26 जनवरी को बोरिस हो सकते हैं विशेष अतिथि

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह पर मुख्य अतिथि हो सकते है रिपोर्ट के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी ने फोन पर उन्हें औपचारिक रूप से आमंत्रित किया है।

वर्चुअल नहीं सामान्य ही होगा ऑस्कर समारोह

कोविड की वजह से अगले साल ऑस्कर अवॉर्ड समारोह के वर्चुअल होने की संभावना नहीं है। ऑस्कर एकेडमी के मुताबिक यह तय किया गया है । कि 25 अप्रैल 2021 को डॉल्बी थिएटर में सामान्य रूप से ऑस्कर अवॉर्ड दिए जाएंगे और समारोह का टेलीकॉस्ट होगा।

डेल दूसरे साल भी अव्वल

टीआरए की ब्रांड्स ट्रस्ट रिपोर्ट के मुताबिक Mi देश का दूसरा सबसे भरोसेमंद ब्रांड है जो मोबाइल कैटेगरी में अव्वल रहा है। रिपोर्ट में दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी ब्रांड डेल (Dell) इंडिया में लगातार दूसरे साल सबसे भरोसेमंद ब्रांड बना हुआ है। भारत का तीसरा सबसे भरोसेमंद ब्रांड दक्षिण कोरियाई दिग्गज सैसमंग मोबाइल्स (Samsung Mobiles) रहा, जबकि चौथे नंबर पर अमेरिकी दिग्गज एपल आईफोन (Apple iPhone) और साउथ कोरियन एलजी (LG) का नाम रहा। छठे पायदान पर ओपो (OPPO) रहा जबकि एंटरटेनमेंट चैनल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (SET) ने दस साल में पहली बार इस सूची के टॉप 10 ब्रांड्स की शोभा बढ़ाई।

पांच साल से कम उम्र के बच्चें की जांघ तथा इससे बड़ों के कंधे की मांसमेशियों में लगेगा टीका

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 2 लाख 70 हजार तक हो गए है। वहीं मरने वालों की संख्या 2310 के पार हो चुकी है। आंकड़े कम होने की बजाय लगातार बढ़ रहे है। ऐसे में जानलेवा कोरोना से बचाने के लिए सुरक्षा कवच ‘वैक्सीन’ की लगाने की तैयारी चल रही है। प्रथम जयपुर समेत प्रदेश भर के अपनी जिन्दगी को खतरे में डालकर 5 लाख से अधिक फ्रंटलाइन में काम करने वाले डॉक्टर, नर्सेज, लैब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफर, हैल्थ सुरवाइजर, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्नीशियन, ओटी टेक्नीशियन, फिजियोथैरेपिस्ट, एएनएम, आशा सहयोगिनी, वार्ड ब्वॉय, सुरक्षा गार्ड को सुरक्षा कवच लगेगा।
इनमें एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी के सरकारी व निजी अस्पतालों के डॉक्टर व स्टाफ शामिल है। इसके अलावा स्टूडेंट (मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल) वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन की दो खुराक लगेगी। पहली लगने के बाद दूसरी 28 दिन के बाद लगेगा। खास बात ये है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चे की जांघ तथा इससे बड़े वालों के कंधे की मांसपेशियों (इन्ट्रामसकुलर) में लगेगा। टीका लगने के बाद कुछ समय तक अस्पताल के ऑब्जरवेशन में रहेगा।

रूस द्वारा कोविड-19 के लिए बनाए गए वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन भारत स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी हेटेरो करेगी

रूस द्वारा कोविड-19 के लिए बनाए गए वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन भारत स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी हेटेरो करेगी। इसके उत्पादन का काम जनवरी 2021 में किया जाएगा। यह टीका 28वें दिन तक 91.4 प्रतिशत और 42वें दिन तक 95 प्रतिशत तक प्रभावी है।

आईसीसी टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड ने पहला स्थान हासिल किया

हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी की गई टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड ने पहला स्थान हासिल किया है। दूसरा स्थान ऑस्ट्रेलिया को और भारत को तीसरा स्थान दिया गया है।

राजस्थान की राशि सीनियर नेशनल बास्केटबॉल कैंप में

राजस्थान की खिलाड़ी राशि खोतानी का सीनियर नेशनल बास्केटबॉल कैंप में चयन हुआ है। कैंप बेंगलुरु में 1 से 31 दिसंबर तक चलेगा। इस कैंप से महिला फीबा एशिया कप 2021 चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का चयन किया जाएगा। राशि स्कूल नेशनल, सब-जूनियर से लेकर सीनियर तक कुल 12 नेशनल खेल चुकी हैं। यह जानकारी राजस्थान बास्केटबॉल संघ के सचिव देवेन्द्र सिंह शेखावत ने दी।

गरिष्ठ सुरजन का निधन

देशबंधु के प्रधान संपादक ललित सुरजन (74 वर्ष) का दिल्ली में निधन हो गया। सुरजन को फेफड़ों में शिकायत व ब्रेन हेमरेज की वजह से दो दिन पहले दिल्ली में धर्मशीला नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसूइया उइके व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुरजन के निधन पर शोक जताया है।

सिंगापुर पहला देश बना जहां लैब में तैयार मीट बाजार में बिकेगा

सिंगापुर लैब में तैयार मीट को बाजार में बेचने की इजाजत देने वाला पहला देश बन गया है। सिंगापुर की खाद्य एजेंसी के लैब के मीट को सुरक्षित बताने के बाद वहां सरकार ने इसे बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्टार्ट अप ईट जस्ट के सेल कल्चर से तैयार मीट को नियामक की इजाजत हासिल हो गई है। लैब में तैयार मीट जानवरों को मारने की बजाय सेल कल्चर से तैयार किया जाता है। कैलिफोर्निया कंपनी ईट जस्ट के सीईओ जोश टैट्रिक ने कहा कि सेल कल्चर से चिकन उत्पाद सिंगापुर में ही तैयार किए जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्दी ही रेस्तरां जैसे सेट-अप में भी उनके प्रोडक्ट मिल सकेंगे। हालांकि उन्होंने कोई समयसीमा नहीं बताई। फिलहाल लैब मीट प्रीमियम मीट की कीमतों पर मिलेगा लेकिन उत्पादन बढ़ने के साथ कीमत कम होने की संभावना है।

START DAILY QUIZ