चीन ने दक्षिण कोरिया में अमेरिकी THAAD मिसाइल की मौजूदगी पर चिंता व्यक्त की

THAAD का पूर्व स्वरुप Terminal High Altitude Area Defense है। यह एक परिवहन योग्य और जमीन पर आधारित मिसाइल रक्षा प्रणाली है। दक्षिण कोरिया में स्थित अमेरिकी बेस में इस मिसाइल रक्षा प्रणाली के नए संस्करण की तैनाती किये जाने की सूचना के बाद चीन ने यह आपत्ति दर्ज दर्ज कराई है। उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के मद्देनज़र अमेरिका ने संभावित हमलों के खिलाफ एक जवाबी कार्रवाई के लिये दक्षिण कोरिया में ‘थाड मिसाइल रक्षा प्रणाली’ की तैनाती की थी। वर्ष 2017 में उत्तर कोरिया द्वारा जापान में स्थित अमेरिकी ठिकानों की दिशा में कुछ मिसाइलों का परीक्षण किये जाने के पश्चात् कोरियाई प्रायद्वीप में इस घटनाक्रम को लेकर चर्चा बढ़ गई थी।

विवेक लाल को कैलिफोर्निया के सैन डिएगो स्थित जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कार्पोरेशन के मुख्यालय में का चीफ एक्जीक्यूटीव नियुक्त किया

भारत और अमेरिका के बीच बड़े रक्षा समझौतों में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय-अमेरिकी एयरोस्पेस व रक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञ विवेक लाल (Vivek Lall) को कैलिफोर्निया के सैन डिएगो (San Diego)स्थित जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कार्पोरेशन के मुख्यालय में का चीफ एक्जीक्यूटीव नियुक्त किया गया है। विवेक लाल ने अप्रैल में ही अमेरिकी सुरक्षा व एयरोस्पेस दिग्गज लॉकहीड मार्टिन के एयरोनॉटिक्स स्ट्रैटजी एंड बिजनेस डेवलपमेंट के वाइस प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया था।

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराने का फैसला किया

निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को मतदान कराने का फैसला किया है। इन 24 में 18 सीटों का चुनाव कोरोना महामारी के कारण टाल दिया गया था। इनमें से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से, तीन-तीन मध्य प्रदेश और राजस्थान से, दो झारखंड से और एक-एक मणिपुर और मेघालय से हैं। राज्यसभा के 55 सीटों के लिए प्रक्रिया जारी थी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 18 मार्च थी। 37 सीटों के लिए सिर्फ 1 नाम आने की वजह से नाम वापसी के दिन अर्थात 18 मार्च को 37 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए। बाकी 18 सीटों के लिए चुनाव 26 तारीख को होना था, जिसे टाल दिया गया था।

साक्षी मलिक ने अर्जुन पुरस्कार के लिये आवेदन भेजा

विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी विनेश फोगाट के नाम की अनुशंसा लगातार दूसरे साल खेल रत्न के लिये की जायेगी जबकि रियो ओलंपिक की कांस्य विजेता साक्षी मलिक अर्जुन पुरस्कार के लिये नामांकित होना चाहती हैं, हालांकि वह पहले ही देश का शीर्ष खेल पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। बीसीसीआई ने रोहित शर्मा का नाम खेल रत्न जबकि शिखर धवन, इशांत शर्मा और महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा का नाम अर्जुन अवार्ड के लिए भेजा है।

वरिष्ठ नौकरशाह अरुण सिंघल को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया

वरिष्ठ नौकरशाह अरुण सिंघल को शुक्रवार को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। अरुण सिंघल 1987 बैच के उत्तर प्रदेश काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. वर्तमान में वे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में विशेष सचिव हैं. मीरा मोहन्ती को प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक और स्मीता सारंगी को कैबिनेट सचिवालय में उप सचिव नियुक्त किया गया है। दोनों इन्ही पदों पर अन्य विभागों में कार्यरत हैं। इसके अलावा मनीष तिवारी को गृह मंत्रालय, अतीष कुमार सिंह को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, घनश्‍याम प्रसाद को विद्युत मंत्रालय और सुनील कुमार को विज्ञान और तकनीकी विभाग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत असम और बिहार को धनराशी आवंटित की गयी

‘जल जीवन मिशन’ के तहत हर घर तक नल से जल पहुंचाने की सरकार की मंशा को पूरा करने में भूजल के मुकाबले सतह का पानी अहम भूमिका निभाएगा। केंद्र सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत बिहार को 1,832 करोड़ रुपये और असम को 1,407 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस मिशन का लक्ष्य साल 2024 तक देश के सभी घरों में अच्छी गुणवत्ता का पेयजल उपलब्ध कराना है। इसे प्राप्त करने के लिए, भारत सरकार ने 3.6 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन : 31 मई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा हर साल 31 मई को World No Tobacco Day यानि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। यह दिवस तंबाकू का उपयोग करने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करता है। डब्ल्यूएचओ द्वारा 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस की पहल को अपनाया गया था। इस वर्ष की थीम : युवाओं की सुरक्षा (Protecting Youth)। यह थीम युवाओं को निकोटीन और तंबाकू के उपयोग से रोकने पर केन्द्रित है।

आर श्रीलेखा केरल की पहली महिला महानिदेशक बनी

केरल पुलिस को पहली महिला महानिदेशक मिली। आर श्रीलेखा केरल अग्नि एवं राहत सेवाओं के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगी। वर्तमान में उनके जिम्मे जेल विभाग है। 1988 बैच की IPS अधिकारी, वह 1991 में पहली महिला पुलिस अधीक्षक बनीं । श्रीलेखा को दो साल पहले ही डीजीपी का दर्जा मिल गया था लेकिन केंद्र केरल में केवल चार डीजीपी की ही अनुमति देता है।

एसबीआई म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक अश्विनी भाटिया एसबीआई के एमडी बनें

देश की सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी एसबीआई म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक अश्विनी भाटिया भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में एमडी बनेंगे। अश्विनी भाटिया वर्तमान में एसबीआई में उप-प्रबंध निदेशक हैं। अश्विनी भाटिया को पी के गुप्ता के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

महिला पहलवान विनेश खेल रत्न और राहुल, दीपक, साक्षी के अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित

इस साल खेल सम्मान के लिए खेल संघ और बोर्ड अपने-अपने खिलाड़ियों को नाम इसके लिए नॉमिनेट कर रहे हैं। वहीं रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक देश का शीर्ष खेल पुरस्कार खेल रत्न मिलने के बाद भी अब इस साल अर्जुन पुरस्कार भी हासिल करना चाहती हैं। जबकि महिला पहलवान विनेश फोगाट को भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नॉमिनेट किया है। विनेश तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान हैं।

Leave a Reply