कोरोना के कारण आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल के लिए रद्द

कोरोना के कारण आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल के लिए रद्द
05 May 2021 Current Affair

चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टूर्नामेंट की बड़ी टीमें इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुकी हैं। हाल ही में केकेआर के वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर, चेन्नई के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी के साथ हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली के अमित मिश्रा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। 05 May 2021 Current Affair
लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पीटीआई से कहा कि टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिये निलंबित कर दिया गया है। हम अगले उपलब्ध समय में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की कोशिश करेंगे लेकिन इस महीने ऐसी संभावना नहीं है। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई की 04 मई को एक आपात बैठक हुई थी।

फिल्म और टीवी अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल का निधन

फिल्म और टीवी अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल का निधन

अभिनेता बिक्रमजीत कंवरपाल, जो कई फिल्मों, टीवी शो और वेब श्रृंखला में एक लोकप्रिय चरित्र रहे हैं, उनका कोविड -19 संक्रमण के कारण निधन हो गया है। अभिनेता को अनिल कपूर की श्रृंखला 24 और वेब श्रृंखला स्पेशल ओपीएस में नवीनतम रूप से देखा गया था। वह एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी थे। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में क्रिएचर 3D, हॉरर स्टोरी, प्रेम रतन धन पायो, बाईपास रोड और शॉर्टकट रोमियो शामिल हैं।

भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुंद्र सेतु- II लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुंद्र सेतु- II लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने अपने बिगड़ते हुए COVID-19 महामारी के बीच मेडिकल ऑक्सीजन और भारत के अन्य देशों से अन्य आवश्यकताओं के तेजी से परिवहन में मदद करने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु -II शुरू किया है। ऑपरेशन ‘समुंद्र सेतु II’ के एक भाग के रूप में, सात भारतीय नौसैनिक जहाजों को विभिन्न देशों के तरल चिकित्सा ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों की शिपमेंट के लिए तैनात किया गया है। ये युद्धपोत हैं कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबर, त्रिकंद, जलाश्वा और ऐरावत।

04 May 2021 Current Affair


2020 में, भारतीय नौसेना ने मालदीव, श्रीलंका और ईरान से लगभग 4,000 असहाय और परेशान भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए, वंदे भारत मिशन के हिस्से के रूप में ऑपरेशन समुंद्र सेतु का शुभारंभ किया।

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

श्रीलंका के ऑलराउंडर और पूर्व कप्तान थिसारा परेरा ने 03 मई 2021 को तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वे फ्रैंचाइजी क्रिकेट के लिए लगातार खेलते रहेंगे। 2009 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले परेरा ने श्रीलंका के लिए 6 टेस्ट, 166 वनडे और 84 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। इसमें उनके नाम टेस्ट में 11, वनडे में 175 और टी-20 में 51 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने इसके अलाव बल्लेबाजी में क्रमश: 203 रन, 2338 रन और 1204 रन बनाए थे। वनडे में परेरा सबसे ज्‍यादा सफल रहे। इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 2,338 रन बनाने के साथ-साथ 175 विकेट भी लिये। साल 2014 के टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में भारत के खिलाफ जीत के लिए थिसारा परेरा को जाना जाता है। उन्‍होंने छक्‍का लगाकर अपनी टीम को वर्ल्‍ड कप जिताया था।

टी रबी शंकर RBI के नए डिप्टी गवर्नर होंगे

टी रबी शंकर RBI के नए डिप्टी गवर्नर होंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के कार्यकारी निदेशक टी रबी शंकर (T Rabi Sankar) को केंद्रीय बैंक के चौथे डिप्टी गवर्नर के रूप में नामित किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

03 May 2021 Current Affair

वह आरबीआई में भुगतान प्रणाली, फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी और जोखिम प्रबंधन के प्रभारी हैं. वह बीपी कानूनगो (BP Kanungo) के डिप्टी गवर्नर का स्थान लेंगे, जो अपने पद पर एक साल का विस्तार पाने के बाद 2 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो गए।

श्यामला गणेश को जापान का आर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन सम्मान मिला

श्यामला गणेश को जापान का आर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन सम्मान मिला

जापानी सरकार ने हाल ही में बेंगलुरु स्थित जापानी शिक्षिका श्यामला गणेश को “ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन” से सम्मानित किया गया। वह सेप्टुजेनिरेनियन संस्थान में एक जापानी शिक्षक हैं और आरटी नगर, बेंगलुरु में इकेबाना के ओहरा स्कूल में भी कार्यरत्त हैं। उन्होंने 38 साल पहले स्थापना के बाद से सैकड़ों से अधिक छात्रों को पढ़ाया है। इकेबाना जापानी फूलों की व्यवस्था की कला है।
“ऑर्डर ऑफ राइजिंग सन” के बारे में:

यह पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने जापानी संस्कृति को बढ़ावा देने, अंतरराष्ट्रीय संबंधों में उपलब्धियों, अपने क्षेत्र में प्रगति और पर्यावरण के संरक्षण में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल की हैं।

GST राजस्व अप्रैल में सर्वकालिक ऊंचाई 1.41 लाख करोड़ रुपये पर

GST राजस्व अप्रैल में सर्वकालिक ऊंचाई 1.41 लाख करोड़ रुपये पर

माल और सेवा कर से सकल राजस्व ने अप्रैल 2021 में भारत में 1.41 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो यह दर्शाता है कि पिछले साल की तरह COVID-19 महामारी की चल रही दूसरी लहर के बीच आर्थिक गतिविधि अभी बुरी तरह प्रभावित नहीं हो सकती है। अप्रैल का GST संग्रह मार्च 2021 में पिछले उच्चतम संकलन 1.24 लाख करोड़ रुपये से 14% अधिक रहा, और अक्टूबर के बाद से लगातार सातवें महीने में GST राजस्व 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स जीता

लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स जीता

लुईस हैमिल्टन ने प्रतिद्वंद्वी मैक्स वेर्स्टाप्पेन और मर्सिडीज टीम के साथी वाल्टेरी बोटास को हराकर पुर्तगाली ग्रैंड प्रिक्स में जीत हासिल की। वेर्स्टाप्पेन दूसरे स्थान पर रहे, जबकि बोटास, जिन्होंने पोल से शुरूआत की, निराशाजनक तीसरे स्थान पर आए. सर्जियो पेरेज़ ने चौथा स्थान प्राप्त किया, लैंडो नॉरिस के साथ मैकलेरन के लिए पांचवां स्थान हासिल किया। शुरूआती फॉर्मूला वन चैंपियन ओपनिंग लैप्स में तीसरे स्थान पर खिसक गया, लेकिन नौ रेस विजेता लैप्स में दो प्रभावशाली चाल चलकर सीजन की अपनी दूसरी जीत का दावा किया।

https://www.freejobalert.com/

भारत और रूस ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद’ की स्थापना करेंगे

भारत और रूस '2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद' की स्थापना करेंगे

भारत और रूस दोनों देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्री स्तर पर ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद’ स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। रूस चौथा देश और पहला गैर-क्वाड सदस्य देश है जिसके साथ भारत ने ‘2 + 2 मंत्रिस्तरीय संवाद’ तंत्र स्थापित किया है। भारत का अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ ऐसा तंत्र है। इससे भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। भारत और रूस के बीच राजनयिक संबंध 13 अप्रैल 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिलने से पहले ही शुरू हो गए थे। भारत की दूसरी पंचवर्षीय योजना के दौरान, स्थापित किए गए सोलह भारी उद्योग परियोजनाओं में से आठ सोवियत संघ की मदद से शुरू किए गए थे। इसमें विश्व प्रसिद्ध IIT बॉम्बे की स्थापना शामिल थी।

HCL टेक को पीछे छोड़ विप्रो बनी तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनी

HCL टेक को पीछे छोड़ विप्रो बनी तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनी

विप्रो ने HCL टेक्नोलॉजीज की 2.62 ट्रिलियन रुपये बाजार पूंजीकरण को दबाकर 2.65 ट्रिलियन रुपये के बाजार पूंजीकरण द्वारा तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी सेवा कंपनी के रूप में पुनः अपना स्थान प्राप्त किया। TCS 11.51 ट्रिलियन रुपये के बाजार पूंजीकरण के साथ इन्फोसिस के बाद सूची में सबसे ऊपर है। विप्रो ने 2040 तक शुद्ध-शून्य ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन को प्राप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है, जो पेरिस समझौते के उद्देश्य के अनुसार 1.5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान वृद्धि है। ​देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी ने 2016-17 के अपने आधार वर्ष (अप्रैल-मार्च) की तुलना में GHG उत्सर्जन में 55 प्रतिशत की कमी का लक्ष्य 2030 तक पूर्ण उत्सर्जन स्तरों में निर्धारित किया है।

SUBJECT QUIZ

ONE LINER QUESTION ANSWER