Blog

04 January 2021 Current Affair

फास्टैग अनिवार्यता की तारीख बढ़कर 15 फरवरी

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने नेशनल हाईवे से गुजरने वालों को और मोहलत दे दी है। मंत्रालय ने टोल प्लाजा पर टोल कलेक्शन के लिए फास्टैग की अनिवार्यता की तारीख डेढ़ महीने बढ़ाकर 15 फरवरी कर दी है। पहले यह डेडलाइन 1 जनवरी 2021 को खत्म हो रही थी।

रेशमा मरियम देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष

केरल की रेशमा मरियम रॉय देश की सबसे युवा पंचायत अध्यक्ष बन गई हैं। वे पठानमथिट्टा जिले के अरुवाप्पुलम ग्राम पंचायत से चुनी गई हैं। 18 नवंबर 1999 को जन्मीं रेशमा को पर्चा भरने की आखिरी तारीख से दो दिन पहले तक इंतजार करना पड़ा, क्योंकि उसी दिन वे 21 साल की हुई थीं। वहां की आर्या राजेंद्रन इसी हफ्ते देश की सबसे युवा मेयर बनी हैं।

स्पाइन तकनीक से बना पहला रोबोट, अग्निशमन और क्लीनिंग में एक्सपर्ट

आपदा में अवसर है। जयपुर के भुवनेश मिश्रा और उनकी पत्नी डॉ. नीलिमा मिश्रा को बहुराष्ट्रीय कंपनी से बड़े सैलरी पैकेज और विदेश जाने का ऑफर आया तो दोनों ने ठुकरा दिया और निश्चय किया कि जयपुर को ही रोबोट इंडस्ट्री का नया हब बनाना है। दोनों ने सितंबर 2009 में क्लब फर्स्ट रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई और सीतापुरा में काम शुरू कर दिया। 3 साल की कड़ी मेहनत और रिसर्च के दम पर 8 अलग-अलग उपयोग और एफिशिएंसी के रोबोट तैयार किए। कोरोनाकाल में रोबोट्स की डिमांड 7-8 से बढ़कर 25-30 हो गई।
संतुलन बनाने में सक्षम है सोना 2.5 रोबोट
सोना 2.5 दुनिया का पहला रोबोट है, जो संतुलन बनाने में सक्षम है और स्पाइन तकनीक पर आधारित है। जब यह डिस्चार्ज होता है, तो स्वयं ही चार्जिंग पॉइंट पर आ जाता है और खुद को प्लग इन करके चार्ज कर लेता है। यह रोबोट कई मंजिलों पर आ-जा सकता है। साथ ही हिन्दी और इंग्लिश के अलावा 10 से ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत भी कर सकता है। एसएमएस में भी लग चुका है यह रोबोट।

तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम जयपुर में बनाने की प्लानिंग

राजस्थान क्रिकेट संघ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में बनाने की प्लानिंग कर रहा है। इसके लिए जल्द ही जमीन का आबंटन होने की उम्मीद है। बीसीसीआई से स्टेडियम निर्माण के लिए मिलने वाली राशि और कुछ कॉरपोरेट फंड एकत्रित करके इस स्टेडियम का निर्माण कार्य 2021 में शुरू होने की उम्मीद है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 75 हजार होगी। यह अहमदाबाद के मोटेरा और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम के बाद तीसरा सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम होगा।
ओलिंपिक साइज ऑल वेदर स्वीमिंग पूल बन रहा एसएमएस स्टेडियम में
ओलिंपिक साइज का ऑल वेदर स्वीमिंग पूल का निर्माण जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में जोर-शोर से चल रहा है। इसके भी 2021 में पूरा होने की पूरी उम्मीद है।
13 कोर्ट का इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का बैडमिंटन कोर्ट भी इसी साल मिलेगा
एसएमएस स्टेडियम में ही 13 कोर्ट का इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के बैडमिंटन हॉल का कार्य भी 2021 में पूरा होने की संभावना है। इससे राजस्थान के खिलाड़ियों को बाहर ट्रेनिंग के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
2021 में जयपुर में होंगे ग्रामीण खेल
पिछले साल पहली बार जयपुर में स्टेट खेलों का आयोजन हुआ था। अब 2021 में राज्य सरकार ग्रामीण खेलों के आयोचन की तैयारी कर रही है। कबड्डी, वॉलीबॉल, खो-खो आदि खेलों में ग्रामीण खेलों का आयोजन होगा।

