Blog

02 January 2021 Current Affair

भारत के आकाश मिसाइल सिस्टम को खरीदेंगे 9 देश

भारत अब अपने आकाश मिसाइल सिस्टम का निर्यात करेगा। केंद्रीय कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आकाश वायु रक्षा प्रणाली को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। केंद्रीय कैबिनेट का यह फैसला आत्मनिर्भर भारत की दिशा में नया कदम है, क्योंकि आकाश मिसाइल सिस्टम को पूर्वी एशिया और अफ्रीका के 9 देशों ने खरीदने की इच्छा जताई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत देश रक्षा के क्षेत्र में अपनी मैन्यूफैक्चरिंग क्षमताएं बढ़ा रहा है, मिसाइल बनाने की क्षमता भी बढ़ रही है।

झालावाड़ में बर्ड फ्लू की एंट्री, 50 कौओं की मौत

झालावाड़ के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में कौओं में बर्ड फ्लू फैल गया है। यहां बर्ड फ्लू से 50 कौओं की मौत की पुष्टि हुई है।

माय एफएम के आरजे कार्तिक बने कोरोना वैक्सीन ट्रायल का हिस्सा

लोगों तक सही संदेश पहुंचाने के लिए आरजे कार्तिक वैक्सीन ट्रायल का हिस्सा बने। कार्तिक ऐसा करने वाले देश के पहले आरजे है।

जेजेएस-2019 को टॉप बी-सिटी शो अवॉर्ड

जयपुर ज्वैलरी शो (जेजेएस) 2019 को वर्चुअली आयोजित 5वें एग्जीबिशन एक्सीलेंस अवॉर्ड्स समारोह में पैन इंडिया कैटेगरी में टॉप बी-सिटी (बी2सी) शो का विजेता घोषित किया गया। इसके तहत वर्ष 2019 में नियोजित सभी एग्जीबिशन की कुल 38 श्रेणियां थीं। इस अवॉर्ड समारोह का आयोजन एग्जीबिशन शोकेस मैग्जीन की ओर से किया गया था।

ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में स्थित भाऊपुर खुर्जा सेक्शन को शुरू किया

ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर में स्थित भाऊपुर खुर्जा सेक्शन को शुरू किया गया है। इससे स्थानीय उद्योगों जैसे डेयरी, एल्युमिनियम, कांच उद्योग, ब्लॉक प्रिटिंग, कपड़ा, हार्डवेयर, मिट्टी के बर्तन जैसे उद्योगों को सहारा मिलेगा। कॉरिडोर का विकास पंजाब के लुधियाना में साहनेवाल से शुरू होकर पश्चिम बंगाल के दनकुनी तक बनाया जा रहा है।

भारत का सर्वश्रेष्ठ म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन चुना गया

आंध्रप्रदेश के ग्रेटर विशाखापट्टनम नगर निगम को देश का सर्वश्रेष्ठ नगर निगम घोषित किया गया है। आवास एवं शहरी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार के लिए यह घोषणा की गई है।

भारत के प्रख्यात नृत्य इतिहासकार सुनील कोठारी का निधन

भारत के प्रख्यात नृत्य इतिहासकार और आलोचक सुनील कोठारी का हाल ही में निधन हो गया। उन्हें 2001 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्यों पर 20 किताबों का लेखन किया।

इस वर्ष तानसेन सम्मान मिला पंडित सतीश व्यास को

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिया जाने वाला तानसेन सम्मान इस वर्ष बहुचर्चित संतुर वादक पंडित सतीश व्यास को दिया गया है। तानसेन सम्मान हिंदुस्तानी संगीत के लिए दिया जाने वाला सम्मान है।

केरलः मकरविलक्कू उत्सव के लिए खुला सबरीमाला मंदिर दर्शन लिए दोबारा खोला गया

केरल का सबरीमाला मंदिर सालाना अनुष्ठान मकरविलक्कू उत्सव के लिए दोबारा खोल दिया गया। त्रावणकोर देवस्वम बोर्ड (टीडीबी) के अधिकारियों के अनुसार मकरविलक्कू 14 जनवरी को पड़ेगा। श्रद्धालुओं को 31 दिसंबर की सुबह से 19 जनवरी तक मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मंदिर 20 जनवरी को बंद हो जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए वर्चुअल क्यू बुकिंग 28 दिसंबर से मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन की जा रही है।

अर्जेंटीना में अब गर्भपात कराना वैध

अर्जेंटीना की सीनेटमें गर्भपात को वैध बनाने वाला विधेयक पास हो गया। अब यहां 14 सप्ताह तक स्वैच्छिक गर्भपात की अनुमति होगी। इसी के साथ अर्जेंटीना लैटिन अमेरिका का पहला देश बन गया है, जिसने गर्भमात को कानूनी मंजूरी दी। 15 साल से इसके लिए आंदोलन कर रही अर्जेंटीना की महिलाएं अपनी जीत पर सड़कों पर जश्न मनाती दिखीं।

इराक, मिस्र, फिलीपींस समेत 26 देश ऐसे हैं, जहां गर्भपात की अनुमति नहीं है। दुनिया की 5% आबादी यानी करीब 9 करोड़ महिलाएं इन देशों में रहती हैं।
39 देशों में गर्भपात की अनुमति तभी है, जब महिला की जान को खतरा हो। गर्भपात का फैसला डॉक्टर ले सकते हैं, महिलाएं नहीं। दुनिया की 22% यानी 35 करोड़ महिलाएं ऐसे देशों में रहती हैं।
पाकिस्तान, सऊदी अरब समेत 56 देश गर्भपात की अनुमति देते हैं, लेकिन महिलाओं को साबित करना होता है कि गर्भावस्था उनके लिए ठीक नहीं है। दुनिया की 14% यानी 24 करोड़ महिलाएं इन देशों में रहती हैं।
भारत, ब्रिटेन, फिनलैंड समेत 14 देश महिला को स्थिति के अनुसार तय करने का अधिकार देते हैं कि वह जन्म देना चाहती है या नहीं। 23% यानी 38 करोड़ महिलाएं ऐसे देशों में रहती हैं।

START DAILY QUIZ

Please follow and like us:
error20
fb-share-icon5000
Tweet 10k
fb-share-icon20

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Wordpress Social Share Plugin powered by Ultimatelysocial
Facebook5k
Twitter10k
Instagram15k
Telegram7k