रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीता

भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने पुरुषों के 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में रूसी ओलंपिक समिति के जवुर यूगेव से हारकर रजत पदक जीता। यह टोक्यो ओलंपिक में भारत का पांचवां पदक और अभियान का दूसरा रजत पदक है। रवि कुमार के डी जाधव, सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त और साक्षी मलिक के बाद ओलंपिक पोडियम पर पहुंचने वाले पांचवें भारतीय पहलवान हैं। 06-august-current-affairs-today

ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने रचा इतिहास

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम ने 41 साल बाद ओलंपिक में पदक हासिल किया है। जर्मनी के खिलाफ मुकाबले में 1-3 से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने जोरदार वापसी की और 5-4 से मुकाबला अपने नाम किया। ओलंपिक इतिहास में भारतीय पुरुष हॉकी टीम का यह तीसरा कांस्य पदक है। इससे पहले उसने साल 1968 और साल 1972 में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था। भारत इससे पहले आठ स्वर्ण और एक रजत पदक भी जीत चुका है।

IIT रुड़की ने भूकंप पूर्व चेतावनी मोबाइल एप्प लॉन्च किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की ने उत्तराखंड के लिए भूकंप पूर्व चेतावनी (EEW) मोबाइल एप्प लॉन्च किया है। Earthquake Early Warning Mobile App आपदा की शुरुआत के बारे में लोगों को सचेत करेगी। यह मोबाइल एप्प प्रोजेक्ट उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (USDMA) द्वारा प्रायोजित किया गया था। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से, यह पहल पहले उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में शुरू की गई थी। बाद में उत्तराखंड सरकार ने इसे बढ़ा दिया। इस परियोजना के तहत उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों के ऊंचे इलाकों में सेंसर लगाए गए हैं।
केंद्रीय सर्वर में भूकंपीय डेटा स्ट्रीम EEW सिस्टम प्रयोगशाला में स्थापित किया गया है। डेटा स्ट्रीमिंग के लिए, उच्च गति दूरसंचार का उपयोग किया जाता है और उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटर अनुमानों की गणना करते हैं। सेंट्रल सर्वर प्रोसेस लगातार 24 × 7 आधार पर डेटा प्राप्त करता है। जब भी भूकंप प्रवण क्षेत्रों (earthquake prone areas) में 5 से अधिक तीव्रता का भूकंप आता है, तो यह जनता को चेतावनी जारी करता है।

कुमार मंगलम ने आइडिया-वोडा चेयरमैन का पद छोड़ा

उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडफोन-आइडिया के नॉन-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और नॉन-एक्जीक्यूटिव चेयरमैन पद से 4 August शाम इस्तीफा दे दिया। यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। वोडा-आइडिया के बोर्ड ने उनकी जगह मौजूदा नॉन- एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हिमांशु कपानिया को नॉन-एक्जीक्यूटिव चेयरमैन बनाया है।

BRO ने लद्दाख में 19,300 फीट की ऊंचाई पर बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

सीमा सड़क संगठन ने पूर्वी लद्दाख के उमलिंग-ला दर्रे पर दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का निर्माण कर उसे काला कर दिया है। दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क 19,300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप से भी ऊंचा है। पूर्वी लद्दाख के चुमुर सेक्टर के महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाली यह सड़क अपने आप में उमलिंग-ला दर्रे से होते हुए 52 किलोमीटर लंबी टरमैक है। तिब्बत में उत्तरी आधार 16,900 फीट है, जबकि नेपाल में दक्षिण आधार शिविर 17,598 फीट है। माउंट एवरेस्ट का शिखर 29,000 फीट से थोड़ा अधिक है। सड़क का निर्माण सियाचिन ग्लेशियर की ऊंचाई से काफी ऊपर किया गया है जो कि 17,700 फीट है। लेह में खारदुंग ला दर्रा 17,582 फीट की ऊंचाई पर है। इसके साथ ही भारत ने बोलीविया के 18,953 फीट की सड़क के रिकॉर्ड को भी बेहतर कर दिया है।

ब्रिटेन ने भारत को ‘रेड’ से निकाल कर ‘एम्बर’ लिस्ट में डाला

ब्रिटेन ने भारत को ‘रेड’ लिस्ट से निकाल कर ‘एम्बर’ लिस्ट में डाल दिया है। इसके तहत भारत से आने वाले वे यात्री जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ली है उन्हें अब 10 दिन तक होटल क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं होगी। अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए ब्रिटेन के ट्रैफिक लाइट सिस्टम के तहत एम्बर लिस्ट वाले देशों से लौटने का मतलब है घर में ही 10 दिन का क्वारंटीन। ब्रिटिश परिवहन विभाग द्वारा घोषित बदलाव रविवार (08 अगस्त 2021) को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे से लागू होगा।

समग्र शिक्षा योजनाको 5 साल के लिए बढ़ाया

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने स्कूली शिक्षा के लिए ‘समग्र शिक्षा योजना’ को अगले पांच वर्षों तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, यह योजना 1 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक जारी रहेगी। इसे ‘समग्र शिक्षा योजना 2’ कहा जाएगा। यह योजना शिक्षक और प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करके स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने पर जोर देती है। इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य भारत के संविधान के अनुच्छेद 21ए के अनुसार बच्चों के नि:शुल्क और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 को लागू करने में राज्यों की सहायता करना है।

दीपक दास बने भारत का नया लेखा महानियंत्रक

दीपक दास को भारत का नया लेखा महानियंत्रक बनाया गया है। वे देश के 25वें लेखा महानियंत्रक होंगे। दास भारतीय सिविल लेखा सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। इससे पहले वे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक थे।

मनन भट्ट नई किताब बालाकोट हवाई हमले 2019 पर

गरुड़ प्रकाशन द्वारा प्रकाशित “बालाकोट एयर स्ट्राइक: हाउ इंडिया एवेंज्ड पुलवामा” नामक एक नई पुस्तक, नौसेना के अनुभवी मनन भट्ट द्वारा लिखी गई है। प्रकाशक के अनुसार, “एरेसी थ्रिलर” “एड्रेनालिन-पुशिंग एक्शन” के साथ, पाठकों की देशभक्ति को तेज कर देगा, जबकि उन्हें सशस्त्र बलों के प्रति कृतज्ञता और गर्व की भावना से भर देगा।

INS खंजर हेरिटेज कोस्टल पोर्ट पर कॉल करने वाला पहला INS बना

भारतीय नौसेना का जहाज खंजर ओडिशा के गोपालपुर के विरासत तटीय बंदरगाह पर कॉल करने वाला पहला भारतीय नौसेना जहाज बन गया। आजादी की 75वीं वर्षगांठ और 1971 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के साथ-साथ स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के हिस्से के रूप में दो दिवसीय यात्रा का आयोजन किया गया था। जहाज की यात्रा का उद्देश्य तटीय सुरक्षा और समुद्री संचालन के पहलुओं पर स्थानीय लोगों के साथ संबंधों को बढ़ाना और जागरूकता फैलाना था।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs