केरल के पलक्कड़ जिले में राज्य के पहले व देश के बीसवें मेगा फूड पार्क की शुरुआत की

फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए केरल के पलक्कड़ जिले में राज्य के पहले व देश के बीसवें मेगा फूड पार्क की शुरुआत की गई। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने इसका शुभारंभ किया।

START-Daily Quiz

इसमें 25-30 फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स में 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश आएगा और अंतत: सालभर में 450-500 करोड़ रुपये का कारोबार होगा। यह पार्क 5,000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार प्रदान करेगा और 25,000 से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करेगा।

चीन इस साल नवंबर तक दुनिया का पहला खनन रोबोट अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी में

चीन इस साल नवंबर तक दुनिया का पहला खनन रोबोट अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी में है। IEEE स्पेक्ट्रम की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग की एक निजी कंपनी ओरिजिन स्पेस नवंबर 2020 तक अंतरिक्ष में दुनिया के पहले खनन रोबोट को भेज देगी – जिसे ‘ऐस्टरॉइड माइनिंग रोबोट’ नाम दिया गया है।

START – Daily Quiz

यह ऐस्टरॉयड पर लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा। इससे ऐस्टरॉयड पर खनिज, सोना, चांदी और कोबाल्ट जैसे संसाधनों का खनन किया जा सकेगा। इसे चीनी नैशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ऑपरेट करेगा। इस अभियान का काम प्राथमिक आंकलन करना होगा जिसमें क्षुद्रग्रहों के उत्खनन संबंधी तकनीकियों की फील्ड टेस्टिंग किया जाएगा।

म्यांमार में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरु करेगा

म्यांमार में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरु कर देगा। यह किसी दूसरे देश में दूसरा बंदरगाह होगा जिसका संचालन भारत करेगा। पहला ईरान का चाबहार है। सित्वे पोर्ट की सबसे बड़ी अहमियत इसलिए है कि पूर्वोत्तर राज्यों को सामान आपूíत करने के लिए अब सिक्कम-पश्चिम बंगाल के गलियारे पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इसके पहले श्रीलंका के साथ शिखर बैठक व बांग्लादेश के साथ विदेश मंत्रियों के स्तर पर बैठक हुई है। म्यांमार के साथ विमर्श बैठक को संबोधित करते हुए विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने पड़ोसी देश के लिए कई तरह की सहयोग योजनाओं का ऐलान किया।

भारत मालदीव के हुलहुमाले में 100 बेड का कैंसर अस्पताल तथा 22 हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला स्टेडियम बनाएगा

भारत मालदीव के हुलहुमाले में 100 बेड का कैंसर अस्पताल तथा 22 हजार लोगों की बैठने की क्षमता वाला स्टेडियम बनाएगा। भारत सरकार के स्वामित्व वाले एक्जिम बैंक ने मार्च 2019 में 800 मिलियन डॉलर का वादा किया था। वहीं कोरोना के कारण मालदीव की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई है। हुलहुमाले में अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल का निर्माण होने के बाद स्वास्थ्य क्षेत्र में एक सुदृढ़ मानव संसाधन विकास के कारण भारत-मालदीव के बीच संबंध को मजबूती मिलेगी।

कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II के अभियान का नेतृत्व करेंगे। बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना साल 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी। अपनी स्थापना के बाद से, बंगाल पीयरलेस ने समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए लगभग 5000 की संख्या में आवास इकाइयों का सफलतापूर्वक निर्माण किया है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ‘वाईएसआर जल कल स्कीम’ की शुरुआत की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने ‘वाईएसआर जल कल स्कीम’ की शुरुआत की है। इसके तहत राज्य के जरूरतमंद किसानों के लिए मुफ्त में बोरवेल ड्रिल की व्यवस्था कराई जाएगी है। ‘वाईएसआर जल कल स्कीम’ से लगभग तीन लाख किसान लाभान्वित होंगे और चार साल में 2,340 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ खेती के तहत पांच लाख एकड़ जमीन को शामिल किया जाएगाहै।

आमिर खान ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी कंपनी वेदांतु के ब्रांड एम्बेसडर बन गए

आमिर खान ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी कंपनी वेदांतु के ब्रांड एम्बेसडर बन गए है। वेदांतु से जुड़ने के कुछ ही दिन पहले आमिर को वाहनों के टायरों का निर्माण करने वाली कंपनी, सिएट टायर्स ने अगले दो सालों के लिए अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. शाहरुख Byju से जुड़े हुए है।

पुणे स्थित ‘सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ ने COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन को 100 मिलियन खुराक से बढ़ाकर 200 मिलियन खुराक करने की घोषणा की

पुणे स्थित ‘सीरम इंस्स्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ ने COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन को 100 मिलियन खुराक से बढ़ाकर 200 मिलियन खुराक करने की घोषणा की है। वर्तमान में SII द्वारा अमेरिकी वैक्सीन निर्माता नोवाक्स (Novavax) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय तथा एस्ट्राज़ेनेका (AstraZeneca) द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन के उत्पादन के लिये समझौते किये गए हैं। इसके अतिरिक्त जून माह में एस्ट्राज़ेनेका और ‘गावी’ (GAVI) के बीच एक समझौते की घोषणा की गई थी जिसके तहत ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन की 300 खुराक के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस : 2 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रणी महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर, 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। 2 अक्टूबर की तिथि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्म की तिथि है। महात्मा गाँधी ने भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन का नेतृत्त्व किया था और अहिंसा के दर्शन का प्रचार किया। अंतर्राष्ट्रीय दिवस “शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने” का एक अवसर है। 15 जून 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए स्वीकृत किया। वर्ष 2020 में वैश्विक शांति आइकन की 151 वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।

विदेश सेवा की अधिकारी देवयानी उत्तम खोबरागड़े को कंबोडिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया

विदेश सेवा की अधिकारी देवयानी उत्तम खोबरागड़े को कंबोडिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। भारतीय विदेश सेवा की 1999 बैच की अधिकारी वर्तमान में दिल्ली स्थित मुख्यालय में संयुक्त सचिव हैं। खोबरागड़े अपने करीब 21 साल के करियर में बर्लिन, इस्लामाबाद, रोम और न्यूयॉर्क में भारतीय मिशनों में काम कर चुकी हैं। 2013 में वह तब सुर्खियों में आई थीं, जब अपनी भारतीय सहायिका को कम वेतन देने के आरोप में न्यूयॉर्क में अधिकारियों ने उनके खिलाफ कार्रवाई की थी।