मिताली राज सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं

भारत की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोटे एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) को पछाड़कर सभी प्रारूपों में महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं। एडवर्ड्स के 10,273 रनों को पछाड़कर मिताली महिला अंतरराष्ट्रीय मैचों में दुनिया की सबसे शानदार बल्लेबाज बन गईं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (Suzie Bates) 7849 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं। शीर्ष पांच में स्टेफनी टेलर (Stafanie Taylor) (7832) और मेग लैनिंग (Meg Lanning) (7024) हैं।

इंदिरा महिला शक्ति केन्द्रों के लिए 6.67 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी जिला मुख्यालयों पर खोले जाने वाले इंदिरा महिला शक्ति केन्द्रों के लिए प्रथम चरण में 6 करोड़ 67 लाख रुपए व्यय करने की मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री ने वर्ष 2021-22 के बजट में सभी जिलों में इंदिरा महिला शक्ति केन्द्र खोलने की घोषणा की थी। इन केन्द्रों पर हर उम्र वर्ग की बालिकाओं एवं महिलाओं को शारीरिक, मानसिक, आर्थिक व सामाजिक समस्याओं को सुनने की सुविधा होगी। कानूनी विशेषज्ञों की ओर से निःशुल्क परामर्श एवं सहायता प्रदान की जाएगी तथा महिलाओं एवं बालिकाओं से संबंधित कार्यक्रमों व योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
निजी मेडिकल स्टोर्स से दवाइयां खरीदने की छूट : विधानसभा के पूर्व सदस्य शीघ्र ही बिना एनएसी निजी मेडिकल स्टोर्स से दवाएं खरीद सकेंगे। मुख्यमंत्री ने पूर्व सदस्य एवं कुटुम्ब पेंशनर नियम 2010 के नियम 11(3) के प्रावधानों में शिथिलता को मंजूरी दे दी है। इसके तहत विधानसभा के पूर्व सदस्यों को 29 अप्रैल से 31 जुलाई 2021 तक की अवधि के लिए बिना अनुपलब्धता प्रमाण पत्र (एनएसी) के निजी मेडिकल स्टोर्स से दवाइयां खरीदने की सुविधा मिलेगी।

भारत CoWIN Global Conclave का आयोजन करेगा

CoWIN Global Conclave का आयोजन 5 जुलाई, 2021 को किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी CoWIN Global Conclave में अपने विचार साझा करेंगे। भारत अन्य देशों को अपने COVID-19 टीकाकरण अभियान चलाने के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म की पेशकश करेगा। मेक्सिको, कनाडा, नाइजीरिया, युगांडा और पनामा जैसे लगभग 50 देशों ने CoWIN को अपनाने में रुचि दिखाई है। यह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और NHA की एक संयुक्त पहल है। इस वर्चुअल कॉन्क्लेव का उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन करेंगे।

कविता राव ने “लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज़ ऑफ़ इंडियाज़ फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन” लिखी

कविता राव ने “लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन” नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक भारत की पहली महिला डॉक्टरों की कहानियों को पुनः प्राप्त करती है, जिन्हें अक्सर इतिहास द्वारा अनदेखा किया जाता है। कविता राव की ‘लेडी डॉक्टर्स: द अनटोल्ड स्टोरीज ऑफ इंडियाज फर्स्ट वूमेन इन मेडिसिन’ के इस अंश में रुखमाबाई राउत (Rukhmabai Raut) की कहानी है।

सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी का प्रावधान, बाल वाटिका होगा नाम

नई शिक्षा नीति में शिक्षा विभाग के ढांचे में बड़ा बदलाव होगा। सरकारी स्कूलों में भी प्री प्राइमरी कक्षाएं प्रारंभ करने की तैयारी है। नई शिक्षा नीति में इसका प्रावधान किया जा रहा है। इस कक्षा को बालवाटिका नाम दिया जाएगा। नई शिक्षा नीति में 10+2 के स्थान पर 5+3+3+4 का प्रावधान किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने भी नए प्रावधानों के आधार पर तैयारी प्रारंभ कर दी है। तीन साल तीसरी से पांचवीं तक, तीन साल छठी से आठवीं तक और 4 साल नवीं से बारहवीं तक का प्रावधान रहेगा।

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने श्रीनगर में ड्रोन, मानव रहित वाहनों पर प्रतिबंध लगाया

