विश्व स्तनपान सप्ताह

1 अगस्त से 7 अगस्त, 2021 तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। विश्व स्तनपान सप्ताह एक वार्षिक उत्सव है जो हर साल 120 से अधिक देशों में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष, विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम ‘Protect Breastfeeding: A Shared Responsibility’ है। विश्व स्तनपान सप्ताह स्मरणोत्सव की पृष्ठभूमि 1990 के दशक की है जब WHO और यूनिसेफ ने स्तनपान को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए ‘Innocenti Declaration’ बनाया था। यूनिसेफ और WHO के लक्ष्यों को क्रियान्वित करने के लिए 1991 में ‘World Association of Breastfeeding Action’ नामक एक एसोसिएशन की स्थापना की गई थी। 1992 में, इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए पूरे सप्ताह को समर्पित किया गया था।

पीएम मोदी रचेंगे इतिहास, UNSC में डिबेट की अध्यक्षता करेंगे

प्रधानमंत्री 9 अगस्त को वर्चुअली कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। गौरतलब है कि भारत 01 अगस्त 2021 को एक महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बना है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत टीएस तिरुमूर्ति 02 अगस्त को पहले दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल रहे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान भारत का ध्यान तीन अहम मुद्दों पर केंद्रित है। यह मुद्दे समुद्री सुरक्षा, शांति व्यवस्था और काउंटर-टेररिज्म हैं। टीएस तिरुमूर्ति ने 02 अगस्त 2021 को इस बात की घोषणा की। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री इससे संबंधित कार्यक्रमों की अध्यक्षता करेंगे।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने “बायोटेक-प्राइड” जारी किया

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने “बायोटेक-प्राइड (डेटा एक्सचेंज के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार का प्रचार) दिशानिर्देश” जारी किया है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा बायोटेक-प्राइड दिशानिर्देश विकसित किए गए हैं। दिशानिर्देशों का उद्देश्य जैविक ज्ञान, सूचना और डेटा के आदान-प्रदान और आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने और सक्षम करने के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित ढांचा और मार्गदर्शक सिद्धांत प्रदान करना है। दिशानिर्देशों को भारतीय जैविक डेटा केंद्र के माध्यम से लागू किया जाएगा।

मिनी आईप बनी एलआईसी की एमडी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में प्रबंध निदेशक के रूप में मिनी आईप ने कार्यभार ग्रहण किया है। उन्हें 5 जुलाई को भारत सरकार की अधिसूचना के अंतर्गत प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। मिनी आईप आंध्र विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नाकोत्तर हैं और वे प्रत्यक्ष 1986 भर्ती अधिकारी के रूप में एलआईसी में शामिल हुई है। एलआईसी ने बताया कि प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व वह भारतीय जीवन बीमा निगम में विधि विभाग में कार्यकारी निदेशक रही है।

आर्यन घाटी (कारगिल जिला) को राष्ट्रीय ग्रिड से जोड़ा

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लद्दाख की आर्यन घाटी (कारगिल जिला) में 40 किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन को सफलतापूर्वक चालू कर दिया है। प्रधानमंत्री के विकास कार्यक्रम के तहत, पावर ग्रिड ने लालुंग से दारचिक के बीच लालुंग, दारचिक, सिल्मू, बटालिक, सिनिकसी, हरदास, गारकोन और आसपास के अन्य गांवों को जोड़ा। लगभग 150 किलोमीटर की दूरी वाली विभिन्न 11 केवी लाइनों ने वानला को फोटोकसर, लामायुरु से आतिश और फोटोरसे और सास्पोल को भी जोड़ा है। पावर ग्रिड ने द्रास, कारगिल, खलत्सी और लेह में अत्याधुनिक 220/66 केवी गैस-इन्सुलेटेड सब-स्टेशन स्थापित किए हैं। इसने श्रीनगर से शुरू होने वाली 220kV ट्रांसमिशन लाइन के 341 किलोमीटर द्वारा लद्दाख क्षेत्र को नेशनल ग्रिड से जोड़ा गया है। भारत में नेशनल ग्रिड हाई-वोल्टेज बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क है जो बिजली स्टेशनों और प्रमुख सब-स्टेशनों को जोड़ता है।

