You are currently viewing 05 August 2021 Current Affair

श्रीलंका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा तारा नीलम समूह

श्रीलंका के रत्नापुरा में दुनिया का सबसे बड़ा तारा नीलम समूह मिला है। पत्थर का रंग हल्का नीला होता है। यह मजदूरों को एक रत्न व्यापारी के घर में कुआं खोदते समय मिला था। रत्नापुर को देश की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है। नीलम समूह का वजन लगभग 510kgs या 2.5 मिलियन कैरेट होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी अनुमानित कीमत 100 मिलियन डॉलर तक है।

दिल्ली सरकार ने विधायकों के वेतन में 66% बढ़ोतरी को मंजूरी दी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट ने विधायकों के वेतन में 66% बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली में विधायकों को पहले 54,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता था जिसमें 12,000 रुपये वेतन और शेष राशि भत्ते के रूप में शामिल थी। दिल्ली के विधायकों के वेतन और भत्तों को 2011 से संशोधित नहीं किया गया था।
सरकार ने निर्वाचन क्षेत्र भत्ता 18,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये, टेलीफोन भत्ता 8,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये, सचिवीय भत्ता 10,000 रुपये से 15,000 रुपये और वाहन भत्ता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। दिल्ली के विधायक भी 1000 रुपये के दैनिक भत्ते के हकदार हैं जो विधानसभा सत्र या समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए प्रति वर्ष अधिकतम 40 दिनों के अधीन है। उन्हें मुफ्त चिकित्सा सुविधा और बिजली और पानी की सुविधा के लिए 4,000 रुपये प्रति माह भी मिलेगा। उन्हें 50,000 रुपये की यात्रा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

लोकसभा से आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021 को मिली मंजूरी

यह विधेयक संबंधित ‘अनिवार्य रक्षा सेवा अध्यादेश, 2021’ की जगह लेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में कहा कि यह विधेयक राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। इसका उद्देश्य यह है कि हथियारों एवं गोला-बारूद की आपूर्ति में बाधा नहीं आए। इस विधेयक में कहा गया है कि रक्षा उपकरणों के उत्पादन, सेवाओं और सेना से जुड़े किसी भी औद्योगिक प्रतिष्ठान के संचालन या रखरखाव के साथ-साथ रक्षा उत्पादों की मरम्मत और रखरखाव में कार्यरत कर्मचारी अध्यादेश के दायरे में आएंगे।

आर्डनेंस फैक्टरी ने लॉन्च किया नया हथियार ‘त्रिची कार्बाइन’

तमिलनाडु में आयुध निर्माणी तिरुचिरापल्ली (OFT) ने ट्राईका (TriCa) (त्रिची कार्बाइन-Trichy Carbine) नामक एक नया उच्च तकनीक और कम ध्वनि वाला हथियार लॉन्च किया, जो त्रिची असॉल्ट राइफल (Trichy Assault Rifle – TAR) का एक छोटा संस्करण है। इसका अनावरण ओएफटी (OFT) के महाप्रबंधक संजय द्विवेदी, आईओएफएस (भारतीय आयुध निर्माणी सेवा) ने एक समारोह के दौरान किया।
ट्राईका की विशेषताएं:
ट्राईका का आकार: 7.62 X 39 मिमी पोर्टेबल हथियार कार्बाइन प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया
ट्राईका का वजन: 3.17 किग्रा (पत्रिका सहित) और
ट्राईका की रेंज: 150 से 175 मीटर

जैसलमेर के 4 ब्लॉकों में 315 मिलियन टन से अधिक के लाइम स्टोन के भंडार

जैसलमेर जिले में जीएसआई की नई खोज में सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के विशाल भण्डार मिले हैं। एसीएस माइंस एवं पेट्रोलियम सुबोध अग्रवाल को सचिवालय में जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया के अधिकारियों ने जैसलमेर के चार स्थानों में सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन भंडारों की खोज रिपोर्ट सौंपी। खोज में जैसलमेर के चार ब्लॉकों में 315.235 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भंडार मिलने की संभावना है। अब राज्य सरकार द्वारा रिपोर्ट का परीक्षण कर इन क्षेत्रों में प्लॉट विकसित कर नीलामी की कार्यवाही की जाएगी। जीएसआई ने जैसलमेर के 13 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र में लाइम स्टोन के भंडारों की खोज की है।

लोकसभा ने ट्रिब्यूनल सुधार बिल पास किया

लोकसभा ने 3 अगस्त, 2021 को ट्रिब्यूनल सुधार बिल पारित किया, जिसके द्वारा 9 अपीलीय ट्रिब्यूनल को खत्म किया जायेगा। फिल्म प्रमाणन अपीलीय न्यायाधिकरण (FCAT) सहित न्यायाधिकरणों को समाप्त कर दिया जाएगा। इस विधेयक को बिना किसी बहस के ध्वनि मत से पारित कर दिया गया ट्रिब्यूनल सुधार बिल, 2021 Tribunals Reforms Ordinance, 2021 की जगह लेगा। 1 अगस्त, 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह बिल पेश किया था। यह बिल 1952 के सिनेमैटोग्राफ एक्ट, 1957 के कॉपीराइट एक्ट, 1962 के कस्टम्स एक्ट, 1970 के पेटेंट एक्ट, 1994 के एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एक्ट और साथ ही 1999 के ट्रेड मार्क्स एक्ट में संशोधन करके कई अधिनियमों के तहत ट्रिब्यूनल या प्राधिकरणों को समाप्त करने का प्रावधान करता है। यह कुछ ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष और सदस्यों के लिए सेवा के एक समान नियम और शर्तों का भी प्रावधान करता है। सरकार ने 2015 के सात अधिकरणों के युक्तिकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। वित्त अधिनियम के तहत कार्यात्मक समानता के आधार पर 7 न्यायाधिकरणों का विलय किया गया।

अमेरिका से हारपून मिसाइलें खरीदेगा भारत

अमेरिका ने 82 मिलियन डॉलर (लगभग 6 अरब 9 करोड़ 20 लाख 87 हजार 500 रुपये) की एंटी शिप हारपून मिसाइल डील को मंजूरी दे दी है। इस मिसाइल के साथ भारत को इससे जुड़े कई दूसरे उपकरण भी दिए जाएंगे। हार्पून एक एंटी-शिप मिसाइल है। इसकी पहली तैनाती साल 1977 में हुई थी. रडार निर्देशित यह मिसाइल सभी मौसम में मार करने में सक्षम है। यह दुनिया की सबसे सफल एंटी-शिप मिसाइल बताई जाती है। इसकी तैनाती 30 से ज्यादा देशों के सशस्त्र बलों में है।

कैप्टन रमेश बाबू की नई किताब “माई ओन मझगांव”

कैप्टन रमेश बाबू ने “माई ओन मझगांव” नामक एक नई किताब लिखी है। इंडस सोर्स बुक्स द्वारा प्रकाशित पुस्तक में मझगांव द्वीप के इतिहास और कहानी को दर्शाया गया है, जो बॉम्बे के रूप में एक इकाई में विलय हो गया था। पुस्तक का विमोचन वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान, वाइस एडमिरल नारायण प्रसाद (सेवानिवृत्त), सीएमडी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। पुस्तक मझगांव के भूले हुए इतिहास को फिर से खोजती है और माज़ा गांव , या ‘माई ओन विलेज’ की पहचान को पुनर्जीवित करती है। कैप्टन रमेश बाबू मझगांव डॉक में भारतीय नौसेना में सेवा देने के बाद मुंबई से सेवानिवृत्त हुए। कैप्टन बाबू द्वारा लिखित अन्य पुस्तकें: “आफ्टर यू सर: ए कलेक्शन ऑफ स्कूल स्टोरीज)” और “कालीकट हेरिटेज ट्रेल्स” है।

QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में मुंबई, बेंगलुरू टॉप-100 से बाहर

मुंबई और बेंगलुरु वैश्विक शीर्ष -100 की सूची से बाहर हैं और वर्तमान में क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में क्रमशः 106 और 110 वें स्थान पर हैं। वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषकों क्यूएस क्वेक्वारेल्ली सायमंड्स द्वारा लाई गई रैंकिंग के नौवें संस्करण में मुंबई को 29 स्थान का नुकसान हुआ, जबकि बेंगलुरु 21 स्थान नीचे गिर गया।
विश्व स्तर पर, परिणाम, जो छात्रों को 115 प्रमुख शैक्षिक स्थलों की तुलना करने में सक्षम बनाते हैं, लंदन लगातार तीसरे संस्करण के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखता है। इसके बाद म्युनिक है, जो चौथे से दूसरे स्थान पर है। सियोल, जो 10वें से संयुक्त-तीसरे स्थान पर है, ओलंपिक मेजबान टोक्यो के साथ कांस्य पदक की स्थिति साझा करता है।

IMD ने कृषि-स्वचालित मौसम स्टेशनों की स्थापना का कार्य शुरू किया

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने किसानों पर विशेष ध्यान देने वाले लोगों को सटीक मौसम पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए कृषि-स्वचालित मौसम स्टेशनों की स्थापना का काम शुरू कर दिया है। यह जानकारी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नेटवर्क के तहत कृषि विज्ञान केंद्रों में स्थित जिला कृषि मौसम इकाइयों में यह स्थापना की गई है। वर्तमान में, भारत में 43 मिलियन किसान सीधे SMS के माध्यम से “एग्रोमेट एडवाइजरी” प्राप्त करते हैं। ग्रामीण कृषि मौसम सेवा नामक योजना के तहत ब्लॉक स्तरीय एग्रोमेट एडवाइजरी सर्विसेज प्रदान करने के लिए 200 जिला कृषि मौसम इकाइयों में एग्रो-एडब्ल्यूएस स्थापित किये जा रहे हैं। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ‘मेघदूत’ नाम से एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है, यह एप्प किसानों को मौसम सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES

Leave a Reply