राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस: 01 जुलाई

भारतीय चिकित्सा संघ (IMA) द्वारा भारत में प्रतिवर्ष 01 जुलाई को राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस (National Doctors’ Day) का आयोजन किया जाता है। यह दिन पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री, डॉ बिधान चंद्र रॉय (Dr Bidhan Chandra Roy) की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिनका जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था, और उसी तारीख को 1962 में उनकी मृत्यु हो गई थी।

गूगल ने नए आईटी नियमों के तहत रिपोर्ट प्रकाशित की

गूगल ने आईटी नियमों के अनुपालन में 30 जून, 2021 को अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट जारी की। गूगल के अनुसार, अप्रैल 2021 में उसे कुल 27,762 शिकायतें मिलीं, जबकि हटाने (removals) की संख्या 59,350 थी। गूगल Information Technology (Guidelines for Intermediaries and Digital Media Ethics Code) Rules, 2021 के अनुपालन में अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट प्रकाशित करने वाली पहली वैश्विक टेक कंपनी है। गूगल को प्राप्त लगभग 96% (26,707) शिकायतें कॉपीराइट मुद्दों से संबंधित हैं।लगभग 3 प्रतिशत (357) शिकायतें ट्रेडमार्क से संबंधित हैं। केंद्र सरकार ने फरवरी 2021 में Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) Rules 2021 को अधिसूचित किया है। यह नियम सोशल मीडिया और ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफार्मों से संबंधित है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम, 2000 की धारा 87 (2) के तहत यह नियम बनाए गए थे।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का बढ़ा कार्यकाल

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत को जून 2022 तक एक साल का विस्तार दिया गया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा 29 जून 2021 को इसे लेकर एक आदेश जारी किया गया। फरवरी 2016 में यह पद संभालने के बाद से अब तक 65 वर्षीय अमिताभ कांत का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया गया है।

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी होंगे वायुसेना के नए उप प्रमुख

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी, एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा के बाद भारतीय वायुसेना के नए उप प्रमुख होंगे। एयर मार्शल चौधरी वर्तमान में IAF के पश्चिमी वायु कमान (WAC) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं, जो संवेदनशील लद्दाख सेक्टर के साथ-साथ उत्तर भारत के विभिन्न अन्य हिस्सों में देश के हवाई क्षेत्र की सुरक्षा की देखभाल करता है।
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था।

प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021

माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा 2 अक्टूबर को शुभारम्भ
प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के सफल क्रियान्वयन एवं आमजन से अधिक से अधिक जुड़ाव के लिए वेब पोर्टल http://psks.jaipurjda.org तैयार किया गया है।
अभियान के दौरान किये जाने वाले कार्यों एवं सेवाओं की सूची वेब पोर्टल पर उपलब्ध है ।
वेब पोर्टल पर आमजन द्वारा अभियान बाबत अपने सुझाव दिये जा सकते हैं।
प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 के “लोगो” डिजाईन” “टैग लाईन” एवं “Acronym” हेतु एक ऑनलाईन प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है।
प्रत्येक श्रेणी के सफल प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार (रू 20,000/- प्रति कैटेगरी) एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किये जावेंगे।
प्रविष्टियां भेजने की अन्तिम तिथि 20 जुलाई, 2021 है।

विश्व स्तर पर इंटरनेट प्रदान करेगा एलोन मस्क\का स्टारलिंक

टेस्ला और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी एलोन मस्क के स्टारलिंक जल्द ही वैश्विक इंटरनेट कवरेज प्रदान करेगा। वर्तमान में 12 देशों में स्टारलिंक के 70,000 से अधिक यूजर्स हैं। स्टार्टलिंक ध्रुवों को छोड़कर हर जगह एक इंटरनेट नेटवर्क प्रदान करेगा। ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए स्टारलिंक स्पेसएक्स की उपग्रह शक्ति का उपयोग करता है।यह वर्तमान में निचली कक्षा में 1,500 स्पेसएक्स उपग्रहों का उपयोग करता है लेकिन एलोन मस्क ने संख्या को बढ़ाकर 12,000 करने की योजना बनाई है।