राज्यसभा के नियम 267

राज्यसभा के सभापति ने वर्ष, 2016 से नियम 267 के तहत कई सौ नोटिसों को खारिज कर दिया है, जिसमें राफेल सौदे से लेकर GST के कार्यान्वयन तक और हाल ही में पेगासस, किसानों के विरोध और ईंधन की कीमतों में वृद्धि के विषय शामिल हैं। राज्य सभा के नियम 267 के अधीन कोई भी सदस्य सभापति की सहमति से यह प्रस्ताव रख सकता है कि, किसी विशेष प्रस्ताव को प्रस्तुत करने के मकसद से, उस दिन की परिषद के समक्ष सूचीबद्ध कार्य से संबंधित किसी नियम को, उसके आवेदन के दौरान निलंबित किया जा सकता है।

Bvlgari ने प्रियंका चोपड़ा को अपना वैश्विक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

इतालवी लक्जरी ब्रांड Bvlgari ने अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वह महिला सशक्तिकरण, विविधता और समावेश के विषयों पर विशेष ध्यान देने के साथ दुनिया भर में ब्रांड को बढ़ाने में रोमन हाई ज्वैलरी हाउस का समर्थन करेगी। Bvlgari अपने रत्न आभूषण, घड़ियां, सुगंध, सामान और चमड़े के सामान के लिए जाना जाता है।
प्रियंका चोपड़ा जोनास एक वैश्विक यूनिसेफ सद्भावना राजदूत भी हैं, और प्रतिष्ठित डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं, जो लाखों युवा महिलाओं के लिए शक्ति और ताकत के प्रतीक के रूप में सेवा कर रहे हैं। 2020 में, कंपनी ने “भारत के फूल रत्न” नामक एक स्थायी फूलों की खेती परियोजना पर इत्र और स्वाद कंपनी फर्मेनिच के साथ भागीदारी की। “लक्ष्य था तमिलनाडु में 100 परिवार के स्वामित्व वाले खेतों को शामिल करते हुए एक नया चमेली खेती मॉडल बनाना था, जो स्थानीय समुदायों को उनके मुनाफे को बढ़ाने और उनके फूलों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए चमेली उत्पादन के लिए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रदान करता था।

बायोटेक प्राइड

बायोटेक प्राइड एक जैविक डेटासेट के आदान-प्रदान को जोड़ने के लिए तैयार किया जाने वाला बायो ग्रिड है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किए जा रहे इस सूचना तंत्र की मदद से मानव स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन, मौलिक अनुसंधान की सहायता के लिए एक राष्ट्रीय डेटा पूल बनाया जाएगा।

जुलाई-सितंबर 2020 में बेरोजगारी दर बढ़कर 13.3% हुई

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में आठवां आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण प्रकाशित किया है। इस सर्वे के मुताबिक जुलाई-सितंबर 2020 की अवधि में भारत में बेरोजगारी दर बढ़कर 13.3% हो गई है। NSO द्वारा अप्रैल, 2017 में आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण शुरू किया गया था। PLFS के आधार पर, तिमाही बुलेटिन श्रम बल संकेतकों जैसे बेरोज़गारी दर, श्रमिक जनसंख्या अनुपात, श्रम बल भागीदारी दर, श्रमिकों के वितरण का अनुमान देकर प्रदान किया जाता है।

अलेक्जेंडर ज्वेरिव ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में पुरुष एकल टेनिस में स्वर्ण पदक जीता

जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरिव ने रूस के कारेन खचानोव को 6-3 6-1 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल का स्वर्ण पदक जीता। वह एकल ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले जर्मन व्यक्ति बने। 24 वर्षीय, जिसने अभी तक एक ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है, एक घंटे और 19 मिनट की एक्सप्रेस प्रतियोगिता में एक एकल ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले जर्मन व्यक्ति बनने के लिए शानदार फॉर्म में था। 1988 के सियोल ओलंपिक में स्टेफी ग्राफ की उपलब्धि से मेल खाते हुए, ज्वेरिव ओलंपिक एकल स्वर्ण जीतने वाले केवल दूसरे जर्मन बने।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का सामान्य ज्ञान

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ

Current Affairs

NOTES