श्रीनगर जिले के अधिकारियों ने ड्रोन और इसी तरह के मानव रहित हवाई वाहनों (UAVs) के भंडारण, बिक्री, उपयोग और परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूएवी पर प्रतिबंध लगाने का आदेश CrPC की धारा 144 के तहत जारी किया गया था। जिन व्यक्तियों के पास पहले से ही ड्रोन कैमरे या इसी तरह के मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) हैं, उन्हें उचित रसीद के साथ स्थानीय पुलिस स्टेशन में इसे ग्राउंड करना होगा। कृषि, पर्यावरण संरक्षण और आपदा न्यूनीकरण क्षेत्र में मानचित्र, सर्वेक्षण और निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाले सरकारी विभागों को जनहित में ऐसी कोई भी गतिविधि करने से पहले स्थानीय पुलिस स्टेशन को सूचित करना आवश्यक है। यह आदेश 27 जून को जम्मू वायु सेना स्टेशन पर ड्रोन का उपयोग करके किए गए ड्रोन हमले की पृष्ठभूमि में पारित किया गया था।

अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार भारतीय-अमेरिकी सिरीशा बांदला

भारत मूल की महिला सिरीशा बांदला वर्जिन गेलेक्टिक के ‘वीएसएस यूनिटी’ में अंतरिक्ष के एज की यात्रा करेंगी, जो 11 जुलाई को न्यू मैक्सिको से उड़ान भरने वाली है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वह कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद अंतरिक्ष में जाने वाली भारतीय मूल की तीसरी महिला होंगी।

नॉर्वे के कार्स्टन वारहोल्म ने पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

नॉर्वे के 25 वर्षीय एथलीट कार्स्टन वारहोल्म ने बिस्लेट खेलों के दौरान 400 मीटर बाधा दौड़ में लंबे समय से चले आ रहे विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा। इससे पहले यह रिकॉर्ड 29 साल तक अमेरिकी हर्डलर केविन यंग (Kevin Young) के नाम था। उनका 46.78 सेकंड का मार्क 1992 के बार्सिलोना, स्पेन में ओलंपिक में स्थापित किया गया था, जिसे अंततः वारहोल्म द्वारा 46.70 सेकंड के आधिकारिक समय के साथ तोड़ा गया था।

जेफ बेजोस आज छोड़ेंगे सीईओ का पद अब अंतरिक्ष और परोपकार पर फरोकस

अमेजन को मामूली ऑनलाइन बुकसेलर से दुनिया की सबसे शक्तिशाली ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में स्थापित करने वाले जेफ बेजोस आज कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे देंगे। वह अमेजन के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। एंडी जेसी अमेजन के नए सीईओ बनेंगे। बेजोस नए करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। वह अपनी अन्य परियोजनाओं को ज्यादा वक्त देंगे। इनमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन प्रमुख है । बेजोस ऐसे समय सीईओ पद से हट रहे हैं, जब अमेजन का बाजार मूल्य 1.7 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। इसने ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग, ग्रॉसरी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्ट्रीमिंग मीडिया और अन्य में जमकर राजस्व बटोरा।

चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने नए स्पेस स्टेशन पर पहला स्पेसवॉक पूरा किया

चीनी अंतरिक्ष यात्रियों ने 4 जुलाई, 2021 को चीन का पहला अग्रानुक्रम स्पेसवॉक सफलतापूर्वक किया है। उन्होंने पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में नए तियांगोंग स्टेशन (Tiangong Station) के बाहर सात घंटे तक काम किया। जून 2021 में तीन अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन के लिए लांच किया गया था। इस मिशन में अंतरिक्ष यात्री तीन महीने तक अन्तरिक्ष में रहेंगे, जिसे चीन का अब तक का सबसे लंबा क्रू मिशन कहा जा रहा है।
अंतरिक्ष यात्रियों ने तियान्हे कोर मॉड्यूल के बाहर एक पैनारोमिक कैमरे को ऊपर उठाने और स्टेशन के रोबोटिक आर्म का परीक्षण करने के उद्देश्य से स्पेसवॉक की। तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन सतह से 340 से 450 किमी के बीच की दूरी पर पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित है। एक बार पूरा हो जाने पर, यह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के द्रव्यमान का लगभग पांचवां हिस्सा होगा और रूसी मीर अंतरिक्ष स्टेशन के आकार के बराबर होगा। तियान्हे इसका मुख्य मॉड्यूल में है जिसे 29 अप्रैल, 2021 को लॉन्च किया गया था।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Leave a Reply