मसाला किंग और एमडीएच मसाला कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन

मसाला किंग और एमडीएच मसाला कंपनी के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी (97) का कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। सफेद मूंछ और लाल पगड़ी से पहचाने जाने वाले महाशय 2017 में एफएमसीजी सेक्टर के सबसे ज्यादा कमाई वाले सीईओ थे। उनकी सैलरी 20 करोड़ रु. थी। इसका 90% हिस्सा दान कर देते थे। सियालकोट (अब पाकिस्तान में) में जन्मे महाशय 5वीं की पढ़ाई छोड़कर 10 साल की उम्र में काम करने लगे थे।

महाराष्ट्र के सरकारी स्कूल के शिक्षक रणजीत सिंह डिसले को ग्लोबल टीचर पुरस्कार से सम्मानित किया

महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित सरकारी स्कूल के शिक्षक रणजीत सिंह डिसले को इस साल के ग्लोबल टीचर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। लंदन में ऑनलाइन आयोजित समारोह में उनके चुने जाने की घोषणा अभिनेता स्टीफन फ्राई ने की। पहली बार भारत के किसी शिक्षक को यह अवार्ड मिला है। यूनेस्को और लंदन के वार्की फाउंडेशन द्वारा दिए जाने वाले इस पुरस्कार में उन्हें 7 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। विश्व के 140 देशों से 12 हजार से अधिक अध्यापकों के नामांकनों में से अंतिम विजेता के रूप में रणजीत सिंह डिसले का चयन किया गया।
इसलिए अवार्ड..पुस्तकों में क्यूआर कोड इस्तेमाल किया, मोबाइल से स्कैन कर देख-सुन सकेंगे छात्र परितेवाडी जिला परिषद के प्राइमरी स्कूल के अध्यापक डिसले ने अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर पहली बार पुस्तकों में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया। उन्होंने हर पाठ और कविताओं का क्यूआर कोड बनाया है। इसमें से कविताओं के वीडियो भी बनाए हैं। कुछ कविताओं की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी की। इनके सारे क्यूआर कोड पुस्तकों में छापे गए हैं। इसे स्कैन कर स्टूडेंट अपने मोबाइल या टैब पर आसानी से इसे देखसुन सकते हैं और पढ़ सकते हैं। ये न केवल सुविधाजनक है, बल्कि कम खर्चीला भी है।

चीन से तनाव के बीच मंजूरी सैन्य रणनीति को नया उपप्रमुख, परमजीत को मिल सकता है पद

केंद्र ने सेना मुख्यालय के पुनर्गठन के हिस्से के रूप में डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (रणनीति) का पद बनाने की मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है कि लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह देश के पहले डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ होंगे। वह अभी डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशन्स (डीडीएमओ) का पद संभाल रहे हैं। डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की योजना सबसे पहले 2017 में चीन के साथ चल रहे डोकलाम संकट के दौरान बनाई गई थी।

बायजू की डिस्कवरी स्कूल सुपर टॉप-3 टीमों को नासा घूमने का मौका

जयपुर कोरोना संक्रमण के चलते बायजू की डिस्कवरी स्कूल सुपर लीग (डीएसएसएल) का तीसरा सीजन 100% वर्चुअल मोड पर आयोजित होगा। टॉप-3 टीमों को नासा की ट्रिप करवाई जाएगी। इसका पूरा खर्चा बायजू वहन करेगा। डीएसएसएल के पहले दो सीजन ऑन-ग्राउंड और डिजीटल दोनों मोड पर आयोजित किए गए थे। इस लीग में 8 से 16 साल के स्टूडेंट्स पार्टीसिपेट कर सकते हैं। डीएसएसएल में 29 राज्यों के 30,000 से अधिक स्कूलों के लगभग एक करोड़ स्टूडेंट्स के भाग लेने की उम्मीद है। प्रत्येक पार्टिसिपेंट को चार प्रारंभिक टेस्ट देने होंगे। एंट्री पूरी तरह फ्री है।

कप्तान विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन

क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वनडे में सबसे तेज 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। कोहली ने यह रिकॉर्ड 242 पारियों में जबकि सचिन ने यह रिकॉर्ड 379 पारियों में बनाया था।

3 दिसम्बर : अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस

तीन दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दिव्यांगजनों के लिए विकास सुनिश्चित करना है। इस वर्ष की थीम ‘कोविड-19 के बाद की दुनिया में विकलांग व्यक्तियों के लिए समावेशी, सुलभ और अनुकूल माहौल हो’ रखी गई है।

अमित गुप्ता बने नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट के निदेशक मंडल के पहले भारतीय सदस्य

टैब इंडिया एवं एमसुम एंड एश के अध्यक्ष अमित गुप्ता को नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट, अमेरिका के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया गया है। गुप्ता निदेशक मंडल में शामिल होने वाले पहले भारतीय है। गैर-लाभकारी संगठन नेचुरल स्टोन इंस्टीट्यूट से विश्वभर के स्टोन उद्यमी जुड़े हुए हैं।

उद्योग के लिए मेड इन इंडिया अभियान से युवाओं को जोड़ेगी अमेजन

अमेजन डॉट इन ने टॉय टेक्नोलॉजी में इनोवेशन और आत्मनिर्भर भारत मिशन को समर्थन के लिए स्किलेंजा के साथ हैशटेक टॉय हैकाथॉन चैलेंज 2020 लॉन्च किया है। इसके जरिए युवा इनोवेटर्स को मंच दिया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि खिलौना उद्योग बहुत बड़ा है। इस क्षेत्र में पारंपरिक शिल्प निर्माण प्रक्रिया के जरिए ऐसे खिलौने के विकास की अपार संभावना है, जो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए लर्निंग टूल्स बन सकते है। कंपनी के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अमित अग्रवाल ने कहा कि इस पहल से नई टॉय टेक्नोलॉजी के साथ स्वदेशी बाजार का निर्माण होगा।

लुधियाना में शुरू होगा उत्तर भारत का पहला ड्राइव इन सिनेमा

विदेशों की तर्ज पर अब देश में भी ओपन एयर ड्राइव इन थिएटर बनने लगे हैं। लुधियाना में ऐसा ही एक ड्राइव इन सिनेमा शुरू होने जा रहा है। स्टार लाइट नाम का यह सिनेमा उत्तर भारत का पहला ओपन एयर ड्राइव इन थिएटर भी है। ओपनिंग शो का टिकट 550 रुपए का है। साउंड के लिए कार के नजदीक हाईटेक स्पीकर इंस्टॉल किए गए हैं।

इजरायल की नौसेना में सबसे आधुनिक जंगी जहाज शामिल

ईरान से तनाव के बीच इजरायल ने नौसेना के बेड़े में अपना सबसे आधुनिक जंगी जहाज सार-6 शामिल कर लिया है। इसके लिए हाफिया पोर्ट पर समारोह हुआ। अधिकारियों ने बताया कि ये जहाज लाल सागर और खाड़ी में तैनात किए जाएंगे। यहां 15 और मिसाइल बोट्स भी तैनात की जाएंगी। नौसेना को शक है कि ईरान समर्थक लेबनान के हिजबुल्ला गुरिल्ला विद्रोही प्राकृतिक गैस और तेल क्षेत्र में आक्रमण कर सकते हैं। सार-6 में हाई एंगल रॉकेट पर सशक्त हमले की ताकत सार-6 में ज्यादा सशक्त इलेक्ट्रॉनिक और आयरन डोम सिस्टम हैं। इससे यह अन्य इजरायली जहाजों की तुलना में हाई एंगल रॉकेट पर सशक्त हमला कर सकता है। हिजबुल्ला गुरिल्ला के पास सबसे शक्तिशाली ईरान निर्मित खलीज फार्स रॉकेट है। सार-6 में गैब्रियल मिसाइल, बराक-8 मिसाइल आदि लोड किए जा सकते हैं। इसे मूल रूप से जर्मनी ने बनाया है। इसका वजन 1900 टन, लंबाई 90 मीटर और रेंज 4000 किमी की है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply