कोलकाता बंदरगाह न्यास श्यामा प्रसाद मुखर्जी न्यास के नाम से जाना जाएगा

कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट रखने के फैसले को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 जनवरी को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम रखने की घोषणा की थी। कोलकाता बंदरगाह एक प्रमुख बंदरगाह होने के साथ-साथ नदी के किनारे स्थित देश का पहला बंदरगाह है। 1870 के अधिनियम-पांच के अनुसार कलकत्‍ता बंदरगाह के सुधार के लिए आयुक्‍तों की नियुक्ति पर 17 अक्‍टूबर 1870 को इसे एक न्यासट द्वारा संचालित किया गया।

संयुक्त सचिव रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव रवीश कुमार को फिनलैंड में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। रवीश कुमार अगस्त 2017 से अप्रैल 2020 तक भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पद पर रहे। उनके करियर की शुरुआत इंडोनेशिया के जकार्ता में भारत मिशन के साथ हुई। इसके बाद उनकी नियुक्ति थिंपू और लंदन में भी रही। दिल्ली में रहते हुए उन्होंने पूर्वी एशिया मामलों की जिम्मेदारी संभाली।

अमेरिका ने चाइना एयरलाइंस पर लगाई रोक

कोरोना महामारी के मसले पर चीन और अमेरिका के बीच जारी तनाव का असर अब दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार और ट्रैवल पर भी नजर आने लगा है। ट्रंप प्रशासन ने बुधवार को एक बड़ा कदम उठाते हुए चाइनीज एयरलाइनों को अमेरिका आने पर रोक लगा दी। अमेरिका के परिवहन विभाग ने 16 जून से चार चाइनीज एयरलाइन्स पर रोक लगाने का फैसला किया है। इन कंपनियों के विमान ना तो अमेरिका में आएंगे और ना ही यहां से चीन के लिए उड़ान भरेंगे। अमेरिका ने फैसला किया है कि चीन की एयर चाइना, चाइना ईस्टर एयरलाइन्स कॉर्प, चाइना दक्षिण एयरलाइन्स और हैनन एयरलाइन्स होल्डिंग को इजाजत नहीं दी जाएगी।

ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स ने कृष्णेंदु मजुमदार को नया अध्यक्ष घोषित किया

ब्रिटिश अकादमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (British Academy of Film and Television Arts) ने बीती रात मशहूर टीवी प्रोड्यूसर कृष्णेंदु मजुमदार (Krishnendu Majumdar) को अपना नया अध्यक्ष घोषित किया है। कृष्णेंदु मजुमदार अब अगले 3 सालों तक इस पद की जिम्मेदारियां संभालेंगे। पिछले 35 सालों के इतिहास में ब्रिटिश अकैडमी ऑफ फिल्म ऐंड टेलिविजन आर्ट्स के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष हैं कृष्णेंदु मजुमदार। कृष्णेंदु मजुमदार ने 14 वर्षों से बाफ्टा के लिए योगदान दे रहे हैं और वो लर्निंग एंड न्यू टैलेंट कमेटी (2006 -2010), टेलीविजन समिति (2015-2019) के अध्यक्ष और नौ वर्षों के लिए तक ट्रस्ट बोर्ड के सदस्य रहे हैं।

अमेरिका में सर्च इंजन कंपनी गूगल पर मुकदमा दायर किया

प्राइवेट मोड में यूजर्स की निगरानी करना गूगल के लिए महंगा सौदा साबित हुआ है। अमेरिका में सर्ज इंजन कंपनी गूगल पर मुकदमा दायर किया गया है। गूगल पर क्रोम ब्राउजर में अवैध रूप से प्राइवेट मोड में यूजर्स की निगरानी का आरोप है। कई इंटरनेट यूजर्स मानते हैं कि प्राइवेट मोड में देखने पर उनके सर्च हिस्ट्री ट्रैक नहीं किया जा रहा है, लेकिन गूगल का कहना है कि ऐसा नहीं है। कंपनी ने इस बात से इनकार करती है कि यह गैरकानूनी है और वह इस मोड से कलेक्ट किए गए डेटा के प्रति ईमानदार है। यूजर्स की ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक करने के आरोप में गूगल के खिलाफ कैलिफॉर्निया में 5 अरब डॉलर का एक मुकदमा दर्ज हुआ है।

विश्वस्तरीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने देश की रेटिंग को बीएए2 से घटाकर बीएए3 किया

विश्वस्तरीय रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को भारत की संप्रभु रेटिंग घटा दी। रेटिंग एजेंसी ने देश की रेटिंग को बीएए2 से घटाकर बीएए3 कर दिया। साथ ही एजेंसी ने देश के लिए निगेटिव आउटुलक बरकरार रखा है। इस कदम के पीछे कारण बताते हुए एजेंसी ने कहा कि भारत की बिगड़ती राजकोषीय स्थिति और लो ग्रोथ वाली अवधि के जोखिमों को कम करने के लिए पॉलिसीज के क्रियान्वयन को लेकर चुनौतियां रहेंगी। मूडीज़ ने इससे पहले नवंबर 2017 में 13 साल के अंतराल के बाद भारत की सावरेन क्रेडिट रेटिंग को एक पायदान चढ़ाकर Baa2 किया था।

सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत नियुक्त किया

1993 बैच के आईएफएस अधिकारी सिबि जॉर्ज को कुवैत में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सिबि जॉर्ज कुवैत में भारत के वर्तमान राजदूत के. जीवा सागर का स्थान लेंगे। मई 2010 से जुलाई 2013 तक उन्होंने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में प्रभारी (वाणिज्य) के रूप में कार्य किया। क्वात्रा ने अक्टूबर 2015 और अगस्त 2017 के बीच भारत के प्रधान मंत्री के कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया। जीवा सागर ने जनवरी 2018 में कुवैत में भारत के राजदूत के रूप में पदभार ग्रहण किया था।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने 55 रासायनिक और कीटनाशक उत्पादों की सार्वजनिक खरीद में स्थानीय सामग्री का न्यूनतम प्रतिशत तय किया

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में 55 रासायनिक और कीटनाशक उत्पादों की सार्वजनिक खरीद में स्थानीय सामग्री का न्यूनतम प्रतिशत तय किया है। इनमें न्यूनतम स्थानीय सामग्री की उपस्थिति 60 प्रतिशत,2021-23 के लिए 70 प्रतिशत वर्ष और 2023-25 ​​के लिए 80 प्रतिशत तय की गई है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग ने मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित करने और भारत में वस्तुओं, सेवाओं और रोजगार के सृजन और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक अधिप्राप्ति (वरीयता प्राप्त मेक इन इंडिया) आदेश, 2017 को संशोधित किया है।

कोविड-19 से बचाव के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जागरूकता अभियान शुरू किया

कोविड-19 से बचाव के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने जागरूकता अभियान शुरू किया है। 30 जून तक चलने वाले इस अभियान में लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक करते हुए फ्लू के लक्षणों के बारे में जागरूक किया जाएगा। मिशन फ़तेह’ को अनुशासन, सहयोग और हमदर्दी के द्वारा नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब के लोगों की प्रतिबद्धता का प्रतीक बताते हुये मुख्यमंत्री ने सभी सुरक्षा प्रोटोकोल की पालना पर ज़ोर दिया। मुहिम का प्रारंभिक उद्देश्य लोगों को इस महामारी के प्रति अधिक से अधिक जागरूक करना है।

मशहूर गीतकार अनवर सागर का निधन

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मशहूर फिल्म ‘खिलाड़ी’ में ‘वादा रहा सनम’ जैसा मशहूर गीत लिखने वाले जाने-माने गीतकार अनवर सागर (Anwar Sagar) का बुधवार को निधन हो गया। 70 साल के अनवर सागर ने मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मशहूर फिल्म ‘खिलाड़ी’ में ‘वादा रहा सनम’ जैसा मशहूर गीत लिखने वाले जाने-माने गीतकार अनवर सागर (Anwar Sagar) का बुधवार को निधन हो गया। 70 साल के अनवर सागर ने मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। मशहूर गीतकार लंबे अरसे से दिल से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे। डॉक्टरों का कहना है कि उनकी मौत हार्ट अटैक के कारण हुई है।

This Post Has One Comment

  1. Gaurav avasthi

    Very good bro ye bahut badiya banaya h .
    Kaam karega

Leave a Reply