विराट कोहली ने इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फोलोवर्स का आंकड़ा पार किया

हाल ही में विराट कोहली ने सोशल मिडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन फोलोवर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। यह उपलब्ध प्राप्त करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर है। डवेन जॉनसन, किस्टियानों रोनाल्डो, नेमार, लियोनेल मेसी ने इस आकंड़े को पार करने में सफलता पाई है।

वर्ल्ड वन्य जीव दिवस : 3 मार्च

वर्ल्ड वन्यजीव दिवस प्रत्येक वर्ष 3 मार्च को मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का उद्देश्य विश्व के वन्यजीवों और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसम्बर 2013 को 68वें सत्र में 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस घोषित किया।

78 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स समारोह

2021 के 78 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स समारोह में नोमैडलैंड ने सर्वश्रेष्ठ मोशन पिक्चर का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार इसी फिल्म के लिए क्लो झाओ को मिला। वे यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली दूसरी महिला निर्देशक हैं। 1984 में बारबरा स्ट्रिसैंड इस पुरस्कार को जीतने वाली पहली महिला निर्देशक थीं।

मनप्रीत वोहरा को ऑस्ट्रेलिया में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया

मनप्रीत वोहरा को ऑस्ट्रेलिया में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वोहरा 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और अभी मैक्सिको में भारत के राजदूत हैं। क्वाड समूह की वजह से ऑस्ट्रेलिया भारत के लिए महत्वपूर्ण देश बन गया है।

वुशू में मुकेश को 7वां गोल्ड, राजस्थान को तीसरा स्थान

चंडीगढ़ में आयोजित सीनियर राष्ट्रीय वुशू प्रतियोगिता में राजस्थान के लिए मुकेश चौधरी ने 75 किलो कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। पुरुष संशोऊ कैटेगरी में राजस्थान तीसरे स्थान पर रहा। चैंपियनशिप में राजस्थान ने 1 गोल्ड, 3 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 10 मेडल जीते। मुकेश ने 7वीं बार गोल्ड जीतने में सफलता हासिल की। यह जानकारी राजस्थान वुशू संघ के अध्यक्ष हीरानंद कटारिया ने दी।

जयपुर की अवनी लेखरा ने जीते गोल्ड सहित दो मेडल

गुलाबी नगर की पैरा निशानेबाज अवनी लेखरा ने पहली राष्ट्रीय पैरा निशानेबाजी चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्टेंडिंग में गोल्ड सहित दो मेडल जीते। फरीदाबाद की मानव रचना शूटिंग रेंज में आयोजित प्रतियोगिता के 10 मीटर प्रोन इवेंट में अवनी ने सिल्वर मेडल जीता। 4 और 5 मार्च को भी अवनी को दो इवेंट में हिस्सा लेना है। उन्हें उम्मीद है कि इवेंट में भी वे शानदार प्रदर्शन करते हुए मेडल जीतने में सफल रहेंगी। अवनी अगस्त 2021 में टोक्यो में होने वाले पैरालिंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। उनका लक्ष्य पैरालिंपिक में गोल्ड जीत कर देश का नाम रोशन करना है।

इंडिया की वन-डे और टी-20 में जैतारण की मोनिका

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम का भारत के साथ 5 वन-डे व 3 टी-20 क्रिकेट मैच को लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 28 फरवरी को घोषणा में जैतारण तहसील के खेड़ा रामगढ़ गांव के बेरा छालरिया की मोनिका पटेल का क्रिकेट टीम में चयन हुआ। मोनिका पटेल का परिवार जैतारण तहसील के सांगावास ग्राम पंचायत के खेड़ा रामगढ़ गांव के बेरा छालरिया के निवासी है। पिता छैलाराम ने बताया कि उनके परिवार का पूर्व में कोई क्रिकेट से जुड़ाव नहीं था। मोनिका ने कहा कि मेहनत व लगन से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है। मोनिका के घर में पिता छैलाराम, मां ममता पटेल, भाई देवेंद्र पटेल पिता के साथ व्यवसाय में सहयोग करते हैं।

भारत-फिजी एमओयू को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत-फिजी के बीच पांच साल के समझौते के लिए अपनी मंजूरी दे दी। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दी गई मंजूरी के अनुसार, एमओयू देश के कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण तथा फिजी के कृषि मंत्रालय के बीच होगा। इसमें कई क्षेत्रों में सहयोग करने का प्रावधान है, जिनमें निजी क्षेत्रों के बीच संयुक्त उद्यम को बढ़ावा देना शामिल है।

सत्येंद्र प्रकाश ने संभाला पदभार

भारतीय सूचना सेवा के 1988 बैच के अधिकारी सत्येंद्र प्रकाश ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लोक संपर्कऔर संचार ब्योरो के प्रधान महानिदेशक का पदभार संभाला है। यह भारतीय सूचना सेवा का वरिष्ठतम पद है। प्रकाश इसे पूर्व बीओसी में ही महानिदेशक पद पर कार्यरत थे।

वर्ल्ड ओबेसिटी डे : 4 मार्च

आज पूरा विश्व ‘वर्ल्ड ओबेसिटी डे 2021’ सेलिब्रेट कर रहा है। हर साल 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य मोटापे के बारे में जागरूकता फैलाना है। आपको बता दें कि डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर मोटापे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply