हाइड्रोपोनिक्स सब्जियों की बिक्री जयपुर में भी होगी

इजरायल की हाइड्रोपोनिक तकनीक से तैयार सब्जिया जयपुर में भी मिलेगी। हाइड्रो वेजिस द्वारा इनकी खेती जयपुर के निकट शिवदासपुरा में की जा चुकी है। जयपुर में अलग-अलग जगह पर इन सब्जियों की बिक्री होगी। खास तौर पर बटर हेड लैट्यूस, लोलो रोसो लैट्यूस अऋगुला।
हाइड्रोपोनिक्स तकनीकी
केवल पानी में या बालू अथवा कंकड़ों के बीच नियंत्रित जल वायु बिना मिट्टी के पौधे उगाने की तकनीकी को हाइड्रोपोनिक कहते है। हाइड्रोपोनिक में पौधों और चारे वाली फसलों को नियंत्रित परिस्थितियों में 15-30℃ ताप पर लगभग 80-85 प्रतिशत आद्रता में उगाया जाता है। जयपुर में पहली बार इस तकनीकी से एक्सोटिक विजिटेबल्स की फार्मिग कर रहे है। इस तकनीकी से तैयार सब्जियों में पेस्टिसाइड का इस्तेमाल के बराबर होता है साथ ही जमीन से सीधा संम्पर्क न होने की वजह से हानिकारक किटाणु और जहरीले रसायन की सम्भावना नहीं होती है।

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

दूध, पनीर, मावा, तेल, मसाले इनमें मिलावट की जांच अब केवल दिवाली, तीज, गण्गौर, मकर संक्रांति ही नहीं होगी परन्तु साल भर होगी शुद्ध के लिए युद्ध अभियान का साल भर चलाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में डायरेक्ट्रेट ऑफ फूड सेफ्टी बनाने की घोषणा की है।

मरु महोत्सव 24-27 फरवरी 2021

मरु महोत्सव की मिस मूमल व मिस्टर डेजर्ट प्रतियोगिता हुई। जैसलमेर की लक्षिता सोनी मिस मूमल जयपुर के कृष्ण कुमार पारिक को मिस्टर डेजर्ट का खिताब मिला। राजस्थान पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन जैसलमेर के तत्वाधान रम्मत कला संस्थान जैसलमेर के स्थानीय कलाकारों ने लोकनाट्य रम्मत जोग राजा भर्तहरि का ख्याल का सूर्पोदय का मंचन किया।

राज्य स्तरीय उच्च शिक्षा शिक्षक पुरस्कार

डॉ. विजय सिद्ध को राजस्थान सरकार द्वारा राज्यस्तरीय उच्च शिक्षा शिक्षक पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें तबला विषय में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया है।

केटोप्रोफेन दवा पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बना

हाल ही में केटोप्रोफेन दवा पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन गया है। पशुओं के इलाज में इस दवा को दर्द निवारक के तौर पर काम में लिया जाता है। यह दवा गिद्दो के लिए जानलेवा है जो मवेशियो का मांस खाते है इस दवा की वजह से गिद्द प्रजाति विलुप्त हो रही है।

तन्हाजी-द-अनसंग वॉरियर

हाल ही में तान्हाजी-द-अनसंग वॉरियर को इस साल के दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवॉर्डस में सर्वश्रेष्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया।बेस्ट डायरेक्टर – अनुराग बसु को लूडो के लिए
बेस्ट एक्टर – अक्षय कुमार लक्ष्मी के लिए
बेस्ट एक्ट्रेस – दीपिका पादुकोण छपाक के लिए

आदित्य बिडला की नई स्वास्थ्य बीमा योजना

आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बीमा उद्योग की पहली ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना जारी की जिसके तहत् 100 फीसदी प्रिमियम रिटर्न दिया जायेगा। इस स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम ‘एक्टिव हेल्थ’ पॉलिस तैयार की है।

हैवेल्स इंडिया लिमिटेड के अलवर संयंत्र ने परिचालन के 25 साल पूरे कर दिये

इस संयंत्र की स्थापना 1996 में हुई थी। यहां औद्योगिक और घरेलू इस्तेमाल के लिए केबल उत्पादन किया जा रहा है। यह देश का सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड सिंगल लोकेशन केबल संयत्र है।

इंडियन प्रो म्यूजिक लीग

IPL के तर्ज पर देश का पहला म्यूजिकल रियलिटी शो इंडियन प्रो म्यूजिक लीग 27 फरवरी 2021 से शुरू होगा। इस लीग में 6 राज्यों की 6 टीमे हिस्सा लेगी। लीग के ब्रांड एंबेसडर सलमान खान के साथ टीम एंबेसडर और गायको की टीम प्रदर्शन करेगी।

ग्लेशियर फ्लड अलर्ट सेंसर अलार्म

उत्तराखंड के चमोली में हालिया हिमस्खलन की घटना के बाद प्राकृतिक आपदा को लेकर सतर्कता और चेतावनी के लिए वाराणसी की तीन छात्राओं ने ग्लेशियर फ्लड अलर्ट सेंसर अलार्म बनाया है। यह प्राकृतिक आपदाओं से पहले ही लोगों को चेतावनी दे देगा।
उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट की छात्राएं
(1) अन्नु सिंह
(2) आंचल पटेल
(3) संजीवनी यादव

Leave a Reply