देश में पहली बार मालगाड़ी चलाने वाली पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिलाएं

भारतीय रेलवे के इतिहास में महिलाओं ने नया रिकॉर्ड कायम किया। रेलवे में पहली बार मालगाड़ी को चलाने वाली पायलट से लेकर गार्ड तक सभी महिलाएं थीं। यह मालगाड़ी महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसई रोड स्टेशन से माल लेकर गुजरात के वडोदरा पहुंची। इसकी कमान महिलाओं के हाथ में थी। इसकी लोको पायलट कुमकुम एस डोंगरे (34), सहायक लोको पायलट उदिता वर्मा (28) और गुड्स गार्ड आकांक्षा रे (29) थीं। पायलट से लेकर गॉर्ड तक सभी महिलाएं। 43 बंद वैगनों में 3,686 टन का माल लेकर यह मालगाड़ी मंगलवार सुबह 11:30 बजे वसई रोड से रवाना हुई और 6 घंटे के बाद वडोदरा पहुंची।

7 साल के वेंकट ने पास की माइक्रोसॉफ्ट परीक्षा

भुवनेश्वर ओडिशा में बलांगीर जिले के वेंकट रमन पटनायक ने माइक्रोसॉफ्ट प्रौद्योगिकी एसोसिएट परीक्षा पास कर ली है। तीसरी में पढ़ रहे 7 साल के वेंकट को वंडर किड कहा जा रहा है। उसने जावा, जावास्क्रिप्ट, पायथन, एचटीएमएल, सीएसएस और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन फंडामेंटल्स में प्रोग्रामिंग का एमटीए क्लियर किया है।

महाराष्ट्र में अब रियल एस्टेट अधिभार में 50 फीसदी छूट

महाराष्ट्र सरकार ने रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए स्टांप ड्यूटी में कटौती के बाद अब एक और बड़ा फैसला लिया है। वहां घर निर्माण के सभी प्रीमियम (अधिभार) में 50% कटौती करने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। इससे मुंबई, ठाणे, पुणे व नवी मुंबई जैसे महानगरों में बनने वाली इमारतों व फ्लैट लेने वाले ग्राहकों को फायदा होगा। अब जो बिल्डर परियोजनाओं के लिए इस छूट का लाभ लेंगे, घर खरीदने वालों के बजाय स्टांप ड्यूटी का भुगतान उन्हें ही करना होगा। ये रियायत 31 दिसंबर 2021 तक मिलेगी।

जयपुर को मिला सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट का अवॉर्ड

केन्द्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन (कोर) ने 65 वां रेल सप्ताह मनाया। इस दौरान रेलवे ट्रैक पर विद्युतीकण का जाल बिछाने वाले प्रोजेक्ट्स को उत्तकृष्ट कार्यों के अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया। कोर जयपुर के सीनियर पीआरओ महेश शर्मा ने बताया कि कोर के महाप्रबंधक वाईपी सिंह ने राजस्थान में विद्युतीकरण का कार्य कर रहे कोर के जयपुर प्रोजेक्ट को
श्रेष्ठ उपलब्धि शील्ड से सम्मानित किया। जिसे जयपुर प्रोजेक्ट के सीपीडी पीएल मीना ने ग्रहण किया। इसके अलावा जीएम सिंह ने कोर के सीपीडब्लयूआई मुकेश जैन सीनियर सेक्शन इंजीनियर पराग मीणा, एक्सईएन जितेंद्र पाल, एईई शेर सिंह, राम सहाय मीणा और राधेश्याम मीणा को उत्कृष्ट कार्यों के लिए 4 हजार रूपए नगद और प्रशस्ति पत्र दिया।

मौसम केंद्र जयपुर के भूपेश अंटार्कटिका रवाना

जयपुर मौसम केंद्र में सहायक वैज्ञानिक के पद पर कार्यरत भूपेश कुलहरि गोवा से वैसिलीय गोलोवनिन जलयान से अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए। इस दल में 43 सदस्य हैं। एक माह की यात्रा के बाद यह दल अंटार्कटिका पहुंचेगा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अंटार्कटिका महाद्वीप पर मौसम एवं जलवायु अनुसंधान के लिए प्रत्येक वर्ष वैज्ञानिकों का एक दल भेजा जाता है। इस बार जयपुर से कुलहरि का चयन हुआ है।