घुड़सवारी में अक्षान को कांस्य पदक

दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय जूनियर घुड़सवारी प्रतियोगिता में राजस्थान ने फिर जीत का परचम लहराया। कर्नल सुनील सिहाग के बेटे अक्षान सिहाग ने चिल्ड्रन-1 ग्रुप के शो जंपिंग अक्युमुलेटर में कांस्य पदक जीता। उन्होंने पिछले वर्ष भी बेंगलुरू में आयोजित प्रतियोगिता में चिल्ड्रन-2 ग्रुप ड्रेसाज में कांस्य पदक जीता था।

आवाज़ राजस्थान री कल्याण सहाय विजेता और राहुल उपविजेता

गुदड़ी के लाल कल्याण सहाय राजस्थानी लोक गायन के पहले रियलिटी शो ‘आवाज़ राजस्थान री’ के विजेता बने हैं। कल्याण सहाय को डायलॉग इनिशिएटिव फाउंडेशन की ओर से एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया गया है। कल्याण एवं उसका परिवार शादी समारोहों में ढोल बजाने का काम करता है। इसके साथ ही अजमेर के राहुल भाट शो के उपविजेता बने। राहुल को 50 हजार का दिया गया। शो में फाइनल तक पहुंची श्रेया पालीवाल को बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए स्पेशल अवॉर्ड दिया गया। उन्हें ग्यारह हजार रुपए का चेक प्रदान किया गया।

गुजरात सोलर पावर पॉलिसी 2021 की घोषणा

गुजरात, 866 MW के सौर ऊर्जा क्षमता के साथ सोलर रूफटॉप परियोजना को स्थापित करने में देश में पहले स्थान पर है
कच्छ में विश्व के सबसे बड़े 30 GW RE (पवन, सौर एवं हाइब्रिड) पार्क का शिलान्यास गुजरात की कुल स्थापित ऊर्जा क्षमता में रीन्यूएबल एनर्जी का हिस्सा 37% है

चैंपियन हैमिल्टन को सर की उपाधि, छठे ड्राइवर

सात बार के फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैंपियन लुईस हैमिल्टन को सर की उपाधि मिली है। ब्रिटेन के हैमिल्टन को नाइटहुड सम्मान मिला है। यह ब्रिटेन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। वे सम्मान पाने वाले छठे फॉर्मूला-1 ड्राइवर हैं।

एनबीएः हैमन हेड कोच बनने वाली पहली महिला

बेकी हैमन एनबीए लीग की पहली महिला कोच बन गई हैं। लॉस एंजिलिस लेकर्स के खिलाफ सेन एंटोनियो स्पर्स के हेड कोच ग्रेग पोपोविच को ऑफिशियल ने दूसरे क्वार्टर में एक फैसले का विरोध करने पर बाहर कर दिया था जिसके बाद हैमन ने हेड कोच की जिम्मेदारी उठाई।

चीन ने हिंद महासागर में पानी के भीतर ड्रोन तैनात किएः विशेषज्ञ

चीन ने हिंद महासागर में पानी के अंदर ड्रोन का एक बेड़ा तैनात किया है। ये चीन की नौसेना के लिए खुफिया जानकारी जुटाने का काम करते हैं। सी विंग (हैयी) ग्लाइडर नामक ड्रोन पानी में महीनों तक काम कर सकते हैं। रक्षा विशेषज्ञ एचआई सटन ने यह जानकारी दी है। अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्स में छपे लेख में सटन ने कहा, ‘ये समुद्री ग्लाइडर एक प्रकार से अंडरवाटर व्हीकल (यूयूवी) हैं। इन्हें दिसंबर 2019 के मध्य में लॉन्च किया गया था। ड्रोन की मदद से 3,400 ऑब्जरवेशन करने के बाद इन्हें इस साल फरवरी में रिकवर कर लिया गया। ये वैसे ही ड्रोन हैं, जैसे कि अमेरिकी नौसेना इस्तेमाल करती है। चीन ने 2016 में इन्हें समुद्री जाहजों की सुरक्षित आवाजाही के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया था।’

START DAILY QUIZ

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon5000
Tweet 10k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
Facebook5k
Twitter10k
Instagram15k
Telegram7k