ब्रिटिश सिख बच्ची का आइक्यू स्कोर 145

टॉप आइक्यू वाले बच्चों के मेनसा क्लब में ब्रिटिश सिख बच्ची को शामिल किया गया है। दयाल कौर (4) अपने परिवार के साथ बर्मिंघम में रहती है। कौर अंग्रेजी वर्णमाला के सभी अक्षरों को 14 महीने की उम्र तक पहचानने लग गई थी। कौर ने मेनसा की जांच में 145 आइक्यू स्कोर हासिल किया है। कौर के पिता सरबजीत सिंह शिक्षक हैं।

कोरोना के अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की वैक्सीन 86% प्रभावी पाई गई

कोरोना के अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स की वैक्सीन 86% प्रभावी पाई गई है। ब्रिटेन, अमेरिका और मैक्सिको में इस वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है। पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ने भी देश में इस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति मांगी है। इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नोवावैक्स की इस वैक्सीन को कोवोवैक्स के नाम से जून 2021 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। खास बात यह है, इस वैक्सीन को महिला वैज्ञानिकों की टीम बना रही है, जिसका नेतृत्व भारतीय मूल की वैज्ञानिक नीता पटेल कर रही है।

1.10 करोड़ परिवारों को साल में 5 लाख रु. का मुफ्त इलाज

जयपुर प्रदेश में गरीबों को सरकारी व निजी अस्पतालों में निशुल्क उपचार उपलब्ध कराने के लिए महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना’ के नए चरण की शुरुआत हो गई। अब सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2011 के अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में आने वाले 1.10 करोड़ परिवारों को साल में 5 लाख का बीमा कवर मिलेगा। सामान्य बीमारी के लिए 50 हजार, गंभीर बीमारी के लिए 4.5 लाख रु. का कवर है। सीएम अशोक गहलोत ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सीएमआर से योजना की लॉन्चिंग की। योजना पर सालाना 1800 करोड़ रु. खर्च होंगे। इसमें से 80% यानी 1400 करोड़ रु. राज्य सरकार खर्च करेगी।
कौन पात्र होंगे: सामाजिक-आर्थिक जनगणना-2011, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में आने वाले परिवार।
कैसे मिलेगा लाभ : जनआधार कार्ड/भामाशाह कार्ड/आधार कार्ड/जनआधार कार्ड की पंजीयन रसीद या कार्ड नंबर।
पीएम जन आरोग्य योजना का पात्रता पत्र या 24 अंकों का आईडी नंबर जो जनआधार कार्ड से जुड़ा हो।
किस अस्पताल में इलाज : इसकी जानकारी टोल फ्री नंबर 18001806127 पर मिलेगी।

राजस्थान युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना

अधिकतम ऋण सीमा रु. 500.00 लाख RFC द्वारा
ब्याज अनुदान 6 प्रतिशत
जिन युवाओं के पास उद्योग स्थापित करने के लिए तकनीकी रूप से व्यवहारिक परिकल्पनाएं है, राजस्थान सरकार उन युवाओं को ‘‘युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना’’ के तहत उद्यम स्थापना हेतु कम ब्याज दर एवं सरल ऋण शर्तों पर वित्तीय सहायता एवं भूमि उपलब्ध करवा रही है।

जयपुर की बेटी कल्पना ने नैना चोटी फतह की

पिंकसिटी की कल्पना यादव ने उत्तराखंड के नैनीताल में सबसे ऊंची नैना चोटी (8622 फीट) पर तिरंगा फहराया। कल्पना राजस्थान बॉल बैडमिंटन टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं और भारतीय टीम का नेतृत्व करते हुए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में गोल्ड भी जीत चुकी हैं। इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन ने 18 से 24 जनवरी तक सात दिवसीय राष्ट्रीय स्तर एडवेंचर कैंप का आयोजन किया था। कल्पना ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए करकोटा ट्रैक सहित नैना चोटी फतह की। इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के अध्यक्ष इफ्राईम अहमद ने बताया कि नैनीताल में जनवरी माह के दौरान तापमान माइनस में होता है।