INS विक्रांत होगा वर्ष, 2022 में तैनात होने वाला भारत का पहला विमानवाहक पोत

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25 जून, 2021 को यह कहा है कि, INS विक्रांत, जिसे IAC-1 के तौर पर भी जाना जाता है, यह वर्ष, 2022 तक भारतीय नौसेना में शामिल हो सकता है। रक्षा मंत्री ने भारत के इस पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-1) INS विक्रांत के निर्माण की प्रगति की समीक्षा कोचीन शिपयार्ड, कोच्चि, केरल में की।
रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि, IAC-1 की लड़ाकू क्षमता, बहुमुखी प्रतिभा और पहुंच देश की रक्षा में जबरदस्त क्षमताएं जोड़ेगी। राजनाथ सिंह ने इस विमान को भारत का गौरव और आत्मानिर्भर भारत का उदाहरण भी बताया है।

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस: 01 जुलाई

समाज में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में हर साल 1 जुलाई को विश्व स्तर पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन न केवल डाकियों को बल्कि सभी डिलीवरी कर्मियों को भी ‘धन्यवाद’ कहने का एक अनूठा अवसर है।
इस दिन की शुरुआत 1997 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल के एक लोकप्रिय डाक सेवा प्रदाता द्वारा सह-डाक कर्मचारियों को उनके समर्पण के लिए अभिनन्दन और सम्मानित करने के लिए की गई थी।

फुकुओका ग्रैंड पुरस्कार

प्रतिष्ठित पत्रकार पी. साईंनाथ को जापान के फुकुओका ग्रैंड पुरस्कार से इस वर्ष सम्मानित किया गया है। उन्हें यह पुरस्कार उनकी ग्रामीण रिर्पोटिंग के लिए दिया जा रहा है। साइंनाथ पीपल्स आर्काइव आफ रुरल इंडिया के संस्थापक व संपादक हैं। उनके नाम और भी ढेरों उपलब्धियां हैं।

भारतीय मूल के अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा बने अब तक के सबसे युवा शतरंज ग्रैंडमास्टर

भारतीय मूल के अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा दुनिया के सबसे कम उम्र के शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। 12 साल, चार महीने और 25 दिनों की उम्र में, उन्होंने सेर्गेई कर्जेकिन के लंबे समय से चला आ रहा रिकॉर्ड तोड़ दिया, जो 12 साल और सात महीने के थे जब उन्होंने यह खिताब हासिल किया। तीन साल पहले, भारत के आर प्रज्ञानानंद उनसे लगभग आगे निकल गए थे, लेकिन एक झटके से मौका चूक गए।

200 का हुआ भारत का सबसे पुराना समाचार पत्र, मुंबई समाचार

1 जुलाई को भारत का सबसे पुराना चलने वाला समाचार पत्र मुंबई समाचार अपने 200वें वर्ष में प्रवेश करेगा। गुजराती अखबार, जिसका कार्यालय मुंबई के किले क्षेत्र में हॉर्निमन सर्कल में एक प्रतिष्ठित लाल इमारत में स्थित है, पहली बार 1822 में प्रकाशित हुआ था। इसकी स्थापना एक पारसी विद्वान फरदूनजी मुराज़बान ने की थी, जिन्होंने इस सफल मुद्रण पर उतरने से पहले कई अन्य प्रकाशन विकल्पों के साथ प्रयोग किया था।1933 में दिवालियापन के कारण कामा परिवार को सौंपे जाने तक कई हाथों से पारित हुआ।

ONE LINER QUESTION ANSWER

राजस्थान की कला एवं संस्कृति

राजस्थान का भूगोल

SUBJECT QUIZ