता में बढ़ गया है और 2019 में बंगाल की खाड़ी में आयोजित अभ्यास के तीसरे संस्करण में पहली बार पनडुब्बी रोधी अभ्यास शामिल हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाराणसी-चुनार क्रूज सेवा शुरू की गयी

वाराणसी-चुनार क्रूज सेवा 5 सितंबर, 2021 को शुरू हुई और इसने वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं में एक नया आयाम जोड़ा। गंगा नदी में यह क्रूज सेवा वाराणसी से मिर्जापुर के ऐतिहासिक चुनार किले तक चलेगी। वाराणसी की यात्रा करने वाले पर्यटक अब गंगा नदी में लगभग 30 किमी लंबी यात्रा कर सकते हैं। पर्यटक अब रविदास घाट से सुबह 9 बजे शुरू होने वाली दिन भर की लग्जरी क्रूज राइड का आनंद ले सकते हैं। यह चुनार किले से शाम करीब 5 बजे वाराणसी वापस लौटेगी । राज्य सरकार इस यात्रा को प्रयागराज में संगम तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

Latest Govt Job

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

Leave a Reply