पहली बार एक दिन के लिए कुलपति बनेंगी गंगासिंह विवि की छात्रा सुमन

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में कुलपति अवार्ड से सम्मानित हनुमानगढ़ के श्रीविजयनगर निवासी सुमन स्वामी अब इसी विश्वविद्यालय में एक दिन के लिए कुलपति बनेंगी। कुलपति विनोद कुमार सिंह ने हनुमानगढ़ में इसकी घोषणा की। सुमन स्वामी के कुलपति बनने की तिथि अभी तय नहीं है, लेकिन एक दिन का कुलपति बनने की घोषणा ने उच्च शिक्षा में एक नया रिकॉर्ड दर्ज कराया है।
कुलपति विनोद कुमार सिंह ने बताया एक दिन के लिए पूरे समय कुलपति का पूरा प्रोटोकोल सुमन के साथ रहेगा। वे न सिर्फ कुलपति की कुर्सी पर बैठेंगी, बल्कि सभी संकाय अध्यक्ष के साथ मीटिंग कर यहां की गतिविधियों की जानकारी लेंगी। कुछ फाइलों पर हस्ताक्षर भी करेंगी।
कुलपति सिंह ने कहा कि जैसे हिमाचल में एक दिन के लिए एक छात्रा को मुख्यमंत्री बनाया गया था, उसी से हमें यह प्रेरणा मिली कि छात्राएं जिस गति से प्रगति कर रही हैं उनकी हौसला अफजाई सारे समाज और प्रशासन को करनी चाहिए। उसी दिशा में हम ने यह कदम उठाया है।

एशियन ऑनलाइन राइफल शूटिंग में जयपुर के दिव्यांश को स्वर्ण, भारत का क्लीन स्वीप

एशियन ऑनलाइन राइफल शूटिंग में जयपुर के दिव्यांश पंवार ने 10 मीटर में गोल्ड मेडल जीता। कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित इस इवेंट में भारतीय निशानेबाजों ने क्लीन स्वीप किया। पहले तीन स्थान पर भारत के निशानेबाज रहे। दिव्यांश ने 632.4 के स्कोर के साथ गोल्ड, अर्जुन बाबुता ने 630.1 के स्कोर के साथ सिल्वर और दिव्यांश के कोच दीपक कुमार ने 628.8 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। महिला वर्ग में जयपुर की अपूर्वी चंदेला 624.4 के स्कोर के साथ नवें नंबर पर रहीं। महिला स्कीट क्लासिफिकेशन में राजस्थान का कार्तिकी शक्तावत 63 के स्कोर के साथ 12वें स्थान पर हैं।

ब्लैक लाइव्स मैटर को मानवाधिकार सम्मान, नोबेल के लिए भी नामित

अमेरिका में नस्लीय हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने वाले ब्लैक लाइव्स मैटर (बीएलएम) को नोबेल शांति पुरस्कार-2021 के लिए नामांकित किया गया है। नामांकन से पहले बीएलएम को स्वीडन के मानवाधिकार पुरस्कार से नवाजा गया। यह सम्मान अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस के हाथों मौत के खिलाफ आवाज उठाने के लिए दिया गया है।

सड़क दुर्घटना के घायलों को डेढ़ लाख तक मुफ्त इलाज

केंद्र ने सड़क हादसों में घायल होने वालों के लिए कैशलेस इलाज योजना को अंतिम रुप दे दिया है। इसके तहत प्रति घायल 1,50,000 रुपए तक के इलाज का कवरेज होगा। अस्पतालों के लिए यह अनिवार्य होगा कि दुघर्टना में घायल व्यक्ति को तुरंत भर्ती कर इलाज शुरु करें। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने यह योजना तैयार की है। इसे वित्तीय वर्ष 2021-2022 से लागू करने की संभावना है। मोटर वाहन अधिनियम-2019 में केंद्र को कैशलेस इलाज की योजना का हक दिया था।
कैशलैस इलाज की मुख्य बातें
अस्पतालों के लिए अनिवार्य होगा कि घायल को तुरंत भर्ती कर इलाज शुरू करें।
घायल के पूरी तरह स्थिर होने तक कैशलेस इलाज चलेगा।
अस्पताल लाने या दूसरे अस्पताल में ले जाने का खर्च भी इसमें शामिल।
प्रति घायल अधिकतम 1,50,000 रुपए तक के इलाज का कवरेज होगा।

2021 की पहली मन की बात आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 जनवरी सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 73वें एपिसोड को संबोधित करेंगे। आम बजट पेश होने से एक दिन पहले होने वाला यह कार्यक्रम खास माना जा रहा है। इसमें किसान आंदोलन के दौरान गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा का जिक्र भी होने की संभावना है।

START DAILY QUIZ

Leave a Reply