ट्राइफूड पार्क

ट्राइबल कॉर्पोरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया और अखिल भारतीय वनवासी कल्याण केन्द्र ने मध्यप्रदेश में जनजाति कल्याण के लिए 5 ट्राइफूड पार्क स्थापित करने का समझौता किया है। इन ट्राइफूड पार्क्स की मदद से आदिवासियों को आजीविका देने और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसकी मदद से आदिवासी कलाओं को भी मोत्साहित किया जाएगा।

अमेरिका ने मलाला युसुफजई के नाम पर एक छात्रवृत्ति की शुरुआत

अमेरिका ने मलाला युसुफजई के नाम पर एक छात्रवृत्ति की शुरुआत की है। इसमें पाकिस्तान में चलाए जा रहे कार्यक्रम के तहत पाकिस्तानी महिलाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। उल्लेखनीय है कि मलाला युसुफजई को पकिस्तान में बच्चों और महिलाओं में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने के लिए 2014 में नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

यक्षगान कलाकार साधु कोठारी

साधु कोठारी एक यक्षगान कलाकार थे, जिनका हाल में यक्षगान मंचन के दौरान मंच पर ही निधन हो गया। कर्नाटक के प्रसिद्ध लोकनृत्य यक्षगान में यक्ष के गीतों को इस नृत्य शैली में गाया जाता है। इन गीतों की विषयवस्तु रामायण और महाभारत की कथाएं होती हैं। ये गीत कन्नड़ भाषा में होते हैं लेकिन इन्हें मलयालम व तुलू में भी गाया जाता है।

न्यूजीलैंड बोर्ड का रेवेन्यू 270 करोड़, बीसीसीआई से 14 गुना कम फिर भी टीम टेस्ट में नंबर-1 बनी

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान को पारी और 176 रन से हराया। टीम ने दो टेस्ट की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। टीम दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम भी बन गई है। न्यूजीलैंड अपने 90 साल के इतिहास में पहली बार टॉप पर पहुंचा है। इसके लिए खिलाड़ियों के अलावा बोर्ड की भी सराहना हो रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि दुनिया के अन्य क्रिकेट बोर्ड के मुकाबले कम रेवेन्यू के बाद भी टीम इस मुकाम तक पहुंची है। न्यूजीलैंड बोर्ड का सालाना रेवेन्यू लगभग 270 करोड़ रु. है, जो बीसीसीआई से 14 गुना कम है। बीसीसीआई का रेवेन्यू 3730 करोड़ रु. है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया बोर्ड का रेवेन्यू 2290 करोड़ है। न्यूजीलैंड बोर्ड का रेवेन्यू इंग्लैंड की काउंटी टीम सरे से भी कम है। सरे का रेवेन्यू 315 करोड़ सालाना है।

जॉर्जिया चुनावः डेमोक्रेट उम्मीदवार राफेल वारनॉक ने रिपब्लिकन उम्मीदवार को हराया

अटलांटा अमेरिका में जॉर्जिया की दो सीनेट सीटों के लिए हुए चुनाव में एक पर डेमोक्रेट उम्मीदवार राफेल वारनॉक ने जीत हासिल की है। वारनॉक जॉर्जिया से जीत हासिल करने वाले पहले ब्लैक हैं। उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और मौजूदा सीनेटर केली लोएफलर को हराया। दूसरी सीट पर भी डेमोक्रेट उम्मीदवार आगे थे। वारनॉक की जीत इस मायने में खास है कि जॉर्जिया एक जमाने में अश्वेतों को बराबरी का अधिकार दिए जाने के खिलाफ रहा था। अब्राहम लिंकन के राष्ट्रपति बनने के बाद 1861 में जॉर्जिया ने कुछ अन्य राज्यों के साथ मिलकर अपने ही देश के खिलाफ गृह युद्ध छेड़ दिया।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply