प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए चैंपियन पोर्टल Champions.gov.in. लॉन्च किया

कोरोना के चलते छोटे कारोबारियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उद्यमियों की समस्या दूर करने के लिए सरकार ने बड़ी पहल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जून 2020 को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) के लिए चैंपियन पोर्टल Champions.gov.in. लॉन्च किया है। इस प्रणाली को ‘राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र’ की सहायता से पूर्ण रूप से स्वदेशी तकनीकी द्वारा तैयार किया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य वर्तमान की कठिन परिस्थितियों से उबरने में MSME क्षेत्र के उद्यमों की सहायता करना है।

गायत्री आई कुमार को ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया

विदेश मंत्रालय ने कहा कि अनुभवी राजनयिक गायत्री आई कुमार को ब्रिटेन में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है। वर्ष 1986 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी कुमार रुचि घनश्याम की जगह लेंगी। वर्तमान में गायत्री कुमार बेल्जियम, लक्जमबर्ग और यूरोपीय यूनियन में बतौर भारतीय राजदूत सेवाएं दे रही हैं। ब्रिटेन के शक्तिशाली यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के बाद गायत्री कुमार की इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति ऐसे समय में सामने आई है, जब भारत ब्रिटेन से द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने की ओर अग्रसर है. गायत्री कुमार पेरिस, काठमांडू, लिस्बन और जिनेवा के अलावा कई भारतीय मिशन में सेवाएं दे चुकी हैं।

महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा

महिला वर्ग में हरफनमौला दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है, जो पिछले तीन साल से वनडे और टी20 दोनों में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा गया है। भारतीय टीम के सबसे सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के नाम की भी अनुशंसा अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है। खेल रत्न हासिल करने वाले पहले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर थे, जिन्हें 1997-1998 में यह अवॉर्ड मिला। इसके बाद 2007 में महेंद्र सिंह धोनी और 2018 में विराट कोहली ने खेल रत्न हासिल किया।

दिल्ली बीजेपी का नया अध्यक्ष आदेश गुप्ता को बनाया

दिल्ली बीजेपी का नया अध्यक्ष आदेश गुप्ता को बनाया गया है। 51 साल के आदेश गुप्ता ने पहला चुनाव 2017 में जीता जब उन्हें एमसीडी का टिकट दिया गया। इसके बाद 2018 में उन्हें नॉर्थ एमसीडी का मेयर चुना गया। छत्तीसगढ़ में विक्रम उसेंडी की जगह विष्णुदेव साय प्रदेश अध्यक्ष पद संभालेंगे। मणिपुर में के भावनानंद सिंह की जगह एस टिकेंद्र सिंह को अध्यक्ष बनाया गया है।

मुंबई में निसर्ग तूफान ने मचाई तबाही

चक्रवाती तूफान निसर्ग धीरे-धीरे मुंबई की तरफ बढ़ रहा है। इसके असर से मुंबई समेत कई जिलों में देर रात से बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोन आज सुबह मुंबई से 94 किलोमीटर दूर अलीबाग के तट से टकराएगा। निसर्ग तूफान से प्रभावति दोनों तटीय राज्यों में एनडीआरएफ की 43 टीमें तैनात की गई हैं। इनमें से 21 महाराष्ट्र में हैं, जहां तूफान काफी तीव्र स्थिति में है। इसमें मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें, पालघर में 2 टीमें, थाने में 2 टीमें, रत्नागिरी में 3 टीमें और सिंधुदुर्ग में 1 टीम की तैनाती है। वहीं, एनडीआरएफ की 16 टीमें गुजरात में तैनात हैं।

अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस : 3 जून

साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचानने के लिए 3 जून को अंतर्राष्ट्रीय विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहला आधिकारिक विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को परिवहन के एक सरल, किफायती, भरोसेमंद, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से फिट टिकाऊ साधनों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया गया था। इसका उद्देश्य दैनिक जीवन में साइकिल के उपयोग को लोकप्रिय बनाना है। हर साल विश्व साइकिल दिवस विकास रणनीतियों के मुद्दों को पार पाने, साइकिल पर विशेष ध्यान देने और सड़क सुरक्षा में सुधार करने के साथ-साथ इसे स्थायी गतिशीलता और परिवहन बुनियादी ढांचे की योजना और डिजाइन में एकीकृत करने के लिए सदस्य राष्ट्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जा रहा है।
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव : एंटोनियो गुटेरेस

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ की 14 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कई संशोधनों को मंजूरी दी है। साथ ही मंत्रिमंडल ने खरीब की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाने के लिए भी मंजूरी के दी है। कैबिनेट मीटिंग के बाद कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अब 2020-21 के लिए धान का MSP 53 रु/क्विंटल बढ़ाकर 1868 रु/क्विंटल, ज्वार हाइब्रिड का बढ़ाकर 2620 रु/क्विंटल, बाजरा का MSP बढ़ाकर 2150 रु/क्विंटल कर दिया है। साथ ही मक्का की एमएसपी में 53 फीसद, मूंगफली में 50 फीसद, सूरजमुखी में 50 फीसद, सोयाबीन में 50 फीसद और कपास में 50 फीसद की वृद्धि की गई है।
कृषि मंत्री : नरेन्द्र सिंह तोमर

केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत बिहार को 1,832 करोड़ रुपये और असम को 1,407 करोड़ रुपये आवंटित किए

केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत बिहार को 1,832 करोड़ रुपये और असम को 1,407 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। असम में, जल जीवन मिशन का लक्ष्य 2020-21 तक 13 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करना है। राज्य का उद्देश्य कमजोर और हाशिए पर पड़े वर्गों को प्राथमिकता के आधार पर रखना है। ग्रामीण समुदाय की सक्रिय भागीदारी के साथ ग्राम कार्य योजनाएं बनाई गई हैं। आवंटित धन की मदद से, बिहार सरकार 50 लाख से अधिक घरों में नल कनेक्शन प्रदान करेगी। इस मिशन का लक्ष्य 2024 तक देश के सभी घरों में अच्छी गुणवत्ता का पेयजल उपलब्ध कराना है। इसे प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार ने 3.6 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 50 हजार करोड़ की तीन योजनाएं शुरू की

सरकार ने मोबाइल फोन उत्पादन में भारत को दुनिया का शीर्ष देश बनाने के लक्ष्य के साथ 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से तीन नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की है। मेक इन इंडिया किसी दूसरे देश को पीछे छोडऩे के लिए नहीं, बल्कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए है। इसी के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विनिर्माण को पिछले छह सालों में गति मिली है और अभी भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन चुका है। देश को अगले कुछ सालों में दुनिया का शीर्ष देश बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस : 29 मई

29 मई को विश्व स्तर पर World Digestive Health Day यानि विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इसे प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी आर्गेनाईजेशन (WGO) द्वारा WGO फाउंडेशन (WGOF) के सहयोग से मनाया जाता है। 29 मई, 1958 में संपन्न वॉशिंगटन (अमेरिका) में वर्ल्ड गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की पहली विश्व कांग्रेस की बैठक में ‘विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस’ मनाने की घोषणा की गई थी। वर्ल्ड डाईजेस्टीव हेल्थ डे 2020 विषय है “Gut Microbiome: A Global Perspective.”

Leave a Reply