एंडरसन के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बड़ा कारनामा करते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे कर लिए हैं। एंडरसन इस सदी में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेने वाले 14वें खिलाड़ी हैं, साथ ही एंडी कैडिक (2005), मार्टिन बिकनेल (2004), डेवोन मैल्कम (2002) और वसीम अकरम (2001) के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ पांचवें तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने यह कारनामा लंकाशायर की ओर से खेलते हुए केंट के खिलाफ किया। इस मैच में एंडरसन ने 10 ओवर में 19 रन देकर 7 विकेट झटके।

भारतीय वायुसेना 10 एंटी-ड्रोन सिस्टम खरीदेगी

जम्मू में भारतीय वायु सेना (IAF) स्टेशन पर एक ड्रोन हमले के बाद, वायु सेना ने भविष्य में सीमावर्ती क्षेत्रों में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए 10 एंटी-ड्रोन सिस्टम खरीदने का फैसला किया है। Counter Unarmed Aircraft System (CUAS) का उद्देश्य शत्रुतापूर्ण Unarmed Aircraft System (UAS) का पता लगाना, पहचान करना, ट्रैक करना, नामित करना और बेअसर करना है।

वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन को मिली सरकारी मान्यता

युवा मामले और खेल मंत्रालय ने भारत में किकबॉक्सिंग खेल के प्रचार और विकास के लिए WAKO इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन को राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) के रूप में मान्यता देने का निर्णय लिया है। WAKO इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन को NSF के रूप में सरकार की मान्यता के साथ, किकबॉक्सिंग का खेल देश में तेज गति से विकसित होगा। WAKO 30 नवंबर 2018 से IOC का अस्थायी रूप से मान्यता प्राप्त सदस्य रहा है। WAKO की पूर्ण मान्यता का निर्णय अंततः जुलाई 2021 में टोक्यो में IOC सत्र द्वारा किया जाएगा।

मैरीकॉम और मनप्रीत होंगे भारतीय दल के ध्वजवाहक

छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह इस साल जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से होने वाले ओलपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे।
इसके अलावा पहलवान बजरंग पूनिया को समापन समारोह में भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है। भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) ने यह घोषणा की। ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा, जब भारत की तरफ से दो ध्वजवाहक होंगे। ऐसा लैंगिक समानता को आश्वस्त करने के लिए किया गया है।

वैज्ञानिकों ने गुरुत्वाकर्षण तरंगों के नए स्रोत का पता लगाया

वैज्ञानिकों ने पहली बार न्यूट्रॉन तारे (neutron star) और ब्लैक होल की टक्कर से उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया है। LIGO नामक गुरुत्वाकर्षण तरंग डिटेक्टरों के वैश्विक नेटवर्क की मदद से दो खगोलीय पिंडों से तरंगों को दर्ज किया गया था। अमेरिका में Advanced LIGO Detector और इटली में Advanced Virgo Detector ने 5 जनवरी, 2021 को एक न्यूट्रॉन स्टार और एक ब्लैक होल से संकेत दर्ज किया था।
2015 में पहली बार प्रत्यक्ष गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता चला था। तब से, खगोलविदों ने भविष्यवाणी की है कि ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार विलय की प्रणाली मौजूद हो सकती है। हालांकि, 2021 में अवलोकन संबंधी साक्ष्यों (observational evidences) का पता चला था।

विश्व जूनोज दिवस: 6 जुलाई

6 जुलाई को जूनोटिक रोगों के जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जूनोज दिवस मनाया किया जाता है। ज़ूनोज़ संक्रामक रोग (वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी) हैं जो जानवरों से मनुष्यों में फैल सकता हैं और इसके विपरीत, या तो जानवरों के सीधे संपर्क में या अप्रत्यक्ष रूप से, वेक्टर-जनित या खाद्य-जनित के जरिए फ़ैल सकता हैं। इस दिन की शुरुआत 6 जुलाई, 1885 से हुई थी, जब लुई पाश्चर ने रेबीज वायरस के खिलाफ पहला टीका सफलतापूर्वक प्रशासित किया था, जो एक जूनोटिक बीमारी है।

नासा ने क्षुद्रग्रह रयुगु का पहला नमूना प्राप्त किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के हायाबुसा 2 अंतरिक्ष यान द्वारा दिसंबर 2020 में पृथ्वी पर क्षुद्रग्रह रयुगु से लाये गये नमूने को प्राप्त किया है। क्षुद्रग्रह रयुगु को 162173 रयुगु भी कहा जाता है। इसे अनंतिम रूप से 1999 JU3 के रूप में नामित किया गया है। यह एक निकट-पृथ्वी वस्तु है और अपोलो समूह से संबंधित संभावित खतरनाक क्षुद्रग्रह है। इसका व्यास लगभग 1 किलोमीटर है। जापानी अंतरिक्ष यान हायाबुसा 2 वर्ष 2018 में इस क्षुद्रग्रह पर पहुंचा था। यह माप करने और नमूने लेने के बाद नवंबर 2019 में रयुगु से पृथ्वी के लिए रवाना हुआ था। इसने दिसंबर 2020 में सैंपल कैप्सूल को पृथ्वी पर लौटा दिया था।

आदिवासी आय बढ़ाने के लिए KVIC परियोजना ‘बोल्ड’

KVIC (खादी और ग्रामोद्योग आयोग -Khadi and Village Industries Commission) ने शुष्क और अर्ध-शुष्क भूमि क्षेत्रों में बांस आधारित हरे पैच बनाने के लिए प्रोजेक्ट BOLD (ड्राफ्ट में भूमि पर बांस ओएसिस – Bamboo Oasis on Lands in Draught) लॉन्च किया है, जो अपनी तरह का पहला अभ्यास है। यह भारत में अपनी तरह का पहला अभ्यास है, जो राजस्थान के उदयपुर में आदिवासी गांव निचला मंडवा से शुरू किया गया था। इस परियोजना के तहत, विशेष बांस प्रजातियों के 5000 पौधे यानि बंबुसा टुल्डा और बंबुसा पॉलीमोर्फा को लगभग 16 एकड़ में खाली ग्राम पंचायत भूमि में लगाया गया है।
KVIC की स्थापना: 1956
KVIC का मुख्यालय: मुंबई
KVIC का अध्यक्ष: विनय कुमार सक्सेना

DPIIT ने Open Network for Digital Commerce (ONDC) पर परियोजना शुरू की

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) पर एक परियोजना शुरू की है। ओपन-सोर्स पद्धति पर विकसित खुले नेटवर्क को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क पर प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। DPIIT अपने वर्तमान स्वरूप में 27 जनवरी, 2019 को तत्कालीन औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग का नाम बदलकर स्थापित किया गया था।

राष्ट्रपति कोविंद ने आठ राज्यों के लिए नए राज्यपालों की नियुक्ति की

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने आठ राज्यों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए हैं। हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, गोवा, त्रिपुरा, झारखंड, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश सहित राज्यों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। वर्तमान राज्यपालों में से कुछ को नए राज्यों में स्थानांतरित कर दिया गया है, कुछ अन्य में नई नियुक्तियां की गई हैं।
नए राज्यपालों की पूरी सूची:
1 कर्नाटक – थावरचंद गहलोत
2 मध्य प्रदेश – मंगूभाई छगनभाई पटेल
3 मिजोरम – डॉ.हरि बाबू कमभमपति
4 हिमाचल प्रदेश – राजेंद्र विश्‍वनाथ आर्लेकर
5 गोवा – पी एस श्रीधरन पिल्लई
6 त्रिपुरा – सत्यदेव नारायण आर्य
7 झारखंड – रमेश बैस
8 हरियाणा – बंडारू दत्तात्रेय

‘द फोर्थ लायन: एसेज फॉर गोपालकृष्ण गांधी’ नामक पुस्तक

वेणु माधव गोविंदु और श्रीनाथ राघवन ने ‘द फोर्थ लायन: एसेज फॉर गोपालकृष्ण गांधी’ नामक पुस्तक लिखी। पुस्तक में छब्बीस निबंध शामिल हैं, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों और दुनिया भर से आए व्यक्तियों द्वारा दिए गए हैं। गोपालकृष्ण गांधी चार दशकों से अधिक समय तक एक प्रशासक, राजनयिक, लेखक और विशिष्ट सार्वजनिक बुद्धिजीवी रहे हैं। उनके लेखन ने विविध विधाओं को फैलाया है, उनकी गहरी विद्वता के साथ-साथ राजनीति, इतिहास, साहित्य और संस्कृति के मुद्दों के साथ गहन जुड़ाव, दोनों को प्रदर्शित किया है।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES